Manipur election Phase 2 voting: मणिपुर में दूसरे चरण का मतदान जारी?

मणिपुर में आज दूसरे चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं, इस चरण में 22 विधान सभा सीटों पर वोटिंग जारी है। दूसरे चरण में 2 महिला उम्मीदवार समेत कुल 92 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है, आपको बता दें इससे पहले 28 फरवरी को राज्य में पहले चरण में 38 सीटों पर वोटिंग हुई थी। दूसरे चरण में जिन सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें पहाड़ी क्षेत्र की 11 विधान सभा सीटें भी है। जहां पर नागा जन-जाति का बहुल्य है, इन सीटों पर कांटे की टक्कर होने की उम्मीद है। राजनैतिक पंडितों का मानना है कि मणिपुर पहाड़ी क्षेत्र इस बार के चुनाव में महत्वपूर्ण रोल अदा करने जा रही है। आज हो रहे दूसरे चरण में कुल 92 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जिनमें भारतीय जनता पार्टी ने 22 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है।

मणिपुर में 22 सीटों पर दूसरे चरण का मतदान जारी?

जबकि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस 18 जनता दल यूनाइटेड और नगर पीपल फ्रंट से 10-10 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। 11 नेशनल पीपुल्स पार्टी से, शिवसेना और NCP से 2-2 रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया अठावले से 3 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। राष्ट्रीय जनहित संघर्ष पार्टी से 1 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है वही भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और 12 निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। दूसरे चरण में 6 चुनावी जिलों में 6 सहायक मतदान केंद्रों सहित कुल 1 हजार 247 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है, 6 सहायक मतदान केंद्रों में से 4 थावल में और 2 अन्य चुराचंदपुर में है। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने पहले चरण की 5 विधान सभा सीटों के 5 मतदान केंद्रों पर पुनर मतदान के लिए आदेश दिया है, ये मतदान केंद्र कुंद्राकपम, सेतु, थनलौन, हैगिल और चूर-चंदपुर विधान सभा क्षेत्रों में है। चुनाव आयोग ने संबंधित ट्रेनिंग ऑफिसर के द्वारा प्राप्त तथ्यों और सूचना के आधार पर इसकी सिफारिश की थी, इन सभी मतदान केंद्रों पर आज दूसरे चरण के साथ वोट डाले जाएंगे।

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)