Corona Virus Delta Varient : कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट AY.4.2 ब्रिटेन में फिर मचा रहा है तबाही, अमेरिका में भी हालात कर चूका है खस्ता, जाने इस नए वेरिएंट से जुडी बड़ी बाते।

Corona Virus Delta Varient : पिछले करीब 2 साल से दुनिया कोरोना वायरस से बुरी तरह से तबाह है। भारत भी कोरोना महामारी से लड़ रहा है और देश में तेजी से वैक्सीनेशन प्रोग्राम को चला रहा है। भारत में अब तक लगभग 99 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इसी बीच कोरोना वायरस को लेकर एक बड़ी खबर ब्रिटेन (Corona Virus In Britain) से सामने आ रही है।

यह भी पढ़े: Lakhimpur Kheri Case Update : रेल रोको के चलते रद्द हुई 4 ट्रेनें, आज देश भर में संयुक्त किसान मोर्चा कर रहा है आंदोलन, अजय मिश्रा के बर्खास्तगी की मांग।

Corona Virus Delta Varient ने ब्रिटेन में मचाई तबाही

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट (Corona Virus Delta Varient) का कहर रुकने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना वायरस का यह डेल्टा वेरिएंट (Corona Virus Delta Varient) एक और विकसित रूप लेकर कोहराम मचाने लगा है। सोमवार को ब्रिटेन में करीब 50,000 से ज्यादा कोरोना वायरस के नए मामले दर्ज किए गए हैं। यह मामले हैरान करने वाले इसलिए हैं क्योंकि ब्रिटेन की आधा से ज्यादा आबादी वैक्सीन के दोनों डोज लगवा चुकी है और वहां पर अब बूस्टर डोज भी लगना शुरू हो चुका है।

Corona Virus Delta Varient

क्या Corona Virus Delta Varient के वजह से बढ़ रहे मामले?

वैज्ञानिकों के मुताबिक अगर बात करें तो ब्रिटेन में कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट (Corona Virus Delta Varient) के म्यूटेटेड वर्जन की वजह से मामले तेजी से बढ़ने के कारण हो सकते हैं। शुरुआती जानकारी मिल पा रही है उसके मुताबिक कोरोना वायरस के इस नए डेल्टा वेरिएंट (Corona Virus Delta Varient) से भी ज्यादा संक्रामक है।

यह भी पढ़े: Captain Amrinder Singh ने कांग्रेस को कहा अलविदा, नई पार्टी बनाने को लेकर किया ऐलान, बीजेपी के साथ कर सकते है 2022 चुनाव में गठबंधन, लेकिन रखी एक बड़ी शर्त।

कोई भी खबर देना होगा जल्दबाजी

एक रिसर्च ने इस बात को साफ करते हुए बताया है कि इसके बारे में कोई भी कोई भी बात बताना जल्दबाजी हो सकता है। रिसर्च ने यह साफ किया कि यह वेरिएंट डेल्टा से ज्यादा खतरनाक हो सकता है और सामान्य टेस्ट से इसकी पहचान नहीं हो पा रही है इस पर कोई भी जवाब देना जल्दबाजी हो सकता है।

इस Corona Virus Delta Varient को क्या दिया गया है?

कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट को AY.4.2 कोड दिया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि इस Corona Virus Delta Varient के AY.4 सबवेरिएंट से दो म्यूटेशन करने के बाद से यह वाली वेरिएंट बनी होगा। अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के पूर्व कमिश्नर स्कॉट गॉटलिब के मुताबिक इस वेरिएंट को डेल्टा प्लस करार दिया गया है। आपको बता दें डेल्टा प्लस नाम पहले ही डेल्टा K417N को दिया जा चुका है।

यह भी पढ़े: ICC T20 World Cup 2021: IND vs PAK पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से पहले, वीरेंद्र सहवाग ने चुनी टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन?

यह वेरिएंट अमेरिका में भी मचा चूका है तबाही

आपको बता दें ये वेरिएंट ब्रिटेन में तबाही मचाने से पहले अमेरिका में भी तबाही मचा चुका है। इससे जुड़े 14,705 मामले सामने आए हैं। आपको बता दें अमेरिका के 5 राज्यों में फिलहाल ओरेगॉन, कैलिफोर्निया, नॉर्थ कैरोलाइना और वॉशिंगटन डीसी
में इस वेरिएंट की पहचान भी किया जा चुका है। ऐसे में क्या यह नया वेरिएंट तीसरी लहर की तरह से देखा जा सकता है इस पर अब तक कोई भी स्पष्टता नहीं दी गई है।

टीकाकरण  के वावजूद भी कई देशों में बढ़ रहे है तेजी से मामले

हालांकि वैक्सीनेशन के बाद भी कई देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का काम युद्धस्तर पर जारी है और जो लोग सक्षम है वह अपने आप को वैक्सीनेट जरूर कराएं क्योंकि इस कोरोना वायरस से बचने का एकमात्र उपाय वैक्सीन है। लेकिन वैक्सीन लेने के बाद से मांस का नियमित इस्तेमाल करना भीड़भाड़ वाली जगहों से बचना तथा कहीं भीड़ वाली जगहों पर हो तो शारीरिक दूरी बनाए रखना भी बेहद आवश्यक है।

यह भी पढ़े: Aspergillus Osteomyelitis बनी देश में नई मुसीबत, कोरोना से ठीक होने के बाद मिले इस फंगस से पीड़ित 4 मरीज, सर्जरी ही है एक मात्र विकल्प।

2 thoughts on “Corona Virus Delta Varient : कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट AY.4.2 ब्रिटेन में फिर मचा रहा है तबाही, अमेरिका में भी हालात कर चूका है खस्ता, जाने इस नए वेरिएंट से जुडी बड़ी बाते।

Leave a Reply