LPG Gas Cylinder Price: सस्ता हुआ LPG गैस सिलेंडर, जानें अपने शहर का नया रेट |

महंगाई की मार से जूझ रही जनता क़े लिए आज का दिन यानी कि 1 अगस्त राहत भरा रहने वाला है। आज दिल्ली से मुंबई तक एलपीजी सिलेंडर के दाम में कटौती की गई है जिसके बाद से एलपीजी सिलेंडर सस्ते हो गए हैं। इंडियन ऑयल द्वारा आज यानी 1 अगस्त को जारी नए रेट के मुताबिक एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 36 रूपये की कटौती की गई है। एलपीजी सिलेंडर्स में यह कमर्शियल सिलेंडर का इस्तेमाल करने वालों को मिली है।

आज क्या है कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें

अब दिल्ली में 19 किलो वाला कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1,976 रूपये 50 पैसे में मिलेगा इससे पहले सिलेंडर की कीमत 20,12 रूपये 50 पैसे थी। वहीं कोलकाता में पहले यह 2,132 रूपये में मिलता था लेकिन 1 अगस्त से 2,095 रूपये 50 पैसे में मिलेगा। मुंबई में आज से कमर्शियल सिलेंडर की कीमत घटकर 1,936 रूपये 50 पैसे और चेन्नई में 2,141 रूपये हो गई है। इससे पहले जुलाई के महीने में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में कटौती की गई थी लगातार पांचवीं बार है जब एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में कटौती की गई है। केवल जुलाई के महीने में इसकी कीमत में दो बार कमी की गई है 1 जुलाई को 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 198 रूपये की कटौती की गई थी और इसका भाव घटकर 2,021 रुपए पर आ गया था और उसके बाद 6 जुलाई को कीमत में 8:30 रुपए की कमी की गई।

घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में भी हुआ क्या हुआ बदलाव ?

जहां एक तरफ कमर्शियल सिलेंडर का इस्तेमाल करने वालों को राहत मिली है वहीं घरेलू एलपीजी सिलेंडर सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। आपको बता दें कि बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम पिछले 2 साल में बेतहाशा बढ़े हैं लेकिन नए रेट के मुताबिक आज ना तो महंगे हुए हैं और ना ही सस्ते आज भी 14 किलो वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर 6 जुलाई की रेट पर ही मिल रहा है। आपको बता दें जुलाई को घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 50 रूपये की बढ़ोतरी की गई थी। आज भी दिल्ली मुंबई में घरेलू एलपीजी सिलेंडर 1,053 रूपये में मिल रहा है जबकि कोलकाता में 1,079 रूपये और चेन्नई में 1,068 रूपये 50 पैसे का मिल रहा है। आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले 8 सालों में रसोई गैस सिलेंडर के दाम करीब ढाई गुना बढ़ गए हैं सरकारी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के आंकड़ों के मुताबिक मार्च 2014 में सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 410 रूपये थी। पिछले 1 साल में ही दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर करीब 219 रुपए तेल कंपनियों की ओर से एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में राहत देने का सीधा फायदा उन लोगों को मिलेगा जो बाहर होटल में खाना खाते हैं।

केवल इन लोगों को मिलेगी एलपीजी घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने मार्च 2015 में रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी सीधे लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में भेजने की पहल शुरू की थी। लोगों को तब हर साल 12 सिलेंडर सब्सिडी पर ही मिलते थे कोरोना महामारी के बाद रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी कम होनें लग गई इससे पहले सरकार ने लोगों सें सब्सिडी छोड़ने की मुहिम भी शुरू की थी। हालांकि महामारी के दौरान सब्सिडी सभी के लिए खत्म कर दी गई और अब उन्हीं लोगों को एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी दी जा रही है जिन्हें उज्जवला योजना के अंतर्गत कनेक्शन मिले हैं।