NEET UG 2021 ADMIT CARD में हुआ बड़ा बदलाव, 12 सितंबर को होना है एग्जाम, बदलाव को लेकर छात्र है परेशान।

देशभर में 12 सितंबर को NEET UG 2021 की परीक्षा होनी है। इस परीक्षा को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा कराई जा रही है। इस राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा 2021 (NEET UG 2021) में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। 6 सितंबर को इन सभी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड (NEET UG 2021 ADMIT CARD) उपलब्ध करा दिए गए थे। इन सभी उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र (NEET UG 2021 ADMIT CARD) NTA की वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जन्मतिथि और एप्लीकेशन नंबर जैसे विवरण डालने के बाद डाउनलोड करने की सुविधा दी गई थी।

यह भी पढ़े: MS DHONI की बढ़ सकती है मुश्किलें , मेंटर बनाये जाने को लेकर दर्ज हुई शिकायत, जाने पूरा मामला।

NEET UG 2021 ADMIT CARD में दिए गए है जरूरी दिशा- निर्देश

NTA ने NEET UG 2021 ADMIT CARD के साथ साथ उम्मीदवारों के लिए अंडरटेकिंग और परीक्षा के लिए जरूरी दिशा निर्देश भी उसी एडमिट कार्ड में दिया गया था। उम्मीदवारों को यह सभी दिशानिर्देश एडमिट कार्ड के साथ ही प्रिंट आउट लेना था। मोटे मोटे आंकड़ों के हिसाब से अलग-अलग राज्यों के पूरे देश भर में करीब 15 लाख से अधिक उम्मीदवार इस मेडिकल परीक्षा में 12 सितंबर को शामिल होंगे।

NEET UG 2021 ADMIT CARD

NEET UG 2021 ADMIT CARD में हुए बदलाव को लेके परेशान है छात्र 

हाल में ही कुछ उम्मीदवार NTA द्वारा जारी किए गए NEET UG 2021 ADMIT CARD में हुए बदलाव को लेकर परेशान हैं। 6 सितंबर को एडमिट कार्ड जब जारी हुआ तो छात्रों ने अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर प्रिंटआउट साइबर कैफे से निकलवा लिया। लेकिन इसके बाद NTA द्वारा एक नोटिस जारी करते हुए बताया गया की एडमिट कार्ड में पासपोर्ट साइज फोटो लगाने के फॉर्मेट में बदलाव हो गया है जिसके चलते सभी छात्रों के नए प्रवेश पत्र जारी किए गए।

यह भी पढ़े: देश में एक बार बढ़ने लगे है COVID 19 के मामले, आने वाले त्योहारों में रखनी होगी ज्यादा सावधानी, स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगो को किया आगाह।

छात्रों को दुबारा करना होगा NEET UG 2021 ADMIT CARD डाउन लोड 

एक बार फिर सभी छात्र अपने एडमिट कार्ड के प्रिंटआउट हेतु साइबर कैफे के तरफ रुख करना पड़ेगा। कुछ पेरेंट्स की शिकायत की है कि साइबर कैफे वाले 5 पेज के प्रिंट आउट निकालने के ₹50 तक चार्ज करते हैं। ऐसे में उन्हें दुबारा एडमिट कार्ड प्रिंट आउट करना महंगा पड़ रहा है। आमतौर पर मेडिकल की पढ़ाई को काफी मंहगी मानी जाती है।

बहुत से गरीब परिवार के छात्र इस परीक्षा में होते है शामिल

इस नीट परीक्षा में बहुत से मध्यम वर्गीय और गरीब परिवारों के छात्र भी शामिल होते हैं। गरीब परिवार के सभी छात्र सस्ती फीस वाले सरकारी कॉलेजों में दाखिले के लिए होड़ में लगे होते हैं। यह सभी छात्र अपने सीमित संसाधनों में अधिक प्रयास करते हुए इस परीक्षा को पास करने की कोशिश में होते हैं।

यह भी पढ़े: Mahendra Singh Dhoni को BCCI ने T20 विश्व कप के लिए दी बड़ी जिम्मेदारी, टीम इंडिया के साथ फिर नजर आएंगे धोनी।

छात्रों पर हो रहा है मानसिक और आर्थिक दबाव

ऐसे में जब यह परीक्षा दो दिन बाद आयोजित होनी है और अंतिम समय पर एडमिट कार्ड में बदलाव कर छात्रों के लिए अंतिम क्षणों में तैयारी बाधित करने जैसी होती है। लेकिन कुछ छात्रों के लिए यह एक तरह से अतिरिक्त आर्थिक बोझ भी डालता है। बहुत से छात्रों और उनके परिजनों की शिकायत है कि हमें दोबारा पैसे लगाकर वही एडमिट कार्ड डाउनलोड करवाना पड़ेगा। NTA को इस बात को समझना होगा की परीक्षा से कुछ दिन पहले इस तरह से छात्रों के ऊपर मानसिक और आर्थिक रूप से दबाव डालना उचित नहीं है।

यह भी पढ़े: टी20 वर्ल्ड कप: टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान!

One thought on “NEET UG 2021 ADMIT CARD में हुआ बड़ा बदलाव, 12 सितंबर को होना है एग्जाम, बदलाव को लेकर छात्र है परेशान।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *