Rault Ka Niyam Kya Hai | राउल्ट के नियम क्या है?

Rault Ka Niyam Kya Hai: राउल्ट के नियम में कहा गया है कि किसी विलयन के ऊपर विलायक का वाष्प दाब उसी तापमान पर शुद्ध विलायक के वाष्प दाब के बराबर होता है जो उपस्थित विलायक के मोल अंश द्वारा बढ़ाया जाता है आज हम आपको Rault Ka Niyam Kya Hai (राउल्ट के नियम क्या है?) के बारे में जानकारी देने का प्रयास कर रहे है

Rault Ka Niyam Kya Hai | राउल्ट के नियम क्या है?

Rault Ka Niyam Kya Hai | राउल्ट के नियम क्या है?
Rault Ka Niyam Kya Hai | राउल्ट के नियम क्या है?

P solution=χविलायकPo विलायक

राउल्ट के नियम का परिचय

Rault Ka Niyam Kya Hai: 1880 के दशक में, फ्रांसीसी रसायनज्ञ फ्रांकोइस-मैरी राउल्ट ने पाया कि जब किसी पदार्थ को घोल में घोला जाता है, तो घोल का वाष्प दबाव आम तौर पर कम हो जाएगा। यह अवलोकन दो चरों पर निर्भर करता है:

घुले हुए विलेय की मात्रा का मोल अंश और मूल वाष्प दबाव (शुद्ध विलायक)।


Rault Ka Niyam Kya Hai:किसी विशेष ठोस या तरल के लिए किसी दिए गए तापमान पर एक दबाव होता है जिस पर पदार्थ के ऊपर बनने वाला वाष्प अपने तरल या ठोस रूप के साथ गतिशील संतुलन में होता है।

यह उस तापमान पर पदार्थ का वाष्प दाब है। संतुलन पर, जिस दर पर ठोस या तरल वाष्पीकरण होता है वह उस दर के बराबर होता है जिस पर गैस अपने मूल रूप में संघनित होती है। सभी ठोस और तरल पदार्थों में वाष्प का दबाव होता है, और यह दबाव स्थिर रहता है, चाहे कितना भी पदार्थ मौजूद हो।

आदर्श बनाम गैर-आदर्श समाधान

Rault Ka Niyam Kya Hai: राउल्ट का नियम केवल आदर्श समाधानों के लिए काम करता है। “एक आदर्श समाधान आदर्श गैस मिश्रणों के समान थर्मोडायनामिक मिश्रण विशेषताओं को दर्शाता हैआदर्श समाधानों में शुद्ध घटकों के बराबर इंटरमॉलिक्युलर इंटरैक्शन होते हैं।” 2 रसायन विज्ञान में खोजी गई कई अन्य अवधारणाओं की तरह, राउल्ट का नियम केवल एक में आदर्श परिस्थितियों में लागू होता है।

आदर्श समाधान। हालाँकि, यह अभी भी तनु विलयनों में विलायक के लिए काफी अच्छा काम करता है। हकीकत में, हालांकि, वाष्प के दबाव में कमी राउल्ट के नियम द्वारा अत्यधिक तनु विलयनों के लिए गणना से अधिक होगी।

राउल्ट के नियम का महत्व

मान लीजिए एक बंद पात्र में वाष्पशील द्रव A भरा है। कुछ समय पश्चात् वाष्पन के कारण A के वाष्प कण बनने लगेंगे। जैसे-जैसे समय बीतता है, सतह पर तरल कणों के साथ ए के वाष्प कण गतिशील संतुलन में होने जा रहे हैं। अत: किसी विशेष ताप पर A के वाष्प कणों द्वारा डाला गया दाब उस ताप पर A का वाष्प दाब कहलाता है। वाष्प दबाव सभी ठोस और तरल पदार्थों द्वारा प्रदर्शित किया जाता है और केवल तरल और तापमान के प्रकार पर निर्भर करता है।

अब, यदि इस पात्र में एक और द्रव B मिला दिया जाए, तो B कण विलयन की सतह पर A कणों के बीच की जगह घेर लेंगे।

किसी दिए गए तरल के लिए वाष्प चरण से बचने के लिए पर्याप्त ऊर्जा वाले सतह पर अणुओं का एक अंश होता है।

चूंकि इस बिंदु पर हमारे पास सतह पर A कणों की संख्या कम है, वाष्प चरण में A के वाष्प कणों की संख्या कम होगी। इसका परिणाम ए के कम वाष्प दबाव में होने वाला है।

अब यदि B भी वाष्पशील है, तो शुद्ध तरल B की तुलना में वाष्प चरण में हमारे पास B कणों की संख्या कम होगी।

यह नया दबाव प्रत्येक ए और बी का आंशिक दबाव है, और राउल्ट के कानून द्वारा दिया जाता है और तरल चरण में प्रत्येक घटक की एकाग्रता पर निर्भर करता है।

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल में हमने आपको Rault Ka Niyam Kya Hai (राउल्ट के नियम क्या है?) के बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को हमारे Rault Ka Niyam Kya Hai (राउल्ट के नियम क्या है?) आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई सवाल है। तो आप हमें कमेंट में बता सकते है।

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)