बीएससी की फीस कितनी होती है?

बीएससी की फीस कितनी होती है? (B.Sc Ki Fees Kitni Hoti Hai): विद्यार्थी 12वीं कक्षा में विज्ञान वर्ग के साथ उत्तीर्ण कर चुके हैं। उन विद्यार्थियों के लिए बीएससी की डिग्री लेना एक सुनहरा मौका माना जाता है। बीएससी की डिग्री में आवेदन लेने वाले सभी विद्यार्थियों के मन में बीएससी की फीस कितनी होती है। इसके बारे में सवाल उत्पन्न होता है। आज के आर्टिकल में हम आपको बीएससी की फीस कितनी होती है? (B.Sc Ki Fees Kitni Hoti Hai) इसके बारे में जानकारी देंगे।

बीएससी क्या है? | B.Sc Kya Hota Hai

बीएससी की फीस कितनी होती है? (B.Sc Ki Fees Kitni Hoti Hai)
बीएससी की फीस कितनी होती है? (B.Sc Ki Fees Kitni Hoti Hai)

बीएससी जिसका पूरा नाम बैचलर ऑफ साइंस है यह 12वीं के बाद विज्ञान वर्ग के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध एक बैचलर यानी कि ग्रेजुएशन डिग्री है जो 3 वर्षीय होती है इस डिग्री को पूरे करने के बाद विद्यार्थी मास्टर डिग्री के तौर पर एमएससी कर सकता है।

बीएससी की फीस कितनी होती है? | B.Sc Ki Fees Kitni Hoti Hai

सरकारी कॉलेज में बीएससी की फीस ₹1500 से लेकर ₹15000 के बीच होती है इस हिसाब से ₹5000 से लेकर ₹50000 तक फीस के माध्यम से बीएससी की डिग्री को कंप्लीट किया जा सकता है लेकिन सरकारी कॉलेज में आप के 12वीं के अंक के आधार पर ही फीस का निर्धारण होता है।

प्राइवेट कॉलेज में बीएससी की फीस ₹30000 से लेकर ₹100000 प्रति वर्ष के बीच हो सकती है। वह कॉलेज पर निर्भर करता है कि आप कौन सी कॉलेज में दाखिला ले रहे हैं।

बीएससी कितने साल की होती है? | B.Sc Kitne Saal Ki Hoti Hai

बीएससी की डिग्री 3 साल में पूरा किया जा सकता है। 3 साल में बीएससी की डिग्री को पढ़ते समय आपको 6 सेमेस्टर से गुजरना होता है। बीएसई और B.Ed की डिग्री यदि साथ में कोई विद्यार्थी कर रहा है तो ऐसे में विद्यार्थी को 4 साल की समय अवधि में बीएससी की डिग्री पूरी करनी होगी।

यह भी पढ़े: आंध्रा प्रदेश के राज्यपाल कौन है?

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल में हमने आपको बीएससी की फीस कितनी होती है? (B.Sc Ki Fees Kitni Hoti Hai) के बारे में जानकारी दी है हमें उम्मीद है की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी।

Leave a Comment