Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने किए बड़े ऐलान, आम आदमियों के लिए कोई राहत नहीं, बजट की बड़ी बातें देखें।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा इस बजट (Budget 2022) से 25 सालों का ब्लूप्रिंट तैयार किया गया है। कोरोना काल के कारण पूरा देश मुश्किलों से जूझ रहा है। निजी निवेश को बढ़ावा देने का हमारा लक्ष्य है। इस बजट (Budget 2022) के साथ महिलाओं के साथ सभी को लाभ मिलेगा। 2022-23 में पीएम आवास योजना के तहत 80लाख मकान बनाए जाएंगे।

यह भी पढ़े: Delhi : DCP R. Sathiyasundaram ने पीड़ित परिवार के प्रति दिखाई दरियादिली, पीड़िता और उसकी छोटी बहन की पढ़ाई का खर्च उठाने का लिया ज़िम्मा ।

Budget 2022 की मुख्य बातें

– 16लाख युवाओं को नौकरी का वादा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा बजट (Budget 2022) से किसान, युवाओं को होगा बड़ा फायदा। आत्मनिर्भर भारत से 16लाख युवाओं को नौकरी दी जाएगी।

-रेलवे के लिए सौगात

अगले 3 सालों में 400 नई वन्देभारत ट्रेनें तैयार की जाएंगी। इसके अलावा अगले 3 सालों में 100 पीएम गति शक्ति टर्मिनल बनेंगे, साथ ही नई रोपवे का निर्माण होगा।

– ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा

सीतारमन ने कहा खेती में ड्रोन्स तकनीक की मदद ली जाएगी। गंगा कॉरिडोर में नैचुरल फार्मिंग को बढ़ावा दिया जाएगा।

Budget 2022

– एजुकेशन सेक्टर

सीतारमन ने कहा कोरोना काल के चलते पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है। डिजिटल विश्वविद्यालय की स्थापना होगी, वहीं मानसिक समस्याओं के लिए नेशनल टेलीमेंटल हेल्थ प्रोग्राम भी शुरू होगा।

-5G की लॉन्चिंग

निर्मला सीतारमन ने Budget 2022 पेश करते समय कहा की 5G लॉन्चिंग स्कीम लाई जाएगी। सभी लोगों, गांवों तक इंटरनेट की पहुंच होनी चाहिए। के गया कि इसी वित्त वर्ष से 5G सर्विस शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़े: 𝐒𝐚𝐫𝐚 𝐀𝐥𝐢 𝐊𝐡𝐚𝐧 नें Pink Bikini पहनकर -2 डिग्री तापमान में की स्विमिंग।

-इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव नहीं

मिडिल क्लास वर्ग इनकम टैक्स स्लैब बदलाव की मांग कर रहा था, पर सीतारमन ने इस पर कोई बात नहीं की, मतलब इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं होगा।

-कॉरपोरेट टैक्स को 18% से घटाकर 15% करने का ऐलान।

-क्रिप्टो करंसी से आमदनी पर 30% टैक्स।

यह भी पढ़े: Election 2022 : 11 फरवरी तक सभी पाँचों चुनावी राज्यों में रैली, रोड शो पर चुनाव आयोग ने लगाई रोक, चुनाव प्रचार के लिए जारी हुई नई गाइडलाइन्स।

-नए टैक्स रिफॉर्म लाने की योजना, अगले 2 असेसमेंट साल तक अपडेटेड ITR संभव होगी।

-RBI इसी वित्त वर्ष में डिजिटल करंसी लॉन्च करेगा, डिजिटल करंसी से इनकम पर 30% टैक्स लगाया गया है। इसके अलावा वर्चुअल करंसी के ट्रांसफर पर 1% TDS भी लगेगा।

– कस्टम ड्यूटी घटाई गई

-रत्न और आभूषण पर कस्टम ड्यूटी घटाकर 5% कर दी गई है। नकली गहनों पर कस्टम ड्यूटी 400रूपये प्रति किलो रहेगी।

-स्टील के स्क्रैप पर कस्टम ड्यूटी एक और साल के लिए बढ़ाई गई।

यह भी पढ़े: Up election 2022: Karhal से BJP नें SP Singh Baghel को दिया टिकट

खेती का सामान सस्ता होगा।

-मोबाइल फोन और चार्जर सस्ते होंगे।

-चमड़े का सामान सस्ता होगा।

-दिव्यांग के माता-पिता को टैक्स में छूट मिलेगी।

-2022-23 के बीच नेशनल हाईवे की लंबाई 25000 किमी तक बढ़ाई जाएगी।

 

लेखक – कशिश श्रीवास्तव

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)