भारतीय वैज्ञानिको ने विकसित किया मानव त्वचा जैसी सामग्री।

त्वचा के जैसे जुड़ सकती है हड्डी

Science  News : भारतीय वैज्ञानिको द्वारा हासिल की गयी एक बड़ी उपलब्धि जिसपर  बहुत लम्बे समय से शोध कर रहे थे , जिसमे यदि अब  मानव शरीर में कोई हड्ड़ी फ्रैक्चर हो जाती है तो वह अब उसी प्रकार से जुड़ सकेगी। जिस प्रकार से त्वचा जुड़ जाती है भारतीय वैज्ञानिको के समूह द्रारा उठाया  गए इस कदम की  पूरी दुनिया सरहाना कर रही है।

यह भी पढ़े :Tokyo Olympics: भारतीय हॉकी पुरुष टीम नें, 41 साल बाद ओलंपिक में जीता मेडल

IISER और IIT खड़कपुर के वैज्ञानिको द्वारा खोज

यह शोध भारत सरकार का DST (Department of Science Technology ) जिसके, द्रारा एक स्वर्णजयंती फ़ेलोशिप चलाया गया उसके अंतर्गत भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (IISER) कोलकाता और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़कपुर के विज्ञानिको द्वारा खोज की गयी है।

यह भी पढ़े :असम सरकार ने शिक्षा विभाग में 24,000 से अधिक पदों को भरने का एलान किया , जानिए कब शुरू होगी भर्ती प्रकिया ।

क्या एक निर्जीव चीज अपने आप  से जुड़ सकती है?

जैसा की वैज्ञानिको ने पॉलिमर बनायें है |  जो एक प्रकार की ऐसी सामग्री है जिनकी आणविक संरचना सामान इकाईयो की एक लंबी श्रृंखला से  बनी होती है | जो खुद को मरम्मत कर लेती है | पॉलिमर प्राकृतिक रूप में भी हो सकते है और सीथेटिक भी | जिनका प्रयोग करके प्लास्टिक बनाया जाता है जैसे जब भी कोई प्लास्टिक की बोत्तल टूटती या क्रैक आता है  तो उस पर उस मॉलिक्यूलर बांड का रप्चर बनता है जिसे  रिपेयर करने के लिए वैज्ञानिको ने Adhesive डाल दिया है जिससे वह पहले जैसा कर देता है |

यह भी पढ़े :IPL 2021: आईपीएल से पहले बढ़ा KKR का सिरदर्द

Future में इसी सामग्री की क्या है उपयोगिता ?

भारतीय वैज्ञानिको द्वारा खोज की गयी इस सामग्री से हम स्पेस शिल्प और खुद को ठीक करने में तथा  माइक्रो रोबोटिक्स, माइक्रो चिप्स और उच्च परिशुद्धता वाले  यांत्रिक सेंसर पर और अच्छे से काम कर सकते है

यह भी पढ़े :Tokyo Olympics: रवि दहिया क़ो विरोधी ने दांत से काटा, दर्द सहते हुए चटाई धूल

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)