Maruti Cars: मारुती करने जा रही सबसे ज़बरदस्त CNG कार लॉन्च, माइलेज मे 26KM और कीमत मे सबसे दमदार है ये गाड़ी

0
21
Maruti Cars
Maruti Cars

Maruti Cars: मारुति सुजुकी अपने सीएनजी पोर्टफोलियो का विस्तार करने की तैयारी कर रही है। आपको बता दें कि कंपनी ने इस साल स्विफ्ट, बलेनो और एक्सएल6 के सीएनजी वर्जन भी किए हैं , और अब कई अन्य कारों के सीएनजी वर्जन लॉन्च किए जाने बाकी हैं, जिनमें ब्रेजा और ग्रैंड विटारा का भी नाम शामिल हैं।कंपनी इनके भी एस-सीएनजी वर्जन पेश करने की तैयारी कर रही। वहीं ग्रैंड विटारा की सीएनजी वर्जन की बात करें तो इसको अगले महीने लॉन्च किया जा सकता है।

क्या होगी माइलेज ?

आपको बता दें कि ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि ग्रैंड विटारा का सीएनजी वेरिएंट भी लॉन्च किया जा सकता है।आपको बता दें कि हाइराइडर में सीएनजी किट दो वेरिएंट सेकंड बेस यानी एस और सेकंड टॉप लाइन यानी जी में दी जाएगी। ऐसे में ये भी उम्मीद है कि मारुति भी ग्रैंड विटारा के डेल्टा और जेटा वेरिएंट में भी आपको सीएनजी किट मिल सकता है।वहीं माइलेज की बात करें तो हाइराइडर सीएनजी का सर्टिफाइड माइलेज 26.1KM बताया गया है , और इतना ही माइलेज ग्रैंड विटारा सीएनजी का माइलेज भी हो सकता है।

पेट्रोल वर्जन का माइलेज

इनके पेट्रोल वर्जन की बात करें तो उसकी माइलेज भी बराबर ही है। सोचने वाली बात ये है कि इनके स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड वर्जन का सर्टिफाइड माइलेज- 27.97 किलोमीटर प्रति लीटर (पेट्रोल) का है। यानी कि सीएनजी पर यह इससे कम माइलेज देंगी। ग्रैंड विटारा सीएनजी में आपको इंजन सेटअप मिलेगा, जो हाल ही में लॉन्च हुई एक्सएल6 सीएनजी में मिलता है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि ग्रैंड विटारा का 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन सीएनजी पर 88पीएस और 121.5एनएम का आउटपुट दे सकता है।

यह भी पढ़े:  CNG Price Hike: फिर महंगी हुई सीएनजी, आज फिर बढ़े दाम?

क्या है इनके फीचर्स ?

मारुति ग्रैंड विटारा के डेल्टा और जेटा, के फीचर्स की बात करें तो दोनों वेरिएंट में बहुत से फीचर्स कॉमन हैं। इन दोनों में ही आपको एलईडी डीआरएल और टेललाइट्स, रियर एसी वेंट्स, ऑटो एसी और हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट जैसे कई फीचर मिलते हैं। वहीं, टॉप सीएनजी वेरिएंट में 9-इंच टचस्क्रीन, 6-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम और छह एयरबैग जैसे फीचर्स आपको ज्यादा मिलेंगे, जो डेल्टा सीएनजी वेरिएंट में नहीं मिलेंगे। आपको बता दें कि जिस ट्रिम में सीएनजी किट पेश की जाएगी, वह अपने पेट्रोल वाले वर्जन से करीब 1 लाख रुपये महंगा होगा।

यह भी पढ़ें- LIC Scheme: एलआईसी ने ग्राहकों की कर दी बल्ले बल्ले, कम निवेश मे हर महीने मिलेंगे 36 हज़ार