Pratirodh Ka Matrak Kya Hota Hai: प्रतिरोध का मात्रक क्या होता है?

Pratirodh Ka Matrak Kya Hota Hai: ( प्रतिरोध का मात्रक क्या होता है?): विज्ञानं की भाषा में कई सारे अलग अलग मात्रक का प्रयोग हम पढाई के दौरान करते है विज्ञानं हमारे आस पास होने वाली गतिविधियों से हमें अवगत करवाती है। आज के आर्टिकल में हम आपको Pratirodh Ka Matrak Kya Hota Hai: ( प्रतिरोध का मात्रक क्या होता है?)के बारे में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

प्रतिरोध क्या है?

Pratirodh Ka Matrak Kya Hota Hai: प्रतिरोध का मात्रक क्या होता है?: विद्युत विरोध (Resistance) एक महत्वपूर्ण विद्युतीय गुण होता है जो बिजली के विद्युत धारिता में आधारित होता है। विद्युत विरोध एक आवेशी विद्युत प्रभाव होता है जो विद्युत के धारक तत्वों को आवेश करता है।

विद्युत विरोध का मापन विद्युत विरोधकता (Resistance) के आधार पर किया जाता है। विद्युत विरोधकता का मापन प्रति इकाई ओहम (Ohm) में किया जाता है। विद्युत विरोधकता एक आवेशी विद्युत प्रभाव होता है, इसलिए इसकी मात्रा अंतर्निहित विद्युत प्रभाव (Internal Electrical Effect) के आधार पर होती है।

विद्युत विरोध की मात्रा उस संचालक के आधार पर निर्भर करती है, जिसमें यह पारित होता है। संचालक के साथ जुड़े कुछ तत्वों के प्रभाव से विद्युत विरोधकता का मापन अधिक हो सकता है जैसे कि तापमान, अधिकतम तथा न्यूनतम दाब, वर्तमान धारा और विद्युत विरोध में विकृति या नष्टि।

Pratirodh Ka Matrak Kya Hota Hai: प्रतिरोध का मात्रक क्या होता है?

Pratirodh Ka Matrak Kya Hota Hai: प्रतिरोध का मात्रक क्या होता है?
Pratirodh Ka Matrak Kya Hota Hai: प्रतिरोध का मात्रक क्या होता है?

प्रतिरोध एक विद्युत परिपथ में विद्युत धारा के विरोध की माप है। प्रतिरोध को ओम में मापा जाता है, जिसका प्रतीक ग्रीक अक्षर ओमेगा (Ω) है।

विद्युत विरोध एक विद्युतीय गुण होता है जो विद्युत धारिता की मात्रा होता है। इसे आमतौर पर विद्युत विरोधकता (Resistance) के नाम से जाना जाता है।

विद्युत विरोधकता का माप वाट (Ohm) में किया जाता है। विद्युत विरोधकता को विद्युत धारिता के विभिन्न तत्वों जैसे विद्युत धारक, विद्युत चालक और विद्युत अप्रवाही तत्वों के साथ मापा जा सकता है।

विद्युत विरोधकता का मापन उत्पादक (Resistor) के माध्यम से किया जाता है। उत्पादक में धातु या कार्बन जैसी पदार्थों का उपयोग किया जाता है जो विद्युत धारिता को रोकते हैं। विद्युत विरोधकता के माप के लिए उत्पादक के दो टर्मिनलों के बीच एक विद्युतीय मीटर का उपयोग किया जाता है।

यह भी पढ़े: Daab Ka Matrak Kya Hai: दाब का मात्रक क्या होता है?

विद्युत विरोधकता विद्युत धारिता को रोकने में सक्षम होता है। इसे आमतौर पर आवेशी विद्युतीय प्रभाव के आधार पर मापा जाता है।

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)