10 Unbreakable Records By RCB In IPL: आरसीबी के 10 ऐसे रिकॉर्ड्स ने तोड़ पाना मुश्किल है?

दोस्तों आप के हिसाब से आईपीएल में सबसे अनलकी टीम कौन सी है। मेरा जवाब तो आरसीबी है? और हो भी क्यू ना जिस टीम के पास विराट कोहली एबी डी विलियर्स जैसे धुरंधर खिलाड़ी हो और वह भी कभी आईपीएल का खिताब ना जीते यह बात थोड़ी हजम नहीं होती। लेकिन दोस्तों खिताब जीतने को छोड़ कर इस टीम ने ऐसे ऐसे कारनामें किए है। जो शायद दूसरी टीम कभी ना कर पाए, आईपीएल इतिहास के कई रिकॉर्ड आरसीबी के नाम है। जो शायद कभी टूटे ही नहीं ऐसे ही 10 रिकॉर्ड के बारे में आज हम बताने जा रहे हैं। जो आरसीबी ने बनाए हैं जिन्हें सुनकर आपको लगेगा वाकई यार इस टीम में दम बहुत है। लेकिन बस किस्मत की मारी है, जो कभी किताब नहीं जीत पाती है।

नंबर 10. हाईएस्ट इंडिविजुअल स्कोर क्रिस गेल?

दोस्तों आज भले ही क्रिस गेल आरसीबी टीम का हिस्सा नहीं है लेकिन उन्होंने आरसीबी के लिए बहुत बड़े बड़े कारनामे किए हैं। क्रिस गेल ही वो खिलाड़ी हैं जिनके नाम आईपीएल का सबसे बड़ा इंडिविजुअल स्कोर दर्ज है। बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में पुणे वारियर्स के खिलाफ मैच में क्रिस गेल 175 रनों की नाबाद आतिशी पारी खेली थी। इस इनिंग में क्रिस गेल के बल्ले से 13 चौके और 16 छक्के शामिल थे। क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं तो 175 रन कितने गेंदों में बने होंगे यह बने थे सिर्फ 66 गेंदों में वह तो भाई साहब कुछ गेंदे कम पड़ गई वनडे T20 क्रिकेट का पहला 200 आ जाता।

नंबर 9. मोस्ट सेंचुरी इन सिंगल सीजन विराट कोहली?

दोस्तों एक ही सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड आरसीबी और टीम इंडिया के कप्तान रन मशीन के नाम है। आईपीएल 2016 में किंग कोहली एक अलग ही लेवल का खेल दिखा रहे थे। जहां के खिलाड़ी अपने कैरियर में सिर्फ 4 सेंचुरी लगा पाते हैं? वहीं विराट कोहली ने टी20 जैसे छोटे फॉर्मेट में एक ही सीजन में 4 सेंचुरी लगा डाली हालांकि यह सीजन विराट कोहली के लिए जितना अच्छा रहा उतना अच्छा आरसीबी के लिए नहीं रहा? विराट कोहली के इतने जबरदस्त प्रदर्शन के बावजूद भी आरसीबी आईपीएल विजेता का टाइटल नहीं जीत पाई।

नंबर 8. हाईएस्ट टीम स्कोर इन आईपीएल – आरसीबी?

दोस्तों यह रिकॉर्ड है हाईएस्ट टीम स्कोर यह रिकॉर्ड विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी के नाम है। और सच कहूं तो मुझे इस रिकॉर्ड से कोई आश्चर्य नहीं है? क्योंकि जिस टीम में विराट कोहली एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल जैसे बल्लेबाज हो उस टीम के नाम यदि यह रिकॉर्ड नहीं होता तो मुझे जरूर आश्चर्य होता। आरसीबी ने यह रिकॉर्ड 2016 में बनाया था। क्रिस गेल की 175 रनों की आतिशी पारी के बदौलत टीम ने 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 263 रन बनाए थे।

नंबर 7. फास्टेस्ट हंड्रेड इन आईपीएल – क्रिस गेल?

दोस्तों आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड भी आरसीबी के खिलाड़ी के नाम है? और वह कोई नहीं बल्कि यूनिवर्सल बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल के नाम है। जिस इनिंग में क्रिस गेल ने तो बताता रन बनाए थे, उसमें कई रिकॉर्ड है और भी बने थे? जिनमें से एक सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड है। अपनी आतिशी बल्लेबाजी के बदौलत क्रिस गेल ने 100 रनों का आंकड़ा मात्र 30 गेंदों पर छू लिया था। इसके बाद भी 75 रन बनाने में क्रिस गेल को 35 गेंदे लगी थी। क्रिस गेल ने कुल 66 गेंदों पर 175 रनों की पारी खेली थी।

नंबर 6. मोस्ट रन इन सिंगल सीजन इन आईपीएल – विराट कोहली?

