SCHOOL REOPEN : स्कूल खोलने के फैसले ने पंजाब सरकार की बढ़ाई चिंता, स्कूल खोलने का फैसला क्या सरकारें जल्दबाजी में ले रही है?

देश में कोरोना की दूसरी लहर धीरे-धीरे कम होती नजर आ रही है। इसी के चलते देश के कई राज्यों ने अपने यहां मार्च से बंद स्कूलों को दोबारा खोलने (SCHOOL REOPEN) की तैयारी में है। पंजाब सरकार के स्कूल खोलने (SCHOOL REOPEN) के फैसले ने उनकी चिंताओं को और बढ़ा दिया है। पंजाब में स्कूल को कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए 2 अगस्त से खोला गया था। 2 अगस्त से पंजाब में कक्षा 9 से 12 तक के छात्र ऑफलाइन कक्षाओं में अध्ययन कर सकते थे।

यह भी पढ़े: MONSOON SESSION 2021 : 48 मिनट की प्रेस कांफ्रेंस, 8 केंद्रीय मंत्री, विपक्ष के रवैये पर सवाल , जाने प्रेस कांफ्रेंस की महत्वपूर्ण बातें।

SCHOOL REOPEN ने माता – पिता और शिक्षकों की बढ़ाई चिंता

पंजाब में स्कूल खुलने (SCHOOL REOPEN) के 1 सप्ताह के भीतर ही कई सारे छात्र संक्रमित पाए गए है। छात्रों के संक्रमित होने के बाद से माता-पिता शिक्षकों के साथ-साथ सरकार के भी चिंता बढ़ गई है। आंकड़ों के मुताबिक पंजाब में हर दिन स्कूलों में रोजाना 10,000 से अधिक परीक्षण किए जा रहे हैं जिसमें 26 छात्रों के कोरोना से संक्रमित होने के बाद पंजाब सरकार ने टेस्टिंग की संख्या को बढ़ाने का फैसला किया।

SCHOOL REOPEN

कहा  कितने छात्र हुए है संक्रमित ?

लुधियाना के दो स्कूलों में मंगलवार के दिन 20 छात्र कोरोना संक्रमित पाए गए। बुधवार को होशियारपुर के एक सरकारी स्कूल छह शास्त्र छात्र कोरोना संक्रमित मिले जिसके बाद सरकार को अपने टेस्टिंग बढ़ाने का फैसला करना पड़ा। बीते 2 अगस्त से पंजाब सरकार ने अपने यहां के सभी स्कूलों को कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए भौतिक रूप से अध्ययन (SCHOOL REOPEN)करने की अनुमति दे दी थी। एक एजेंसी से मिली खबर के मुताबिक पंजाब के मुख्य सचिव विनी महाजन कोरोना वायरस पर समीक्षा की अध्यक्षता करते हुए राज्य के प्रत्येक स्कूलों में हर दिन कम से कम 10,000 से ज्यादा रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमरेस चैन रिएक्शन यानी rt-pcr परीक्षण करने का निर्देश दिया है।

प्रदेश में RT PCR टेस्टिंग की मात्रा को बढ़ाया जाए

पंजाब के मुख्य सचिव ने सभी उपयोग तो को यह निर्देश देते हुए कहा यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि सिर्फ टीकाकरण कराने वाले कर्मचारी ही स्कूलों में आए। मुख्य सचिव महाजन ने संबंधित विभागों से आरटी पीसीआर टेस्ट को और ज्यादा बढ़ाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि राज्य में प्रतिदिन करीब 40 हजार से ज्यादा नमूने RT PCR से टेस्ट करने का लक्ष्य हासिल किया जाए।

SCHOOL REOPEN
RT- PCR PROCESS

SCHOOL REOPEN होने के एक हफ्ते बाद ही छात्र होने लगे संक्रमित

आपको बता दें कि 2 अगस्त से पंजाब के स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के लिए ऑफलाइन कक्षाओं का संचालन करने का आदेश दे दिया गया था। स्कूल खुले अभी 1 सप्ताह भी नहीं हुए कि बच्चे को रोना संक्रमित मिलने लगे। पंजाब के अलावा पड़ोसी राज्यों के स्कूलों में भी छात्रों के संक्रमित होने के मामले सामने आए हैं।

