श्रीलंका और मुंबई इंडियंस के दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने क्रिकेट को कहा अलविदा!

श्रीलंका के तेज गेंदबाज और दुनिया भर में अपनी यार्कर से मशहूर लसिथ मलिंगा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। अब वो क्रिकेट के किसी भी धार्मिक में खेलते हुए नजर नहीं आएंगे, आपको बतादे मलिंगा ने पहले ही टेस्ट क्रिकेट और वनडेय क्रिकेट से संन्यास लें लिया था।

लसिथ मलिंगा का टेस्ट कैरियर!

लसिथ मलिंगा ने अब अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है, लसिथ मलिंगा ने अपने करियर के दौरान श्रीलंका की जीत बहुत से अहम योगदान दिए है. उन्होंने श्रीलंका क्रिकेट को बहुत ज्यादा आईसीसी इवेंट में सपोर्ट किया है, और शानदार गेंदबाजी करके काई मैच जिताये है. लसिथ मलिंगा ने आईपीएल की फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियन को 5 बार चैंपियन बनाने में अहम रोल निभाया है. साथ ही आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज है उन्होंने आईपीएल में 122 मैच खेलते हुए 170 विकेट झटके है. आईपीएल में 13 रन देकर 5 विकेट लेने का लसिथ मलिंगा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है.

2. इसके अलावा लसिथ मलिंगा अपने देश को 2014 में टी20 वर्ल्ड कप जीता चुके है. जो कि एक मात्र टी20 वर्ल्ड कप का ख़िताब श्रीलंका के खाते में है. लसिथ मलिंगा श्रीलंका के लिए एक बहुत बड़े तेज गेंदबाज थे अगर उनके कैरियर पर बात करें तो 30 टेस्ट मैच खेलते हुए लसिथ मलिंगा ने 101 विकेट अपने नाम किए हैं. इस दौरान 50 रन देकर 5 विकेट उनका एक पारी में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन रहा है. वही एक मैच में 210 रन देकर टेस्ट मैच में 9 विकेट बेहतरीन प्रदर्शन रहा है, इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में तीन बार लसिथ मलिंगा ने 3 विकेट झटके है।

कैसा रहा है लसिथ मलिंगा का वनडे और टी20 कैरियर?

1. वही लसिथ मलिंगा के वनडे क्रिकेट की बात करें तो लसिथ मलिंगा ने 226 वनडे मैच खेलते हुए 338 विकेट अपने नाम किए हैं. 38 रन देकर छह विकेट लेने का लसिथ मलिंगा का वनडे क्रिकेट में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। वही वनडे क्रिकेट में उन्होंने पांच बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है. वही लसिथ मलिंगा के T20 क्रिकेट कैरियर की बात करें तो 83 T20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलते हुए लसिथ मलिंगा के नाम 107 विकेट है, 4 ओवरों में 5 रन देकर छह विकेट लेने का लसिथ मलिंगा का T20 क्रिकेट में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है, T20 कैरियर में लसिथ मलिंगा ने 2 बार 5 विकेट लिए हैं.

2. लसिथ मलिंगा का आईपीएल प्रदर्शन जबकि लसिथ मलिंगा ने आईपीएल में 122 मैच खेले है. जिसमें उन्होंने 170 विकेट लिए है। आईपीएल में 13 रन देकर 5 विकेट लेने का आईपीएल में उनका सबसे बेहतरीन प्रदर्शन रहा है. इसके अलावा लसिथ मलिंगा ने 4 गेंदों पर 4 विकेट लेने का कारनामा किया है हैट्रिक लेने का भी उन्होंने कारनामा किया।
लसिथ मलिंगा जिनकी वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में रही है. जिन्होंने अपने क्रिकेट कैरियर के दौरान अपनी शानदार गेंदबाजी से विश्व भर के दिग्गज बल्लेबाजों के मन में भी डर का माहौल पैदा कर दिया था। खासकर मलिंगा डेथ ओवरों में और भी ज्यादा खतरनाक हो जाया करते थे, उनकी मौजूदगी में श्रीलंका की बॉलिंग लाइनर काफी मजबूत मानी जाती थी इसके अलावा उनके दौर में श्रीलंका क्रिकेट टीम अपनी खोई हुई प्रतिष्ठा वापस पाने में कामयाब रही।

3. लसिथ मलिंगा का जन्म कब हुआ था लसिथ मलिंगा का जन्म 18 अगस्त 1983 में गॉल श्रीलंका में हुआ था। उनके पिता सेपरामाडू मिल्टन है, लसिथ मलिंगा की मां का नाम स्वर्णा ठेनुवारा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *