रद्द हो सकता है सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12 वी की परीक्षा।

सीबीएसई बोर्ड की कक्षा बारहवीं की परीक्षा को रद्द करने की तैयारी चल रही है। हलाकि अंतिम फैसला 17 मई को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ले सकते है। शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक कोरोना के चलते शिक्षा मंत्रालय परिस्तिथि कि समीक्षा कर रह है और सीबीएसई कि बारहवीं कि परीक्षा को रद्द करने पर विचार विमर्श उच्च अधिकारी कर रहे है। खबरों में अनुसार आने वाले अगले हफ़्तों में शिक्षा मंत्रालय इस पर बड़ा फैसला ले सकता है और इस परीक्षा को रद्द करने कि घोषणा कर सकता है।

एक और वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार सीबीएसई कोरोना महामारी कि वजह से उत्प्पन हुई परिस्थिति को देखते हुए परीक्षा रद्द करने पर विचार कर रहा है और परिस्तिथि कि समीक्षा करते हुए ये सम्भावना है कि बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन कि योजना तैयार कि जा सकती है।

कुछ शिक्षा विषेशज्ञों का भी मानना है की देश जिस बुरे दौर से गुजर रहा है इस बुरे दौर में परीक्षा का आयोजन करवाना संभव नहीं है ऐसे में सीबीएसई और शिक्षा मंत्रालय को प्लान B के बारे सोचना चाहिए और उसके लिए तैयार होना चाहिए। सीबीएसई बोर्ड के एक दूसरे अधिकारी ने भी बताया कि इस कोरोना के समय में परीक्षा कराना सम्भव नहीं है क्योकि देश में परिस्तिथि बेहद खराब है। हालाँकि उन्होंने ये भी बताया कि इस पर अंतिम फैसला जून में ही लिया जाएगा। बोर्ड ने दसवीं कि परीक्षा पहले ही निरस्त कर दिया था जिसका परीक्षा परिणाम 20 जून तक जारी करने कि तैयारी है।

हम आपको एक और बेहद ख़ास जानकरी देना चाहते है। अगर आप नीट या जेईई के अभ्यार्थी है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरुरी है। हम आपको एक ऐसी जानकारी दे रहे है जिससे इन परीक्षाओ को पास करना आसान हो सकता है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने नैशनल टेस्टिंग एजेंसी दोनों ने मिल कर एक मोबाइल एप तैयार किया है जिसका नाम है नेशनल टेस्ट अभ्यास एप (NATIONAL TEST ABHYAS APP ) जिसको आप आसानी से डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते है। इस एप में आपको मॉकटेस्ट की सुबिधा मिलेगी जिससे छात्रों को परीक्षा की तैयारी में मदद करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *