𝙸𝙽𝙳 𝚟𝚜 𝚂𝙰 1𝚜𝚝 𝚃𝚎𝚜𝚝: साउथ अफ्रीका को उन्ही के घर हराकर भारतीय टीम ने रचा इतिहास…?                                 

𝙸𝙽𝙳 𝚟𝚜 𝚂𝙰 1𝚜𝚝 𝚃𝚎𝚜𝚝: साउथ अफ्रीका को उन्ही के घर हराकर भारतीय टीम ने रचा इतिहास…?                                 

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को उनके घर में 113 रनों से हराकर इतिहास रच दिया है। टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरी पारी में 191 रनों पर आउट कर दिया और मुकाबला अपने नाम किया यूं तो इस मुकाबले में टीम इंडिया के लिए कई कई खिलाड़ी हीरो साबित रहे मगर मैन ऑफ द मैच का खिताब भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को दिया गया उनकी शतकीय पारी के बदौलत। इसी के साथ हम भारतीय टीम तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला में 10 से आगे हो गई भारत ने न केवल जीत हासिल की है बल्कि कई रिकॉर्ड्स इस जीत के साथ बनाएं है। जो इस सदी में सिर्फ भारतीय टीम के पास है सबसे पहले बात करें तो भारतीय टीम एक लौटी ऐसी एशियन टीम है। जिसने दक्षिण अफ्रीका को सेंचुरियन में हराया है उनके अलावा कोई और टीम में यह कारनामा नहीं कर पाई है। इसके अलावा टीम इंडिया इस दौर में पहली टीम बन गई है जिसने साउथ अफ्रीका को उन्हीं के घर में 21वीं सदी में दो बार एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 200 रन से नीचे ऑल आउट किया है।

𝙸𝙽𝙳 𝚟𝚜 𝚂𝙰 1𝚜𝚝 𝚃𝚎𝚜𝚝: साउथ अफ्रीका को उन्ही के घर हराकर भारतीय टीम ने रचा इतिहास…?                                 

साउथ अफ्रीका को हर आते ही बतौर कप्तान विराट कोहली के नाम अनोखा रिकॉर्ड…?

आज से पहले टीम इंडिया यह कारनामा 2018 की टेस्ट श्रृंखला में किया था। तो वही भारत से पहले एक बार ऑस्ट्रेलिया भी 2001 के टेस्ट मैच में यह कारनामा कर चुकी है। इसके अलावा भारतीय टीम की यह दक्षिण अफ्रीका में दूसरी सबसे बड़ी जीत है टीम इइंडिया नें 2006 में दक्षिण अफ्रीका को 126 रनों से उन्ही के घर में हराया था जो एक तक भारत की दक्षिण अफ्रीका में सबसे बड़ी जीत है। वही कप्तानी रिकॉर्ड की बात करें तो विराट कोहली की बतौर कप्तान सेना देशों में सातवीं जीत है जो महेंद्र सिंह धोनी और सौरभ गांगुली को मिली जीत के बराबर है। इसी के साथ साथ विराट कोहली पहले एशियन कप्तान है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में जीत हासिल की है। सबसे खास रिकॉर्ड किया है कि इस जीत के साथ टीम इंडिया लगातार तीन बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच जीता है। इससे पहले टीम इंडिया नें ऑस्ट्रेलिया को उन्ही के घर में दो बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच हराये थे। और इस जीत के साथ टीम इंडिया नें बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच जीतने का हैट्रिक लगा दिया है। अब टीम इंडिया को इंतज़ार है दूसरे टेस्ट मैच का जिसे जीत कर टीम इंडिया पहली बार साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज अपने नाम कर लें।

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)