केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री Mansukh Mandaviya का बड़ा बयान, 5 सितम्बर से पहले इन लोगो को प्राथमिकता के साथ कराना होगा टीकाकरण।

देश में कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है। कोरोना की दूसरी लहर अब धीरे-धीरे देश में सामान्य हो गई है। टीकाकरण का काम तेजी से चल रहा है। कोरोना की दूसरी लहर में स्कूल कॉलेजों को बंद कर दिया गया था जो अब धीरे-धीरे खोले जा रहे हैं। इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने बुधवार को बताया की इस महीने राज्यों को दो करोड़ से अधिक अतिरिक्त कोरोना के वैक्सीन उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

यह भी पढ़े: School Reopen : स्कूल खुलते ही छात्रों के चेहरे पर लौटी रौनक, जाने स्कूल को लेकर क्या है नए नियम।

Mansukh Mandaviya ने शिक्षकों को प्राथमिकता देने को कहा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) के मुताबिक 5 सितंबर को शिक्षक दिवस है और इस दिन से पहले अनिवार्य रूप से सभी स्कूलों को अपने शिक्षकों को प्राथमिकता देते हुए टीकाकरण कराने को कहा गया है।

Mansukh Mandaviya ने ट्वीट कर दी जानकारी 

इसकी पूरी जानकारी मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने ट्वीट करके दी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने ट्वीट करते हुए बताया कि इस महीने हर राज्य को 2 करोड़ से अधिक कोरोना के टीके अतिरिक्त दिए जाएंगे। हमने सभी राज्यों से अनुरोध किया है कि 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाए जाने से पहले सभी स्कूलों के सभी शिक्षकों को अनिवार्य रूप से प्राथमिकता देते हुए वैक्सीन लगवाने का प्रयास किया जाए।

पिछले सालों से ही स्कूलों को ठीके से खोलने का आदेश नहीं जा सका था

आपको बता दें इस वैश्विक महामारी से बचने के लिए सिर्फ वैक्सीन ही एक प्रभावी तरीका है। कोरोना के प्रभाव को और उसके प्रसार को रोकने के लिए सरकार ने पिछले साल मार्च से लॉकडाउन लगाई और स्कूलों को भी पूरी तरह से अब तक खोलने का आदेश नहीं दिया जा सका था।

पिछले साल की बात करें तो मार्च में लगने लगने के बाद अक्टूबर में स्कूलों को खोलने की अनुमति दी गई थी। जबकि कोरोना की दूसरी लहर अप्रैल में आई जिसके चलते कोरोना सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया गया था।

यह भी पढ़े: Privatization से रोजगार बढ़ेगा या जुर्म ? जाने निजीकरण पर विपक्षी पार्टियों का क्या है सवाल ?

5 सितम्बर से पहले शिक्षकों को करवाना होगा टीकाकरण

कोरोना की दूसरी लहर अब कमजोर हो रही है जिसके बाद सभी स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी गई है। केंद्रीय मंत्री (Mansukh Mandaviya) के मुताबिक 5 सितंबर यानी शिक्षक दिवस से पहले सभी स्कूलों को अनिवार्य रूप से अपने शिक्षकों को प्राथमिकता देते हुए टीकाकरण कराने का आदेश जारी किया गया है। कई राज्यों में कर्मचारियों और शिक्षकों को पूरी तरह से टीकाकरण नहीं कराने पर भी चिंता व्यक्त की गई है। 

यह भी पढ़े: corona third wave : कोरोना के तीसरी लहर से आने से पहले पीएम मोदी का मंथन, बुलाई अहम बैठक।

देश में कोरोना की क्या है रफ़्तार ?

कोरोना के आंकड़ों की बात करें तो देश में धीरे-धीरे कोरोना के मामले कम होते नजर आ रहे हैं लेकिन केरल राज्य में कोरोना के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे। केरल इस समय कोरोना के मामलों में पहले स्थान पर चल रहा है। 1 दिन में कोरोना के आंकड़ों की बात करें तो मंगलवार को 3 महीने के सबसे ज्यादा नए मामले दर्ज हुए हैं। केरल में बीते 24 घंटे में 24,296 कोरोना मामले दर्ज किए गए। केरल राज्य में कोरोना के आंकड़ों की संख्या 38,51,984 पहुंच गई है। केरल में 173 मरीजों की मौत हुई और इसी के साथ मृतकों का आंकड़ा केरल में 19,757 से भी ज्यादा हो चुका है।

Mansukh Mandaviya

केरल ने बढ़ाई है सरकार की चिंता

मंगलवार को देश में 37,593 कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए। भारत में 13 अगस्त के बाद मंगलवार को सबसे ज्यादा एक दिन में कोरोना के मामले पाए गए। 24 घंटे में 34,169 कोरोना मरीज ठीक हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों का रिकवरी रेट 97.7 फ़ीसदी पहुंच गया है।

नए मामलों की बात करें तो देश में 87.1 फ़ीसदी हिस्सा सिर्फ 5 राज्यों से ही मिल रहे हैं। केरल 64.63 फ़ीसदी के साथ पहले स्थान पर है, इसके बाद महाराष्ट्र में 4355, तमिलनाडु में 1585, कर्नाटक में 1259, और आंध्र प्रदेश में 1248 नए मामले दर्ज किए गए हैं। देश में 24 घंटे में 648 मरीजों की मौत हुई है आंकड़ों में सबसे ज्यादा 288 महाराष्ट्र में हुई जबकि केरल में 173 मरीजों ने जान गवाई है। वर्तमान समय में देश में 3,22,327 सक्रिय मामले हैं।

यह भी पढ़े: PTN SPECIAL: क्या सरकार CORONA VACCINE को अनिवार्य कर सकती है? देश का कानून क्या कहता है? क्या है आपका अधिकार?

2 thoughts on “केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री Mansukh Mandaviya का बड़ा बयान, 5 सितम्बर से पहले इन लोगो को प्राथमिकता के साथ कराना होगा टीकाकरण।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *