Kneading Dough Tips: आटा गूंथते वक़्त भूलकर भी ना करें ऐसी गलती, सभी घर मे रहने वाले सदस्यों की बरकत मे आ सकती है रुकावट

Kneading Dough Tips: हर घर में रोज आटा गूंथा तो जाता ही है। लेकिन आपको बता दें कि ये बात कम ही लोग जानते हैं कि आटा गूंथते समय की गईं कुछ गलतियां बहुत ही ज्यादा भारी पड़ सकती हैं , और आटा गूंथते समय अनजाने में की गई गलतियां पूरे परिवार की आर्थिक स्थिति, तरक्‍की, सेहत, वैवाहिक जीवन आदि पर नकारात्‍मक असर डालती हैं। ज्‍योतिष शास्‍त्र और वास्‍तु शास्‍त्र में बताए गए कारणों के अलावा कुछ ऐसे वैज्ञानिक कारण भी हैं जो इसके लिए जिम्‍मेदार हैं। आइए जानते हैं आटा गूंथते समय आपको किन बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है।

ना रखे बचा हुआ आटा

ध्यान रहे कि हमेशा उतना ही आटा गूंथे जितने की जरूरत हो, बचा हुए
हुए आटे को फ्रिज में रखना और उसका बाद में इस्‍तेमाल करना कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का कारण बनता है। वहीं ज्योतिषों की माने तो फ्रिज में रखा आटा घर की तरक्की रोकता है।

ढककर रखें आटा

ध्यान रहे कि बहुत ज्‍यादा देर पहले से आटा गूंथकर नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में नकारात्‍मक ऊर्जा बढ़ती है। अगर कभी कारणवश आटा ज्‍यादा देर पहले से गूंथकर रखना पड़े तो उसे ढंककर रखना चाहिए।

उंगलियों के निशान बनाने है जरूरी

हमेशा आटा गूंथने के बाद जब आटे का गोला बनाएं तो उसमें अपनी उंगलियों से निशान जरूर बना देना चाहिए। अक्‍सर महिलाएं आटे में अपनी उंगलियों से निशान बनाती भी हैं। इसके पीछे एक बड़ा और महत्‍वपूर्ण कारण होता है। आपको बता दें कि आटे का गोला पूर्वजों को पिंडदान करते समय उपयोग किया जाता है , और गोल आटे से बनी रोटियां खाना पितृ दोष का कारण बन सकता है।

इस्तेमाल करें तांबे का बर्तन

ध्यान रहे कि हमेशा स्‍नान करने के बाद ही आटा गूंथना चाहिए। साथ ही साथ आटा गूंथते समय तांबे के लोटे या बर्तन में पानी लें। ऐसा इसलिए जरूरी है क्‍योंकि इस भोजन का भगवान को भोग लगता है और भगवान के भोग को बनाने में तांबे के बर्तन का इस्‍तेमाल शुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर में तरक्की रहती है और सभी की सेहत भी रोगमुक्त रहती है।

यह भी पढ़ें- Chawal Ke Upay: आज ही अपनाएं चावल के ये टोटके, धन के लिए कभी नहीं होना पड़ेगा निराश

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)