Avoid These Utensils: इस धातु के बर्तनों को गलती से भी ना करें इस्तेमाल, हो सकता है इन बिमारियों का खतरा

0
17
Avoid These Utensils
Avoid These Utensils

Avoid These Utensils: आजकल बाजारों में कई ऐसी धातुओं जैसे स्टील, तांबा, पीतल, एल्युमीनियम, नॉनस्टिक, कांच और मिट्टी से बने बर्तन मिलते हैं। पर क्या कभी आपने इन बर्तनों में पकाने और खाने के बाद अपने स्वास्थ्य पर हो रहे प्रभाव के बारे में सोचा है? पुराने जमाने में लोग अपने घरों में क्षमता के अनुसार सोने, चांदी, तांबा, पीतल, कांसा और फूल के बर्तनों का इस्तेमाल करते थे किंतु आज के समय में इन बर्तनों का प्रयोग एकदम बंद हो गया है।

कैसे बर्तनों का करें प्रयोग ?

सोना: आपको बता दें कि सोने के बर्तन में खाने से तन शुद्ध होता है।

चांदी: चांदी की बात करें तो चांदी के बर्तन में खाना खाने से मन मजबूत होता है और साथ ही रक्त का प्रवाह भी संतुलित होता है। आपको बता दें कि जो बच्चे लगातार बारह वर्ष तक चांदी के बर्तन में भोजन करते हैं उनका कॉन्फिडेंस लेवल अपने आप बढ़ जाता है। जिन बच्चों का चंद्रमा बहुत कमजोर और मन विचलित होता है, उन बच्चों को चांदी के बर्तन में भोजन करने की हमेशा सलाह दी जाती है।

तांबा: तांबे के बर्तन की बात करें तो इसमें रखा पानी पीने से रोग दूर हो जाते हैं। जिससे आपके पेट की जठराग्नि शांत होती है और लीवर अच्छी तरह से काम करने लग जाता है।

कांसा: आपको बता दें कि कांसे के बर्तन में खाना खाने से भोजन के पौष्टिक तत्व नष्ट नहीं होते हैं और रक्त भी शुद्ध होता है।

पीतल: पीतल की बात करें तो पीतल के बर्तन में खाना पकाने और खाने से कृत्रिम रोग नहीं होते हैं वायु दोष, जोड़ों में दर्द नहीं होता है साथ ही शरीर में पौष्टिक तत्व भी मेंटेन रहते हैं।

यह भी पढ़े:  Money Plant Tips: मनी प्लांट के साथ-साथ इन पौधों से भी खुल जाते हैं किस्मत के ताले, चारों तरफ से आता है छप्पर फाड़कर पैसा

लोहा: लोहे के बर्तन की बात करें तो इसमें बने भोजन को खाने से शरीर की शक्ति बढ़ जाती है।आपको बता दें कि लोहे के बर्तन में फोलिक एसिड पाया जाता है जिससे शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है।

मिट्टी: मिट्टी की बात करें तो मिट्टी के बर्तन में खाना खाने से बीमारियां दूर होती हैं।

कौन से बर्तनों में नहीं खाना चाहिए ?

एल्यूमीनियम: बात करें एल्यूमीनियम की तो ये बॉक्साइट का बना होता है जिसके कारण उसके बर्तन में खाना पकाने और खाने से न सिर्फ शरीर का क्षरण होता है बल्कि स्मरण शक्ति भी कमजोर हो जाती है , साथ ही साथ इससे किडनी भी प्रभावित होती है।

नॉनस्टिक: आपको बता दें कि नॉनस्टिक में पके खाना खाने से कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

प्लास्टिक: आपको बता दें कि प्लास्टिक के बर्तन में भी खाना खाने स्किन व अन्य रोग पैदा होते हैं।

यह भी पढ़ें- Maruti Cars: मारुती करने जा रही सबसे ज़बरदस्त CNG कार लॉन्च, माइलेज मे 26KM और कीमत मे सबसे दमदार है ये गाड़ी