SI Full Form In Hindi

0
5
SI Full Form In Hindi
SI Full Form In Hindi
SI full form in Hindi: एसआई फ्रेंच सिस्टम इंटरनेशनल डी यूनिट्स, इकाइयों की मीट्रिक प्रणाली से प्राप्त और विस्तारित वजन और माप की अंतरराष्ट्रीय दशमलव प्रणाली है। 1960 में तौल और माप पर 11 वें आम सम्मेलन (सीजीपीएम) द्वारा अपनाया गया यह सभी भाषाओं में संक्षिप्त एसआई है। आज के आर्टिकल में हम आपको SI full form in Hindi के बारे में डिटेल में जानकारी देने वाले है।

SI Full Form In Hindi | SI की फुल फॉर्म क्या होती है?

एसआई की शुरुआत

19 वीं और 20 वीं शताब्दी में विज्ञान और प्रौद्योगिकी में तेजी से प्रगति ने माप की इकाइयों की कई अतिव्यापी प्रणालियों के विकास को बढ़ावा दिया क्योंकि वैज्ञानिकों ने अपने विषयों की व्यावहारिक जरूरतों को पूरा करने के लिए सुधार किया।  इस स्थिति को सुधारने के लिए तैयार की गई प्रारंभिक अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली को मीटर-किलोग्राम-सेकंड (एमकेएस) प्रणाली कहा जाता था।

SI full form in Hindi

1) Si full form in Hindi: इंटरनेशनल सिस्टम ऑफ यूनिट्स
2) SI full form in English: International system of units

इकाइयों की अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली –

1960 अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली एमकेएस प्रणाली पर आधारित है।  इसकी सात बुनियादी इकाइयाँ, जिनसे अन्य इकाइयाँ प्राप्त होती हैं, को निम्नानुसार परिभाषित किया गया था लंबाई के लिए, मीटर, 1/299,792,458 सेकंड में एक निर्वात में प्रकाश द्वारा तय की गई दूरी के रूप में परिभाषित द्रव्यमान के लिए, किलोग्राम जो अंतरराष्ट्रीय प्रोटोटाइप किलोग्राम प्लैटिनम-इरिडियम द्वारा परिभाषित 1,000 ग्राम के बराबर है, सेवर्स फ्रांस में इंटरनेशनल ब्यूरो ऑफ वेट एंड मेजर्स को ध्यान में रखते हुए  समय के लिए, दूसरा, सीज़ियम-133 परमाणु के निर्दिष्ट संक्रमण से जुड़े विकिरण की 9,192,631,770 अवधियों की अवधि विद्युत प्रवाह के लिए एम्पीयर जो कि वर्तमान था।

Qualifications to become SI | एसआई बनने के लिए योग्यताएं

SI का पद पुलिस डिपार्टमेंट का एक महत्वपूर्ण पद होता है पुलिस विभाग में SI थानादार को खा जाता है। सरकार द्वारा रिक्त पदों के आधार पर SI पोस्ट को लेकर नई भर्ती की घोषणा की जाती है। SI के लिए जरुरी योग्यता निचे निम्नलिखित रूप से दी गयी है।

1.आयु सीमा –  जो व्यक्ति सब इंस्पेक्टर पद पर अपना आवेदन सरकारी भर्ती में लगाने की सोच रहा है। उस व्यक्ति की उम्र 18 साल से लेकर 25 साल होती है। इसके अलावा अलग अलग जाती वर्ग के आधार पर व्यक्ति को विशेष छुट दी जाती है। SI भर्ती में sc और st वाले जाती वर्ग को 5 साल की छुट दी जाती है लेकिन OBC वर्ग वाले विधार्थियों को 3 साल की छूट दी जाती है।

2.शैक्षणिक योग्यता – आपका किसी भी स्ट्रीम मे स्नातक होना आवश्यक होता है।

3.शारीरिक योग्यता – इसके लिए आपकी ऊँचाई 5 फुट 6 इंच होती है, और छाती 79 से 84 चाहिए। लेकिन ये महिलाओं के लिए लागू नही होता है और महिलाओं के लिए लंबाई 157 सेमी होती है।

4.इसके लिए आपका शारीरिक रुप से स्वस्थ होना आवश्यक है।

यह भी पढ़े: POC Full Form In Hindi 2022 | POC की फुल फॉर्म क्या होती है?

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल मे हमनें आपको SI full form in Hindi के बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को एस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई सवाल है तो वह हमें कमेंट में बता सकता है।