Uttar Pradesh में अब सस्ती हुई बिजली, जानें क्या है नया स्लैब ? |

उत्तर प्रदेश में रहने वालों को बिजली बिल के लिए अपनी जेब ज्यादा ढीली नहीं करनी पड़ेगी। महगी बिजली सें परेशान UP कें लोगो कों लिए बड़ी ख़ुश खबरी है यूपी सरकार ने रविवार को बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा तोहफा देते हुए बिजली सस्ती कर दी है। उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड के सभी उपभोक्ताओं के लिए बिजली यूनिट दरों में 10 प्रतिशत की कटौती का ऐलान किया है। दरअसल यूपी सरकार ने गांव और शहरों के लिए नए स्लैब रेट की घोषणा की है नए दरों के लागू होने से अब प्रति यूनिट 7 रुपए का स्लैब भी खत्म हो गया है। शहरी उपभोक्ताओं को इससे खासी राहत मिलेगी उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग की ओर से फिक्स की गई दरों में तीन प्रकार से स्लैब बनाए गए हैं।

उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा तोहफा

सरकार की ओर से जारी की गई नई दरों की बात करें तो शहरी उपभोक्ताओं को 101 से 150 यूनिट तक 5 रुपए 50 पैसे प्रति यूनिट बिजली बिल देना होगा। 150 से 300 यूनिट तक प्रति यूनिट 6 रूपये देने होंगे और 300 के ऊपर 6 रूपये 50 पैसे प्रति यूनिट स्लैब बिल का भुगतान करना होगा। जबकि यूपी के शहरों में घरेलू बीपीएल के परिवारों को 100 यूनिट तक प्रति यूनिट ₹3 के हिसाब से बिजली बिल देना होगा। इसी तरह ग्रामीण उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक के लिए 3 रुपए 35 पैसे प्रति यूनिट देने होंगे। इसके बाद 101 से 150 यूनिट तक कें लिए 3 रूपये 85 पैसे प्रति यूनिट देना होगा, 151 से 300 यूनिट तक के लिए 5 रूपये प्रति यूनिट चुकाने पड़ेंगे। और 300 सें ऊपर यूनिट होने पर प्रति यूनिट के लिए 5 रुपये 50 पैसे का भुगतान करना होगा। जबकि ग्रामीण घरेलू बीपीएल परिवारों को 100 यूनिट तक ₹3 प्रति यूनिट की दर सेबिजली बिल चुकाना होगा।

ग्रेटर नोएडा और यूपी कें लोगों को मिलेगी बेहद सस्ती बिजली

ग्रेटर नोएडा में बिजली दरों में करीब 10 फ़ीसदी की कमी की गई है, अधिकतम दरों को कम करते हुए जनता को राहत देने की कोशिश की गई है। जबकि कमर्शियल बिजली की दरों में अब तक कोई बदलाव नहीं किया गया है। 300 से लेकर 500 यूनिट तक 6 रुपए 50 पैसे प्रति यूनिट बिल का भुगतान करना होगा 501 यूनिट से ऊपर 7 रुपए प्रति यूनिट बिजली दर से बिल का भुगतान देना होगा। अभी तक जो 7 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिल आ रहा था वो खत्म हो गया है। यूपी के शहरी, घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली दरों से लाभ 1 अगस्त से मिलना शुरू हो जाएगा। बिजली के दामों में कटौती से करोड़ों परिवारों के साथ ग्रेटर नोएडा के लाखों उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। ग्रेटर नोएडा में सैकड़ों की संख्या में सोसाइटी, कॉलोनियों औरगांव में रहने वाले लाखों लोग बढ़े हुए बिजली दरों से परेशान थे। दरों में कटौती से बिजली बिल घट जाएगा। उत्तर प्रदेश के सभी उपभोक्ताओं को नई घोषणा से बिजली सस्ती मिलेगी।