यह भी पढ़े:CORONA UPDATE : 1 दिन में मिले 7 लाख नए मामले, 10,228 लोगों ने गवाई जान, जाने दुनिया में कोरोना का क्या है हाल।

हरियाणा में  SCHOOL REOPEN के बाद छात्र मिले संक्रमित 

हरियाणा हिमाचल प्रदेश के भी कई स्कूलों के छात्र CORONA परीक्षण के दौरान पॉजिटिव मिले।आपको बता दें हरियाणा सरकार ने 16 जुलाई से कक्षा 9 से 12 तक की स्कूल खोलने की अनुमति दी थी हिमाचल प्रदेश सरकार ने कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए सभी स्कूलों को 2 अगस्त से खोलने का आदेश दिया था। हिमाचल प्रदेश की बात करें तो कुल 62 छात्र पिछले दो हफ्तों में छात्रों को के आंकड़े को देखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार ने स्कूल खोलने के फैसले को वापस लेते हुए पुनः स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है।

उत्तर प्रदेश समेत कई राज्य 15 अगस्त के स्कूल खोलने (SCHOOL REOPEN) की तैयारी में है।

आपको बता दें बहुत से राज्यों में 15 अगस्त के बाद से स्कूल खोलने की तैयारी में है। उत्तर प्रदेश की बात करें तो उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने यहां इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ 16 अगस्त से शिक्षण संस्थानों को खोलने की अनुमति दे दी है। इसके अलावा 1 सितंबर से उच्च शिक्षण संस्थानों में कक्षाएं शुरू करने का निर्देश जारी किया गया है। राज्य में स्कूल को खोलने के लिए राज्य सरकार की तरफ से ऐसे SOP भी जारी कर दिया गया है।

यह भी पढ़े:IND vs ENG 2nd Test Live Score: भारत क़ो लगा दूसरा झटका। भारत का स्कोर 153/2

दिल्ली सरकार का SCHOOL REOPEN पर क्या है फैसला ?

जबकि उत्तर प्रदेश के पड़ोसी राज्यों दिल्ली की बात करें तो तू दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली यात्रा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ बैठक करने के बाद कहा कि राजधानी फिर से स्कूल खोलना मामले का मूल्यांकन करने के बाद विशेषज्ञों की एक समिति गठित करने का फैसला किया। रविवार को कहा गया कि 10 से 12 तक के छात्रों को बोर्ड परीक्षा से संबंधित मार्गदर्शन हेतु स्कूलों में जाने की अनुमति होगी।

SCHOOL REOPEN पर महाराष्ट्र सरकार की क्या है राय ?

वहीं महाराष्ट्र ने भी 17 अगस्त से ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्कूलों को खोलने का फैसला किया। महाराष्ट्र में मार्च से ही सभी स्कूल बंद कर दिए गए थे। महाराष्ट्र सरकार की तरफ से 10 अगस्त को जारी एक आदेश में कहा गया की कक्षा 11वीं 12वीं के साथ अन्य क्लासेस को भी ऑफलाइन मोड में चलाने का विचार किया जा रहा है। महाराष्ट्र की राज्य शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में कक्षा 5 से 8 तथा शहरी क्षेत्रों में 8 से 12 तक की कक्षाएं कोरोना प्रोटोकाल के अनुपालन के अंतर्गत चलाई जाएंगी।

यह भी पढ़े:IPL 2021: टीम इंडिया क़े काल हसरंगा क़ो दो आईपीएल टीमों का ऑफर?

1 thought on “SCHOOL REOPEN : स्कूल खोलने के फैसले ने पंजाब सरकार की बढ़ाई चिंता, स्कूल खोलने का फैसला क्या सरकारें जल्दबाजी में ले रही है?”

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)