Novak Djokovic: ऑस्ट्रेलिया ने रद्द किया नोवाक जोकोविच का वीजा, प्रवेश करने से निषेधाज्ञा जारी।

0
1
Novak Djokovic
Novak Djokovic

Novak Djokovic: बुधवार को देर रात ऑस्ट्रेलिया पहुंचने पर नोवाक जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया गया था। वह अपने जीते हुए टाइटल का बचाव प्रमुख सत्र के शुरू होने पर करना चाहते थे। ऑस्ट्रेलिया सीमा बल ने गुरुवार को एक बयान जारी करते हुए कहा कि – प्रवेश के लिए मांगे गए प्रमाणों को प्रदान करने में नाकाम व उनके असफल रहने के कारण उनका वीजा रद्द कर दिया गया है। ऑस्ट्रेलियन ओपन खेलने के लिए शीर्ष स्तरीय जोकोविच ने डॉक्टर के निगरानी मैं अपना कोरोना वैक्सीनेशन जांच करवाया एवं उड़ान भरा। बता दें कि जोकोविच पिछले नौ बार चैंपियन विजेता रह चुके है।

ऑस्ट्रेलिया मीडिया का बयान की जोकोविच के टीम ने गलत वीजा का किया है आवेदन

जोकोविच(Novak Djokovic) के वकील से इस फैसले पर अपील करने की उम्मीद किया जा रहा है। 20 बार के ये विजेता पिछले 8 घंटो से ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न तुलमरीने एयरपोर्ट में इंतजार कर रहे है, उन्हें प्रवेश मिलता है या नही यह देखना दिलचस्प होगा। जोकोविच के पिता, श्रीजन जोकोविच ने बी 92 इंटरनेट पोर्टल को बताते है की उनके बेटे को हवाई अड्डे पर एक कमरे में रखा गया था, जिसमें कोई प्रवेश नहीं कर सकता तथा उन्हें दो पुलिसकर्मियों द्वारा संरक्षित किया गया था।
ऑस्ट्रेलियन ओपन में जोकोविच की भागीदारी एक गर्म राजनीतिक चर्चा का विषय बन गया है, कई ऑस्ट्रेलियाई इस बात से नाराज़ हैं कि उन्हें देश में प्रवेश करने की छूट दी गई थी। इस बीच सर्बियाई राष्ट्रपति एलेक्ज़ेंडर वूसिक ने इंस्टाग्राम पर कहा कि उन्होंने जोकोविच से बात की थी जब वह हवाई अड्डे पर थे और कहा कि सर्बियाई अधिकारी जल्द से जल्द एक उपाय सोच रहे है “इसलिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ी(Novak Djokovic) की परेशानी जल्द से जल्द रोका जाए”।

दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी (Novak Djokovic) को रोके जाने पर मचा बवाल

जोकोविच ने अपने सोशल मीडिया पर यह बयान दिया था की उन्हें 21वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) में चैंपियन बनने को देख रहा हुं, जो की एक चर्चा का विषय बन गया एवं बुधवार को तमाम हेडलाइन बनने को था। आलोचकों का प्रश्न था की छूट के लिए उनके पास क्या आधार हो सकते है? तो समर्थकों का तर्क था की उन्हें गोपनीयता एवं स्वतंत्रता का अधिकार है। ऑस्ट्रेलियन ओपन टूर्नामेंट के निदेशक क्रेग टिली ने पूरी तरह से वैध आवेदन और प्रक्रिया का बचाव करते हुए कहा कि जोकोविच के लिए कोई विशेष प्रक्रिया नही था।

Novak Djokovic: ऑस्ट्रेलिया ने रद्द किया नोवाक जोकोविच का वीजा, प्रवेश करने से निषेधाज्ञा जारी।

विक्टोरिया राज्य सरकार ने अनिवार्य किया है कि 17 जनवरी से शुरू होने वाले टूर्नामेंट में केवल पूरी तरह से टीकाकरण वाले खिलाड़ी, कर्मचारी, प्रशंसक और अधिकारी ही मेलबर्न पार्क में प्रवेश कर सकेंगे। टूर्नामेंट से जुड़े केवल 26 लोगों ने ही चिकित्सा छूट के लिए आवेदन किया है और, टिली के मुताबिक केवल मुट्ठी भर को ही अनुमति दी जा सकी है। जोकोविच ने जून 2020 में कोरोनोवायरस के लिए संक्रमित पाया गया , जब उन्होंने प्रदर्शनी मैचों की एक श्रृंखला में खेला, जो उन्होंने महामारी के बीच बिना सामाजिक दूरी को मानते हुए सर्बिया और क्रोएशिया में आयोजित किया था।

