Election 2022 : 11 फरवरी तक सभी पाँचों चुनावी राज्यों में रैली, रोड शो पर चुनाव आयोग ने लगाई रोक, चुनाव प्रचार के लिए जारी हुई नई गाइडलाइन्स।

चुनावी 5 (Election 2022) राज्यों गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण की वर्तमान स्थिति की को लेकर आज मुख्य चुनाव आयुक्त श्री सुशील चंद्रा ने चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार और श्री अनूप चंद्र पांडे के साथ विशेष रूप से  एक और व्यापक समीक्षा की।

Election 2022 में कोरोना को लेकर चुनाव आयोग ने वर्तमान स्थिति का लिया जायजा

चुनाव आयोग ने महासचिव और संबंधित उप चुनाव आयुक्तों के साथ, सचिव, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार और मुख्य सचिवों, पांच चुनावी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ वर्चुअल मोड के माध्यम से वर्तमान स्थिति का आकलन करने के लिए मुलाकात की। चुनाव (Election 2022) से संबंधित राज्यों में पात्र व्यक्तियों के लिए पहली, दूसरी खुराक की वर्तमान टीकाकरण स्थिति और मतदान कर्मियों की व्यवस्था के संबंध में भी गहन चर्चा की।

यह भी पढ़े: Sanghamitra Maurya नें कहा- BJP कहेगी तब भी Swami Maurya के खिलाफ नहीं करूंगी प्रचार?

चुनाव आयोग ने कहा Election 2022 के दौरान कोरोना के नियमों का पालन सुनिश्चित करे अधिकारी

सभी राज्य के मुख्य सचिवों ने आयोग को तारीख के अनुसार कोविड-19 संक्रमण के कम या अधिक होने की रिपोर्ट के बारे में सूचित किया। उन्होंने यह भी कहा कि सकारात्मकता दर में गिरावट दिख रही है और अस्पताल में भर्ती होने के मामलों की संख्या में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। राज्य के अधिकारियों ने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल को जारी रखने की आवश्यकता है ताकि अत्यधिक राजनीतिक गतिविधि के कारण कोई अनुचित उछाल न हो।

Election 2022

Election 2022 को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने बड़े फैसले लिए है

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने भौतिक रैलियों, इनडोर/आउटडोर बैठकों, घर-घर प्रचार के लिए प्रतिबंधों में छूट पर विचार करते हुए, मौजूदा स्थिति के मद्देनजर क्षेत्र स्तर के पदाधिकारियों द्वारा आदेशों के कार्यान्वयन की व्यावहारिकता सुनिश्चित करने का आदेश दिया। राज्य के अधिकारियों और सचिव स्वास्थ्य, भारत सरकार से इनपुट, तथ्यों और परिस्थितियों और जमीनी रिपोर्टों को ध्यान में रखते हुए, साथ ही वर्तमान स्थिति में राजनीतिक दलों द्वारा चुनाव (Election 2022) मोड में आवश्यक राजनीतिक गतिविधि की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए आयोग ने कुछ कड़े निर्णय लिया है।

यह भी पढ़े: Up election 2022: Karhal से BJP नें SP Singh Baghel को दिया टिकट

1. किसी भी रोड शो, पद-यात्रा, साइकिल/बाइक/वाहन रैलियों और जुलूसों की अनुमति 11 फरवरी, 2022 तक नहीं दी जाएगी।

2. आयोग ने अब राजनीतिक दलों या चुनाव (Election 2022) लड़ने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम 1000 व्यक्तियों (मौजूदा 500 व्यक्तियों के बजाय) या एसडीएमए द्वारा निर्धारित सीमा या क्षमता के 50% के साथ निर्दिष्ट खुले स्थानों में भौतिक सार्वजनिक बैठकों की अनुमति देने का निर्णय लिया है।  

3. आयोग ने घर-घर जाकर प्रचार करने की सीमा भी बढ़ा दी है। घर-घर जाकर चुनाव प्रचार (Election 2022) करने के लिए अब 10 लोगों की जगह सुरक्षाकर्मियों को छोड़कर 20 लोगों को अनुमति दी जाएगी। घर-घर जाकर अभियान चलाने के अन्य निर्देश जारी रहेंगे।

यह भी पढ़े: Delhi : DCP R. Sathiyasundaram ने पीड़ित परिवार के प्रति दिखाई दरियादिली, पीड़िता और उसकी छोटी बहन की पढ़ाई का खर्च उठाने का लिया ज़िम्मा ।

4. आयोग ने अब राजनीतिक दलों के लिए इतनी छूट दी है कि अधिकतम 500 व्यक्तियों (मौजूदा 300 व्यक्तियों के बजाय) या हॉल की क्षमता का 50% या एसडीएमए द्वारा निर्धारित निर्धारित सीमा की इनडोर बैठकों की अनुमति होगी।

5. राजनीतिक दल और चुनाव (Election 2022) लड़ने वाले उम्मीदवार चुनाव (Election 2022) से जुड़ी गतिविधियों के दौरान सभी अवसरों पर COVID 19 के उचित व्यवहार और दिशा-निर्देशों और आदर्श आचार संहिता के नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करेंगे।

6. संबंधित डीईओ की यह जिम्मेदारी होगी कि वह पहले से निर्धारित प्रयोजनों के लिए निर्दिष्ट स्थानों की पहचान करें और उन्हें अग्रिम रूप से सूचित करें।

यह भी पढ़े:  Up election 2022: Nishad party नें जारी की 4 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)