Weather Report : दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में गर्मी का कहर जारी।

0
15

Weather Report

Weather Report : गर्मी के साथ चल रही लू ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। गर्मी के प्रकोप के आगे लोग घरों से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। पिछले कई दिनों से पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार बना हुआ है। भारतीय मौसम विभाग ने रविवार को कई शहरों के लिए हीटवेव की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश समेत कई शहरों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार रहा है।पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में लोगों को गर्म हवाओं से दो-चार होना पड़ेगा हालांकि सोमवार से हालात बदलने की उम्मीद जताई जा रही है। मौसम विभाग का कहना है कि 16 मई से देश में एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है। जिसकी वजह से जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 16-17 मई को बारिश होने के आसार हैं।

Weather Report

Weather Report  : जिसका असर आसपास के राज्यों में भी पड़ेगा। और इसे दिल्ली समेत कई राज्यों के मौसम में बदलाव होगा और तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। तो वहीं दक्षिण भारत के कई राज्यों में पिछले कई दिनों से बारिश हो रही है। पहले साइक्लोन असानी की वजह से बादल बरस रहे थे और अब आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिल नाडु और तेलंगाना में मानसून गतिविधियां जारी हैं।जिससे इन राज्यों में बारिश का दौर जारी है। आई एम डी ने आज भी यहां बारिश की संभावना जाहिर की है। मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक इस बार मानसून वक्त से पहले दस्तक दे रहा है। भारतीय मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है की दक्षिण पश्चिम मानसून अंडमान निकोबार द्वीप समूह में आज पहुंचेगा। जो कि 5 दिन पहले यहां पहुंच रहा है। इसलिए यह 26 मई को केरल में दस्तक देगा। यानी कि अपने निर्धारित वक्त से 1 सप्ताह पहले मानसून केरल पहुंचने वाला है।

Weather Report  : इस बार सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है।मौसम विभाग ने पहले ही रिकॉर्ड तोड़ गर्मी की भविष्यवाणी की थी। जो पूरी तरह से सही साबित हुई है। वही आज भी दिल्ली समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी का सामना करना होगा। तो वही आसाम, जम्मू कश्मीर,हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों में बारिश होगी। फिलहाल इस खबर में इतना ही।

यह भी पढ़े : तमिलनाडु के उच्च शिक्षा मंत्री Ponmudi ने हिंदी भाषा पर दिए गए अपने बयान पर सफाई दी है ।