𝙸𝙽𝙳 𝚟𝚜 𝚂𝙰: क्या है बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच और इसमें भारत का इतिहास…?

𝙸𝙽𝙳 𝚟𝚜 𝚂𝙰: क्या है बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच और इसमें भारत का इतिहास…?

टीम इंडिया इस वक्त साउथ अफ्रीका दौरे पर है. दोनों टीमों के बीच रविवार यानी 26 दिसंबर से 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जायेगा। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच यह मुकाबला बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच है। जिसमें दोनों टीम सेंचुरियन के स्पोर्ट पार्क में टकरायेंगी बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच एक देश की टीमों के लिए कलैंडर ईयर का सबसे अहम हिस्सा होता है। अमूमन जो टीम यह मैच खेलती है. उसने सेना देश आती है यानी कि ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका क्रिसमस के दौरान 26 दिसंबर से शुरू होने वाले टेस्ट मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के नाम से जाना जाता है। हालांकि कई लोग इस गलत फैमिली में रहते हैं कि ये मुक्केबाजी से जुडा है. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। इस नाम के पीछे 23 साल पुराना इतिहास और परंपरा है. एक तरफ ब्रिटेन में क्रिसमस बॉक्स को क्रिसमस का तोहफा माना जाता है इन तोहफो को 26 दिसंबर को खोला जाता है। इस लिए इस दिन को बॉक्सिंग डे कहा जाता है। बॉक्सिंग डे के मौके पर नौकरों को छुट्टी दी जाती है जिसमें उन्हें मालिकों की तरफ से तोहफे दिए जाते हैं और वें घर जाकर अपने परिवार के साथ जश्न मनाते हैं।

𝙸𝙽𝙳 𝚟𝚜 𝚂𝙰: क्या है बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच और इसमें भारत का इतिहास…?

क्या है बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच…?

दरअसल कई देशों में क्रिसमस के अगले दिन यानी 26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे कहा जाता है। और इसी दिन से नये साल तक छुट्टिया मनाई जाती है. क्रिकेट के शौकीनों के लिए टेस्ट मैच से बेहतर छुट्टियां मनाने साथ ही मनोरंजन का तरीकाा और क्या हों सकता है। पुरे 5 दिनों तक टेस्ट मैच मजा और 6 वें दिन एक नये साल स्वागत साउथ अफ्रीका की टीम पिछले 3 दशकों से लगभग हर साल बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेलती आई हैं। बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच का हिस्सा भारत भी 1985 से बनता आ रहा है. लेकिन बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में भारत के रिकॉर्ड काफ़ी खराब रहे है। भारत नें अब तक 15 बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेलें है और जिसमे भारत को 10 मुकाबलो में हार का सामना करना पड़ा है। वही भारत सिर्फ 3 बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच जीत पाई है. वही 2 मुकाबले टीम इंडिया के ड्रा भी रहे है। लेकिन भारत नें पिछले दोनों बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीते है यानी 2018 और 2020 में खेलें गए बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में टीम इंडिया विजेता रही थी। ऐसे में टीम इंडिया की नजर एक और बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच जीत पर रहेगी।

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)