Weather update: दिल्ली समेत इन राज्यों में बदलेगा मौसम, भीषण गर्मी से मिलेगी राहत |

देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी के प्रकोप नें लोगों को परेशान कर दिया है, पिछले कई दिनों से लोग लू के थपेड़ों से परेशान है। अपने घर से बाहर निकलने पर भी बच रहे हैं, हालांकि इस बीच मौसम विभाग उत्तर-पश्चिम भारत के कई राज्यों के लिए राहत की जानकारी दी है। दिल्ली-हरियाणा समेत उत्तर-पश्चिम इलाकों में कुछ दिन तक हीट वेब की चेतावनी नहीं है, वही बात दिल्ली की मौसम की करें तो आज 3 मई को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, वहीं दिल्ली में आज हल्के बादल भी छाए रह सकते हैं। भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि इस वक्त बंगाल की खाड़ी में पश्चिमी हिस्सों चक्रवात होने की वजह से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और यूपी में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। इसलिए पूरे उत्तर भारत में हिंदी तूफान के लिए एलो अलर्ट जारी किया गया है, वही आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि नें साफ तौर पर कहा है कि आने वाले 6-7 दिनों में बारिश के कारण तापमान में कमी देखी जाएगी और लू का प्रकोप भी नहीं देखने को मिलेगा।

दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश के आसार…?

दिल्ली में आज से बारिश के आसार नजर आ रहे हैं लेकिन 6-7 दिनों के बाद फिर से तापमान में वृद्धि होगी। वहीं श्रीनगर, देहरादून, चंडीगढ़, जयपुर, शिमला और जम्मू-कश्मीर में गरज के साथ हल्की की बारिश की संभावना है। शिमला में आज न्यूनतम तापमान 18 डिग्री तों वहीं अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। देहरादून में आज न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है तों वही अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। तों वही मौसम विभाग नें दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश होने की आशंका व्यक्त की है, मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, यूपी, बिहार, एमपी, छत्तीसगढ़, झारखंड, पंजाब और हरियाणा में आज लू से राहत मिलेगी और गरज के साथ बिजली चमकने और बारिश होने के आसार है। मौसम विभाग ने ये भी कहा है कि गर्मी से तप रहे राजस्थान और गुजरात में भी पश्चिमी हिस्सों में असर दिखेगा और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने का अनुमान है। तों वही केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, हिमांचल और उत्तराखंड में 3 दिनों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। आपको बता दें कि इससे पहले भारतीय मौसम विभाग नें ऐलान किया था कि इस बार भले ही अप्रैल में मानसून गतिविधियां कम हुई हो लेकिन मानसून अपने निर्धारित वक्त पर ही आएगा और इस बार काफी अच्छी बारिश होने के आसार हैं लोगों को गर्मी से जल्द राहत मिलेगी। आपको बता दें कि हर साल साउथ वेस्ट मानसून जून के पहले हफ्ते में ही केरल में दस्तक दे देता है। बता दें कि उत्तर प्रदेश में गर्मी का प्रकोप जारी है मौसम वैज्ञानिकों की माने तो हर बार की तरह इस बार भी मई-जून में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है, इस बार पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है।

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)