UP Free Laptop Yojana 2021 Update : सिर्फ कक्षा 10वीं या 12वीं नहीं बल्कि इन टेक्निकल कोर्सेज में पढ़ने वाले छात्रों को भी मिलेगा मुफ्त लैपटॉप, जाने कैसे होगा आवेदन, किन दस्तावेजों की होगी जरूरत।

हम सभी जानते हैं कि शिक्षा का महत्व क्या है। शिक्षा को देश और प्रदेश में बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारें मिलकर कई सारे प्रयास करती रहती हैं। इसी बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए एक योजना (UP Free Laptop Yojana 2021 Update) ले कर के आई है। यह योजना यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 (UP Free Laptop Yojana 2021 Update) है। इस योजना के तहत छात्र छात्राओं को मुफ्त में लैपटॉप वितरित किया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए इसपर क्लिक करे 

UP Free Laptop Yojana 2021 के तहत दसवीं और बारहवीं के छात्रों को मिलेगा लैपटॉप

इस योजना (UP Free Laptop Yojana 2021) के तहत प्रदेश के मेधावी छात्रों को जो 10वीं तथा 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं उन्हें लैपटॉप दिया जाएगा। इस योजना (UP Free Laptop Yojana 2021 Update) का शुभारंभ करने का मकसद सरकार का इतना है कि इसके जरिए प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा दिया जाए। इस योजना के लिए राज्य सरकार ने अट्ठारह सौ करोड़ का बजट निर्धारित भी कर दिया है। इस योजना के तहत जो छात्र 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं वे इस योजना के लिए पात्र हैं और ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

UP Free Laptop Yojana 2021 Update

UP Free Laptop Yojana 2021 Update इन छात्रों को भी मिलेगा लैपटॉप

इस योजना (UP Free Laptop Yojana 2021 Update) के तहत लैपटॉप पाने के लिए कम से कम 65% अंक होने चाहिए और इसी के साथ पॉलिटेक्निक तथा आईटीआई करने वाले छात्रों को भी इस योजना में शामिल किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के शिक्षा व्यवस्था को और मजबूत बनाने की तैयारी है।

यह भी पढ़े: Lakhimpur Kheri Voilence : लखीमपुर से निकली चिंगारी लखनऊ तक पहुंची, कई दिग्गज नेताओं को पुलिस ने किया अरेस्ट तो कुछ हाउस अरेस्ट किये गए, अब तक 8 की मौत, पढ़े पूरी अपडेट।

UP Free Laptop Yojana 2021 Update

इस योजना में एक बड़ी अपडेट (UP Free Laptop Yojana 2021 Update) सामने आ रही है। इस योजना के तहत पहले सिर्फ कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को लैपटॉप देने की तैयारी थी लेकिन अब राज्य सरकार इसमें कुछ अन्य पाठ्यक्रमों को भी जोड़ दिया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 19 अगस्त 2021 को इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि राज्य सरकार अब 3000 करोड़ रुपए की लागत लगाकर प्रदेश के सभी नौजवानों को जो स्नातक, परास्नातक, डिप्लोमा व अन्य तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं उन्हें इस योजना (UP Free Laptop Yojana 2021 Update) के तहत जोड़कर स्मार्टफोन, टेबलेट आदि उपलब्ध कराए जाएंगे।

यह भी पढ़े: UP Free Laptop Yojana 2021 जाने क्या है? इस योजना का लाभ छात्रों को कैसे मिलेगा? इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत, 5 आसान स्टेप्स से करे ऑनलाइन आवेदन।

UP Free Laptop Yojana 2021 के लिए इन बातों का रखे ध्यान

इस योजना के तहत जो भी छात्र पात्र होंगे वे –

1. उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी होने चाहिए।

2. आवेदक हाल में ही कक्षा 10वीं और 12वीं का परीक्षा अच्छे अंकों के साथ पास किया हो।

3. अगर कोई छात्र पॉलिटेक्निक या आईटीआई कर रहा है तो उसे भी इसका आवेदन करने का अधिकार है।

यह भी पढ़े: NEET UG 2021 : जाने UP में नीट के जरिये कैसे ले मेडिकल कॉलेजों में दाखिला, ये होगी प्रक्रिया, इन दस्तावेजों की होगी जरूरत।

ऐसे करे UP Free Laptop Yojana 2021 के लिए आवेदन

इसके आवेदन करने के लिए आपको इन आसान स्टेप्स की जरूरत होगी।

1. सबसे पहले आपको यूपी फ्री लैपटॉप योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://up.gov.in/ पर जाना होगा।

2. आपके सामने एक होम पेज खुल कर आएगा।

3. उस होम पेज पर आपको यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लिंक मिलेगा जिस पर क्लिक करना होगा।

4. इस पर क्लिक करते ही अप्लाई नाउ का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

5. इसके बाद आपके सामने एक पंजीकरण का फॉर्म खुलकर सामने आ जाएगा।

6. इस फॉर्म में आपसे कुछ जानकारियां पूछी जाएंगी जैसे नाम, पता, उम्र आदि भरे।

7. इसके बाद में आप सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करें।

8. इसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करें और इस प्रकार आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

9. भविष्य के इस्तेमाल के लिए आप अपने फॉर्म को प्रिंटआउट करके जरूर रखें।

यह भी पढ़े: Lakhimpur Kheri : बीजेपी नेता की गाडी ने आंदोलन कर रहे किसानों को कुचला, 2 की मौत 1 बुरी तरह से घायल, केशव प्रसाद का होना था कार्यकम।

1 thought on “UP Free Laptop Yojana 2021 Update : सिर्फ कक्षा 10वीं या 12वीं नहीं बल्कि इन टेक्निकल कोर्सेज में पढ़ने वाले छात्रों को भी मिलेगा मुफ्त लैपटॉप, जाने कैसे होगा आवेदन, किन दस्तावेजों की होगी जरूरत।”

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)