Skin Care Tips: कच्चे दूध के इस्तेमाल से झाइयों का करें इलाज़, जाने आसान फार्मूला

Skin Care Tips: बढ़ती उम्र के साथ साथ आपकी त्वचा भी मुरझाने लग जाती है और अनेक दाग धब्बे और झाइयां चेहरे पे नज़र आने लगते हैं , और इनके आने के साथ साथ आपके चेहरे का रंग अपने आप फीका पड़ने लगता है और आपकी उम्र वास्तविकता से ज्यादा नजर आने लगती है आज हम आपको कच्चे दूध के कुछ फ़ायदे और प्रयोग के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप इन झाइयों को हटा सकती हैं।

कैसे करें कच्चे दूध का प्रयोग चेहरे के लिए ?

आइए जानते हैं की कच्चे दूध का प्रयोग हमें किस तरह से करना चाहिए
Step 1 :- सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छे से साफ पानी से धो लें इसके बाद एक कटोरी में कच्चा दूध लेकर उसमें कॉटन के बॉल या छोटे टुकड़े को लेकर डिप करें फिर चेहरे को इससे साफ करें ऐसा नियमित रूप से करने पर आपको काफी फायदा दिखेगा।

Step 2 :- अब एक छोटा चम्मच बेसन ले और उसे कच्चे दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाएं 15 मिनट के बाद अपना चेहरा साफ पानी से अच्छे से धोएं ऐसा करने से चेहरे की डेड स्किन साफ हो जाती है , आप चाहे तो अपनी त्वचा के अनुसार इसमें थोड़ी सी हल्दी भी मिला सकती हैं।

Step 3 :- साधारण पानी में विटामिन ई का कैप्सूल मिक्स करें और 5 मिनट के लिए स्टीम लें हफ्ते में ऐसा एक बार करने से क्लोज स्किन पोर्स साफ हो जाते हैं , और त्वचा काफी साफ नज़र आने लगती है।

Step 4 :- आपको नियमित तौर पर अपने स्किन के अनुसार एक मॉश्चराइजर लगाना चाहिए और चेहरे की मालिश करनी चाहिए ऐसा करने से चेहरे की स्किन के ब्लड सर्कुलेशन में काफी सुधार आता है जिसे आपके चेहरे पर निखार आता है।

कच्चे दूध के फायदे :–

1. कच्चा दूध चेहरे पर लगाने से चेहरे में काफी ग्लो आता है और रंग भी नेचुरली काफी निखर जाता है।

2.यदि आप नियमित रूप से अपनी चेहरे की स्किन को कच्चे दूध से ट्रीटमेंट देती हैं तो आपके दाग धब्बे एकदम साफ हो जाते हैं।

3.अगर आपकी स्किन ऑयली है तो कच्चे दूध की जगह पर उसे पका के इस्तेमाल करें।

4.कच्चे दूध के नियमित इस्तेमाल से स्किन सेल्स मजबूत होती हैं और डैमेज स्किन में भी काफी सुधार आता है।

5.त्वचा को डीप मॉइश्चराइजिंग के लिए भी आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं।

उपर्युक्त बताए गए सभी उपायों को प्रयोग में लाने से पहले अपने स्किन टेक्चर की जांच जरूर करें , कोई भी प्रयोग अपनी स्किन के खिलाफ जाकर ना करें ऐसा करने से आपकी स्किन पर बुरा असर पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें- Old Coin Sell: अंग्रेज़ों के ज़माने का ये सिक्का बना देगा मालामाल, जाने बेचने का तरीका

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)