भारत ने रचा इतिहास : चन्द्रयान 3 का सफल परीक्षण

चन्द्रयान 3 का सफल परीक्षण
चन्द्रयान 3 ISRO ( भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान ) का तीसरा चंद्र मिशन है , 23 अगस्त 2023 को भारत ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर इसका सफल लैंडिंग करा दिया है ।

चन्द्रयान 3 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान ने LVM3-M4 रॉकेट से 14 जुलाई 2023 को 02:35 बजे दोपहर श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किया जो 5 अगस्त को चंद्रमा के कक्षा मे प्रवेश किया । 23 अगस्त 2023 को 06:04 पर चन्द्रमा के दक्षिण ध्रुव पर उतरा , इसी के साथ भारत चंद्रमा के दक्षिण ध्रुव पर पहुचने वाला पहला देश बना ।
क्रैश हुआ रुस का लुना-25 मिशन

चन्द्रयान 3 के मुख्य उद्देश्य
चन्द्रयान 3 का चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करना , प्रज्ञान रोवर के विचरण क्षमताओ का अवलोकन तथा चंद्रमा के प्राकृतिक तत्व , मिट्टी , पानी का जाँच करना और चंद्रमा की संरचना को समझना हैं ।

चन्द्रयान 3 को तीन मुख्य हिस्सो में बनाया ग़या है जो प्रोपल्शन मॉड्यूल , विक्रम लैंडर तथा प्रज्ञान रोवर है ।

चन्द्रयान 3 की सफल लैंडिंग के बाद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ISRO के वैज्ञानिको तथा देशवासियों को बधाई दिया तथा बताया कि चन्द्रयान 3 के साथ भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने पहला पहला देश बन गया है ।

यहाँ भी पढ़ें :- sscexamination.com

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)