असम का अगला सीएम कौन ? विधायक दल ने लिया फैसला।

2 मई को चुनावी परिणाम आने के बाद से ही मुख्यमंत्री पद के लिए कयाशो की झड़ी लगी गयी थी। लेकिन एक हफ्ते बाद रविवार को सीएम पद के नाम को लेकर सस्पेंस खत्म हो गया। असम राज्य के नए सीएम के रूप में बीजेपी विधायक दल की बैठक में हिमंत बिस्व शरमा के नाम पर मोहर लगा कर सस्पेंस को खत्म कर दिया। सीएम की रेस में सोनोवाल पिछड़ गए है और उन्होंने हिमंत का नाम आगे बढ़ाया था जिसपर सभी ने अपनी सहमति जताई।

कितने बजे क्या हुआ ?
दोपहर 12:00 : मुख्यमंत्री के नाम को लेकर विधानसभा में बीजेपी विधायक दल की बैठक की शुरू हुई।
दोपहर 12:20 : एक ही कार से सोनोवाल और हिमंत बिस्व शरमा विधायक दल की बैठक में हिस्सा लेने विधानसभा पहुंचते है।
दोपहर 12:55 : असम के राज्य्पाल को मौजूदा सीएम सोनोवाल में इस्तीफा सौपते है।
दोपहर 01:10 : सर्वानंद सोनोवाल और बीजेपी विधायक नंदिता गरसोला ने हिमंत बिस्व सरमा के नाम का प्रस्ताव रखा जिस पर बीजेपी विधायक ने अपनी सहमति जताई।

सूत्रों के हवाले से खबर है की सर्वानंद को केंद्रीय मंत्री बनाया जा सकता है। इससे पहले सर्वानंद 2014 से 2016 तक खेल मंत्री भी रह चुके है।

खबरों के मुताबिक अभी एन डी ए की बैठक होनी है जिसमे असम गण परिषद और युपीपीएल भी शामिल होगी जिसके बाद शाम ४ बजे राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दवा पेश कर सकती है और नए मुख्यमंत्री को कल ही सपथ दिलाया जा सकता है।
बताते चले की २ मई को आये चुनावी परिणाम में बीजेपी को असम की कुल विधानसभा की 126 सीटों में से 60 सीटों पर जीत प्राप्त की थी , जबकि सहयोगी दल एजीपी और यूपीपीएल को क्रमशः 9 और 6 सीटों पर जीत मिली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *