Agnipath Recruitment Scheme: अब इंडियन आर्मी में भर्ती होने की नई प्रकिया को जाने?

Agnipath Recruitment Scheme in Indian Army– बड़ी खबर भारत के रक्षा मंत्रालय की तरफ से भारत क़े रक्षा मंत्रालय ने सेना में भर्ती को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। न्यूज़ एजेंसी ANI क़े मुताबिक सरकार अग्नीपथ प्रवेश योजना लाने वाली है, इस योजना के तहत 3 साल क़े लिए सेना में भर्ती की जाएगी। इसके बाद सेना की नौकरी जारी रखने या नहीं रखने का विकल्प सेना के पास होगा, कोविड संकट के दौरान सेना में भर्ती की प्रक्रिया रुक गई थी। लगातार भर्ती फिर से शुरू करने की मांग हो रही थी, अभी तीनों सेनाओं में करीब सवा लाख पद खाली पड़े हैं। तों भारत के रक्षा मंत्रालय भारत की सेना में भर्ती प्रक्रिया को लेकर एक बहुत बड़ा और अहम फैसला लिया है, यें अग्नीपथ प्रवेश योजना(Agnipath Recruitment Scheme) है जिसमें मोदी सरकार ने सेना में भर्ती की योजना को लागू करने का फैसला किया है। यह भी पढ़े:- Covid-19 Update in India: भारत में कोरोना क़े 796 नए केस ?

क्या है अग्निपथ योजना (Agnipath Recruitment Scheme)?

अग्नीपथ योजना में भारतीय सैनिक अग्निवीर कहे जाएंगे, यानी ये शॉर्ट सर्विस कमीशन होगा 1 तरीके से और इसमें अग्नीपथ योजना में सेना में नौकरी महज 3 साल क़े लिए होगी। सेना चाहे तो अग्निवीर की नौकरी 3 साल के बाद जारी रख सकती हैं, यानी 3 साल बाद रिव्यु होगा। और उसके बाद अगर सेना चाहे तो ये बढ़ा सकती है, कोरोना काल में यह भर्ती प्रक्रिया रुक गई थी। भारती ठाकुर ने से जवानों की संख्या में भी कमी आई थी, जल-थल और वायु सेना में करीब सवा लाख पर इस वक्त खाली पड़े हैं। दुनिया की सबसे बड़ी सेनाओं में भारत की सशक्त सेनाओं की गिनती होती है, पिछले 2 साल से अग्नीपथ योजना (Agnipath Scheme) पर काम चल रहा था।

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)