“नियम तो नियम ही है” ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मॉरिसन ने कहा

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने गुरुवार को कहा कि “कोई भी नियमों से ऊपर नहीं है” जब देश की सीमा बल ने नोवाक जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया और उन्हें ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में खेलने के लिए देश में प्रवेश से वंचित कर दिया। मॉरिसन ने कहा, “उन्होंने (जोकोविच) को ऑस्ट्रेलिया आने की छूट दी है और इसलिए हम उसके अनुसार काम कर रहे है। राज्य में लोगों को उस आधार पर प्रवेश करने की छूट प्रदान करते हैं, और यह पिछले दो वर्षों से हो रहा है।

गृह मंत्रालय के मंत्री करेन एंड्रयूज ने पूरी सीमा प्रक्रिया को विस्तार रूप से स्पष्ट किया।

यदि विक्टोरियन सरकार और टेनिस ऑस्ट्रेलिया किसी गैर-टीकाकरण खिलाड़ी को ऑस्ट्रेलियन ओपन में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दे सकते हैं, तो तब यह राष्ट्रमंडल सरकार की पहल होगी जो ऑस्ट्रेलियाई सीमा पर हमारी आवश्यकताओं की मंजूरी दे या न दे ,सुश्री एंड्रयूज ने कहा – “यदि किसी भी आने वाले व्यक्ति को टीका नहीं लगाया गया है, तो उन्हें स्वीकार्य प्रमाण देना होगा कि उन्हें चिकित्सा कारणों से टीकाकरण नहीं किया जा सकता है ताकि वे पूरी तरह से टीकाकरण वाले यात्रियों के साथ यात्रा कर सकें।”

यह भी पढ़े: Legends Cricket League 2022: सहवाग, युवराज, शोएब, भज्जी एक बार फिर मैदान के अंदर खेलते दिखाई देंगे।

जोकोविच के मामले के बारे में फिर से पूछे जाने पर श्री मॉरिसन ने कहा: “यदि वह सबूत अपर्याप्त है तो उसके साथ कोई अलग व्यवहार नहीं किया जाएगा और उन्हें अगले ही विमान से घर वापस भेज दिया जाएगा और इसलिए चिकित्सकों द्वारा चिकित्सा छूट प्रदान की गई थी और उसे उस विमान पर चढ़ने के लिए एक प्रावधान के रूप में प्रस्तुत किया गया था, तो ठीक है, जब वह ऑस्ट्रेलिया पहुंचेगा तो उसे वह प्रस्तुत करना होगा,” प्रधान मंत्री ने कहा।

Novak Djokovic: ऑस्ट्रेलिया ने रद्द किया नोवाक जोकोविच का वीजा, प्रवेश करने से निषेधाज्ञा जारी।

 

सर्बियाई राष्ट्रपति ने जोकोविच (Novak Djokovic)के साथ किया गया ऑस्ट्रेलिया के दुर्व्यवहार की निंदा की

सर्बियाई राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वूसिक ने इंस्टाग्राम पर कहा कि उन्होंने जोकोविच (Novak Djokovic) के साथ फोन पर बात की और उनसे कहा कि “पूरा सर्बिया उनके साथ है और हमारे अधिकारी लगे हुए है। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ी के साथ किया गया दुर्व्यवहार को जल्द से जल्द खत्म करने के लिए सारी प्रक्रिया अजमाया जाएगा। सर्बियाई नेता ने कहा, “अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक कानून के सभी मानकों के अनुरूप, सर्बिया नोवाक जोकोविच के साथ न्याय और सच्चाई के लिए लड़ेगा। बहरहाल, नोवाक मजबूत है, और यह हम सभी लोग उनके व्यक्तित्व को जानते है।

लेखक ~ आर्यतीर्था गांगुली