दोस्तों आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी आरसीबी के कप्तान विराट कोहली के नाम है? विराट कोहली ने यह कारनामा आईपीएल 2016 के सीजन में किया था। जब विराट कोहली ने 4 शतक लगाए थे। 2016 आईपीएल में विराट कोहली कुल 16 मैच खेले थे, और 16 मैचों की 16 इनिंग में 973 रन बनाए थे। इनमें विराट कोहली का सर्वाधिक स्कोर 113 रनों का था।

नंबर 6. मोस्ट आईपीएल मैचेस सेम फ्रैंचाइज़ी – विराट कोहली?

विराट कोहली आईपीएल के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं।जिन्होंने किसी एक फ्रेंचाइजी के लिए 200 मैच खेले हैं। विराट कोहली का अभी भी सफर आरसीबी के साथ जारी है, और यह अभी भी अगले कई वर्षों तक जारी रहेगा। ऐसे में मैचों की संख्या 300 के बाद भी जा सकती है। इसे देखते हुए यह कहा जा सकता है, यह भी एक ऐसा रिकॉर्ड होगा जिसे तोड़ना हर खिलाड़ी के लिए सपना जैसा होगा किसी भी फ्रेंचाइजी के साथ लंबे वक्त तक जुड़े रहना तभी संभव है जब खिलाड़ी एक स्टार खिलाड़ी हो जैसे विराट कोहली।

नंबर 4. हाईएस्ट पार्टनरशिप इन आईपीएल हिस्ट्री एबी डिविलियर्स- विराट कोहली?

दोस्तों जिस टीम में रन मशीन विराट कोहली हो और मिस्टर 360 डिग्री एबी डिविलियर्स हो उनके नाम हाईएस्ट पार्टनरशिप का रिकॉर्ड ना हो यह भला कैसे हो सकता है। जी हां दोस्तों आईपीएल इतिहास में सबसे लंबी पार्टनरशिप करने का रिकॉर्ड भी आरसीबी टीम के नाम ही है? आरसीबी के कप्तान विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने मिलकर यह रिकॉर्ड 2016 में बनाया था। जिसमें गुजरात लायंस के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 229 रनों की इतिहासिक पार्टनरशिप की थी। दोस्तों यहां पार्टनरशिप कितनी बड़ी थी इसका अनुमान आप इसी बात से लगा सकते हैं? की कई टीमें 20 ओवर में भी 229 रन नहीं बना पाती है।

नंबर 3. मोस्ट रन्स फॉर ए सिंगल टीम इन आईपीएल विराट कोहली?

हम सबके चहेते रन मशीन यानी विराट कोहली विराट कोहली के नाम किसी एक टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है विराट कोहली पहले सीजन से आरसीबी के लिए ही खेलते रहे हैं। इन्होंने आरसीबी के लिए अब तक कुल 14 सीजन खेले हैं और इनमें कोई 6283 रन बना चुके है। क्या आपको लगता है कोई भी खिलाड़ी एक टीम के लिए खेलते हुए इतने रन बना सकता है? मुझे तो नहीं लगता क्योंकि विराट कोहली आरसीबी के लिए भी कई और साल खेलेंगे और जैसी विराट कोहली की खेलने की शैली है उसे देखकर यही कहा जा सकता है। वह बहुत जल्द ही 10 हजार रन का जादुई आंकड़ा भी छू सकते हैं।

नंबर 2. लोवेस्ट टीम टोटल इन आईपीएल – 49 रन?

आईपीएल का सबसे बड़ा ही नहीं बल्कि आईपीएल का सबसे स्कोर बनाने का रिकॉर्ड आरसीबी के नाम ही है। सुनकर थोड़ा सो गए ना लेकिन यह बिल्कुल सच है? विराट कोहली की टीम हर जगह अव्वल है। और इस रिकॉर्ड में भी अपना नाम दर्ज करवा लिया है। आरसीबी टीम का जो अस्तर है और जिस तरह के इस टीम में खिलाड़ी हैं. उसको देख कर यह यकीन कर पाना थोड़ा मुश्किल है? कि यह टीम 9.24 ओवर में सिर्फ 49 रन बनाकर आल आउट हो सकती है। लेकिन ऐसा हुआ है? 2017 में केकेआर के खिलाफ खेले गए मैच में आरसीबी ने यह रिकॉर्ड बनाया था।

नंबर 1. मोस्ट सेंचुरी बाई टीम इन आईपीएल हिस्ट्री?

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु एक ऐसी टीम है। जिसके द्वारा अब तक आईपीएल में सबसे ज्यादा सेंचुरी बनाई गई है? आरसीबी के नाम 14 आईपीएल सेंचरी है। जिनमें से विराट कोहली के नाम 5 क्रिस गेल की 4 एबी डी विलियर्स की 3 मनीष पांडे की 1 और देवदत्त पादिक्कल 1 आईपीएल सेंचरी है। इतनी सेंचुरी आज तक आईपीएल के इतिहास में किसी भी टीम के द्वारा नहीं बनाई गई है। लेकिन फिर भी आरसीबी का यह दुर्भाग्य ही है। जो इतने बड़े-बड़े और कठिन रिकॉर्ड अपने नाम कर लेते हैं। लेकिन आज तक आईपीएल का टाइटल नहीं जीत पाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *