गृह क्लेश अब सुलह की ओर, मिजोरम ना जाने वाले एडवाइजरी को असम सरकार ने लिया वापस।

मिजोरम और असम के बीच जमीन और सीमा को लेकर संघर्ष चल रहा था वो अब वह धीरे-धीरे थमता नजर आ रहा है। कुछ दिन पहले असम सरकार ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि कोई मिजोरम ना जाए। इस एडवाइजरी को आज वापस ले लिया गया है।

मिजोरम

यह भी पढ़े: Bombing को लेकर तालिबान ने भारत पर लगाया आरोप I

50 से ज्यादा लोग हुए थे घायल  

असम सरकार ने असम मिजोरम के बीच हुए खूनी संघर्ष के बाद एडवाइजरी को जारी किया था। आज एडवाइजरी को जब वापस लिया गया तो इस फैसले का स्वागत मिजोरम के सीएम जोरमथंगा ने किया। आपको बता दें बीते 26 जुलाई को दोनों राज्यों के पूर्वोत्तर में सीमा को लेकर झड़प हुई थी, जिसमें असम के 6 पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे। इस खूनी संघर्ष में कछार के पुलिस अधीक्षक समेत 50 से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना थी।

यह भी पढ़े:PMJAY आयुष्मान भारत योजना : भारत सरक़ार ने 18 साल तक के बच्चो के लिए ५ लाख का मुफ़्त बिमा देने का एलान किया

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जारी की गयी थी एडवाइजरी

इस खूनी संघर्ष के बाद असम सरकार ने सुरक्षा दृष्टिगत को ध्यान में रखते हुए अपने लोगों को मिजोरम नहीं जाने की एडवाइजरी जारी की थी। दोनों राज्यों के प्रतिनिधियों ने गुरुवार को एक मीटिंग की और अंतर राज्य सीमा विवाद को सौहार्दपूर्ण तरीके से समाधान निकालने के लिए सहमत हुए। इस मीटिंग के बाद से ही असम सरकार ने अपने एडवाइजरी वापस ली।

यह भी पढ़े:UTTAR PRADESH : 5 अगस्त को पुरे प्रदेश में मनाया जाएगा अन्न महोत्सव, प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग से लाभार्थियों से करेगे बातचीत ।

दोनों राज्यों ने दिया है संयुक्त बयान

दोनों राज्यों द्वारा एक संयुक्त बयान दिया गया जिसमें कहा गया कि दोनों राज्य सरकारें अंतर राज्य सीमा क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए सहमत हो गई है। इस सिलसिले में भारत सरकार द्वारा नियुक्त बल की तैनाती का भी स्वागत किया गया है। आपको बता दें कि सीमा विवाद के लेकर हुए संघर्ष के बाद बयान बाजी दोनों राज्यों के सीएम के बीच शुरू हो गई थी। दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने केंद्र सरकार को इस मामले में हस्तक्षेप करने का सिफारिश किया था। धीरे-धीरे क्षमता हुआ और स्थिति सामान्य होती हुई दिख रही है। आपको बता दें इस खूनी संघर्ष के बीच मिजोरम में असम के सीएम हेमंत बिस्वा शर्मा के ऊपर मुकदमा भी दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़े: मोटोरोला ने लांच किया है, Motorola Edge 20 series, जाने क्या है इसकी विशेषताएं।

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)