JEE MAIN EXAM 2021 में हुई बड़ी गड़बड़ी, CBI ने किया खुलासा, 20 ठिकानो पर छापेमारी, 7 लोग गिरफ्तार।

देश में कोई परीक्षा अगर सुचारू रूप से हो भी जाती है तो उसके रिजल्ट के साथ गड़बड़ी की जाती है। भारत जैसे देश में जहां लाखों युवा बेरोजगार है वहां परीक्षाओं के नाम पर छात्रों के साथ धोखा किया जा रहा है। हाल में ही जेईई मेंस की परीक्षा (JEE MAIN EXAM 2021) को लेकर एक बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। सीबीआई ने जेईई मेंस 2021 की परीक्षा (JEE MAIN EXAM 2021) को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है।

यह भी पढ़े: UP Assembly Election से पहले योगी सरकार चल सकती है बड़ा दांव, ला सकती है 1 लाख नौकरियां, जाने कौन सी नौकरियों का मिलेगा तोहफा।

JEE MAIN EXAM 2021 की परीक्षा में हुई है बड़ी गड़बड़ी – CBI

सीबीआई ने जेईई मेन 2021 की परीक्षा (JEE MAIN EXAM 2021) कराने में कथित तौर पर हुई गड़बड़ियों के आरोप में एफिनिटी एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड और उसके साथ इसके निदेशकों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया। गुरुवार को देश भर में सीबीआई ने 20 ठिकानों पर छापेमारी की। सीबीआई की छापेमारी के बाद जांच टीम ने शुक्रवार को संस्था निदेशक को और सहयोगियों समेत सात आरोपियों को गिरफ्तार भी किया।

JEE MAIN EXAM 2021

CBI के प्रवक्ता ने दी पूरी जानकारी

सीबीआई के प्रवक्ता आरसी जोशी के मुताबिक जांच एजेंसी ने 1 सितंबर को इंस्टिट्यूट इसके तीन निदेशकों इनके नाम सिद्धार्थ कृष्णा, विशंभर मणि त्रिपाठी और गोविंद वार्ष्णेय और उनके दलालों , सहयोगियों तथा परीक्षा केंद्रों पर तैनात में स्टाफ और अन्य कई अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

यह भी पढ़े: Corona Virus New Strain: दुनिया में कोरोना के नए स्ट्रेन का खतरा, भारत सरकार ने नए स्ट्रेन के लिए उठाया बड़ा कदम।

JEE MAIN EXAM 2021 में गड़बड़ी को लेकर 20 जगहों पर हुई है छापेमारी 

सीबीआई के प्रवक्ता ने बताया की एजेंसी छापे की कार्यवाही के लिए परीक्षा को खत्म होने के इंतजार में थी। आपको बता दें सीबीआई ने अपने छापेमारी दिल्ली – एनसीआर, पुणे , जमशेदपुर,  इंदौर और बेंगलुरु के शहरों में 20 जगहों पर की। सीबीआई के प्रवक्ता ने बताया कि एजेंसी ने इस छापेमारी के दौरान 25 लैपटॉप, 7 कंप्यूटर, करीब 30 पोस्ट डेटेड चेक के साथ और कई सारे अहम दस्तावेज तथा उपकरणों को भी जप्त कर लिया।

यह भी पढ़े: T20 Word Cup 2021: T20 वर्ल्ड कप से पहले तमीम इकबाल ने दिया बांग्लादेश टीम को बड़ा झटका!

JEE MAIN EXAM 2021 की परीक्षा में छेड़छाड़ के सुना था सोनीपत का केंद्र 

प्रवक्ता के मुताबिक इन दस्तावेजों में कई विभिन्न छात्रों के पी डी सी मार्कशीट भी शामिल है। प्रवक्ता ने बताया कि इन सभी पर आरोप लगा है कि निदेशकों ने अन्य सहयोगियों तथा दलालों के साथ मिलकर जेईई मेन 2021 की ऑनलाइन परीक्षा (JEE MAIN EXAM 2021) में छेड़छाड़ करी गयी थी तथा प्रतियोगी छात्रों से बड़ी धनराशि लेने के बाद उनके प्रश्न पत्र को हल करवा दिया था। सभी कामों को अंजाम देने के लिए इन आरोपियों ने सोनीपत की एक परीक्षा केंद्र को चुना था।

यह भी पढ़े: Mamta Banerjee की देवी दुर्गा के पंडालों में प्रतिमा लगाने को लेकर शुरू हुई राजनीति, बीजेपी ने उठाये सवाल।

एक छात्र से 15 लाख लेते थे आरोपी

इन लोगों पर यह भी आरोप लगा है कि यह सभी आरोपी अपने बचने के लिए प्रतियोगी छात्रों के 10वीं और 12वीं की कक्षाओं की मार्कशीट उनकी आईडी पासवर्ड का इस्तेमाल भी कर रहे थे। CBI के प्रवक्ता ने आगे बताया कि आरोपी दाखिला होने के बाद भी एक छात्र से 12 से 15,00,000 रुपए लेते थे जिसके छात्रों द्वारा दिए गए पोस्ट डेटेड चेक भी पाए गए हैं। सीबीआई के प्रवक्ता के मुताबिक इस मामले में कई लोगों से अभी पूछताछ की जा रही है और जांच अभी भी जारी है।

यह भी पढ़े: Rahul Gandhi ने अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर सरकार को घेरा, देश की संपत्तियां नीलाम करने का मोदी सरकार पर लगाया आरोप।

2 thoughts on “JEE MAIN EXAM 2021 में हुई बड़ी गड़बड़ी, CBI ने किया खुलासा, 20 ठिकानो पर छापेमारी, 7 लोग गिरफ्तार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *