सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी 2022 | Sushant Singh Rajput Biography In Hindi

0
427
Sushant Singh Rajput Biography In Hindi
image: Sushant Singh Rajput Biography In Hindi

Sushant Singh Rajput Biography In Hindi(सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी): सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 जनवरी 1986 को पटना में कृष्णा कुमार सिंह और उमा सिंह के घर हुआ। उनका पैतृक घर पटना में ही हैं। उनकी बहनों में से एक नीतू सिंह, राजेश्वरी क्रिकेटर हैं। उनकी मां की मृत्यु के बाद पूरा घर घर गया और यह लोग पटना से दिल्ली में बस गए थे। आज के आर्टिकल में हम आपको सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी(Sushant Singh Rajput Biography In Hindi) के बारे में जानकारी देने वाले है।

सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी | Sushant Singh Rajput Biography In Hindi

Sushant Singh Rajput Biography In Hindi
image: Sushant Singh Rajput Biography In Hindi

Sushant Singh Rajput Biography In Hindi: सुशांत सिंह राजपूत जिनका नाम तो आपने भी सुना होगा। सुशांत सिंह राजपूत जिनकी चर्चा आज भी जारी है इन्होने साल 2020 में आत्महत्या कर ली थी। आत्म हत्या के बारे भी खुलासा भी हो गया है। सुशांत सिंह राजपूत जिन्होंने बॉलीवुड में अपना बहुत ही ज्यादा नाम कमाया था। परन्तु डिप्रेशन में आकर इन्होने आत्म हत्या कर दी। Sushant Singh Rajput Biography In Hindi के बारे में जानकारी नीचे दी गयी है।

सुशांत सिंह के करियर की शुरुआत

सुशांत ने अपने करियर की शुरुआत टेलीविजन धारावाहिक से की थी। सुशांत का पहला शो स्टार प्लस का रोमांटिक ड्रामा किस देश में हैं मेरा दिल था। जो कि टेलीविजन पर 2008 में रिलीज किया गया था। इसके बाद सुशांत टेलीविजन के लोकप्रिय शो पवित्र रिश्ता में 2019 से 2011 तक प्रमुख अभिनेता का किरदार निभाया।

सुशांत ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2013 में आई फिल्म काई पो छे से की थी। उसके बाद उन्होंने शुद्ध देसी रोमांस और पीके जैसी फिल्में की। 2016 में आई फिल्म एम. एस. धोनी अनटोल्ड स्टोरी में महेंद्र सिंह धोनी का किरदार निभाया। इस किरदार के लिए लोगों ने उन्हें खूब सराहा। यह और भी विभिन्न कार्यक्रम में सक्रिय थे जैसे सुशांत 4 एजुकेशन में भी शामिल थे। इसके अलावा कुछ प्रौद्योगिकी कंपनी के संस्थापक थे।

सुशांत की शिक्षा

सुशांत की स्कूली शिक्षा पटना सेंटर हाई स्कूल तथा जिले के चार्ली हंसराज मॉडल स्कूल से हुई थी। 2003 में दिल्ली टेक्नोलॉजिकल विश्वविद्यालय में सातवां स्थान प्राप्त किया था और अभियांत्रिकी में स्नातक की डिग्री के लिए उन्होंने इस में दाखिला लिया था। उसी के राष्ट्रीय ओलंपियाड के विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा पास की थी। डांस क्लास में शामिल होने के कारण उनके पास अध्ययन के लिए समय नहीं था और उन्होंने विश्वविद्यालय छोड़ दिया। अभिनय में अपना करियर बनाने के लिए उन्होंने इंजीनियरिंग के 4 साल को उसको 3 साल में ही छोड़ दिया। विश्वविद्यालय में रहते हुए सुशांत ने श्यामक दावर डांस अकैडमी में दाखिला लिया।

सुशांत की मृत्यु

Sushant Singh Rajput Biography In Hindi: 14 जून 2020 को सुशांत का शरीर पंखे से लटका मिला। यह बात अभी तक साबित नहीं हुई कि सुशांत को मारकर पंखे से लटकाया गया था। या सुशांत ने खुद पंखे से लटककर खुदकुशी की थी। इस केस की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो द्वारा की गई थी। सुशांत की मृत्यु को 1 साल से अधिक समय हो चुका हैं। लेकिन अभी तक सीबीआई वाले जांच ही कर रहे हैं। पहले सीबीआई पर विश्वास था कि यह दूध का दूध और पानी का पानी कर देंगे।

लेकिन जब से इनके हाथ में सुशांत का केस आया तब देशवासियों को भी यह बात समझ में आ गई कि सीबीआई वाले दूध का दूध और पानी का पानी नहीं करते बल्कि दूध का पानी और पानी का दूध कर देते हैं। 14 जून 2020 को मुंबई बांद्रा स्थित घर में सुशांत मृत पाए गए। प्राथमिक सूचना के अनुसार मृत्यु का कारण आत्महत्या बताया गया हैं और बताया गया कि पिछले 6 महीने से अवसाद (डिप्रेशन) में थे। इस बात में कितनी सच्चाई अभी तक साबित नहीं हो सकी हैं। सुशांत ने आत्महत्या की थी या उनकी हत्या की गई थी। अभी कुछ नहीं कहा जा सकता हैं।

सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु का कारण

बॉलीवुड के लोकप्रिय अभिनेता सुशांत सिंह अभिनेता जिहोने 14 जून 2020 को आत्महत्या कर ली थी हॉस्पिटल की पोस्ट मार्टम रिपोर्ट के अनुसार इन्होने आत्महत्या ही की थी लेकिन सुशांत सिंह राजपूत के केस को लेकर बहुत ज्यादा हडकंप मचा था लाखो लोगो ने बताया की यह आत्महत्या नही मडर था लेकिन जाच में आत्महत्या ही साबित हुई थी सुशांत सिंह के केस में बिहार पुलिस और ED ने उनकी गर्ल फ्रेंड रिया पर केस केस किया था उसके बाद एक बात सामने आई थी की सुशांत सिंह राजपूत जो ड्रग लेते थे।

सुशांत सिंह राजपूत की फेन फोल्लोविंग

सुशांत सिंह राजपूत के बारे में देखा जाए तो इन्होने बहुत ही कम समय में बॉलीवुड में राज किया है इनकी फैन्स की कमी नही है आज भी लाखो लोग इनको राज करते है

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल में हमने आपको सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी(Sushant Singh Rajput Biography In Hindi) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आप तक पहुचाई है। हमें उम्मीद है, की हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी (Sushant Singh Rajput Biography In Hindi) आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई सवाल है, तो वह हमें कमेंट में बता सकता है।

Read Also: अभिनेता Sushant Singh Rajput की याद में उनके परिवार वालो और उनके फैंस ने उनका 36 वां जन्मदिन मनाया ।

FAQ

Q.1. सुशांत सिंह राजपूत का बचपन का क्या नाम था?

Ans: इनका बचपन का नाम गुलशन था।

Q.2. सुशांत सिंह राजपूत का जन्म कब हुआ था?

Ans: इनका जन्म 21 जनवरी 1986 को हुआ था।

Q.3. सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु कब हुई थी?

Ans: इन्होने 14 जून 2020 को बांद्रा में अपने घर में ही फ़ासी लगाकर खुद की आत्महत्या कर दी थी।

Q.4.सुशांत सिंह राजपूत का गाव कौनसा था?

Ans: इनकी जन्म भूमि पटना (बिहार) की थी।

Q.5. सुशांत सिंह राजपूत कौन थे?

Ans: Sushant Singh Rajput भारतीय अभिनेता थे।

Q.6. सुशांत सिंह राजपूत की उम्र कितनी थी?

Ans: इनकी मृत्यु के समय में उम्र 34 वर्ष की थी।

Q.7. सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड कौन कौन रही थी?

Ans: सुशांत सिंह की गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे थी उनसे ब्रेकअप करने के बाद उनका नाम कृति सनन के साथ भी जुड़ा और अपने अंतिम दिनों में वह रिया चक्रवर्ती के साथ भी रिलेशनशिप में रहे।

Q.8. सुशांत सिंह राजपूत की मौत कैसे हुई थी?

Ans: इन्होने फाँसी लगा कर आत्महत्या की थी।

Q.9. सुशांत सिंह राजपूत की कितनी फिल्मे थी?

Ans: इन्होने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। बड़े पर्दे पर उनकी आखिरी रिलीज फिल्म ‘छिछोरे’ थी। उन्होंने बॉलिवुड की 10 फिल्मों में काम किया।

Q.10. सुशांत सिंह राजपूत के माता पिता कौन थे?

Ans: इनके पिता का नाम मिस्टर के. के सिंह और माता का नाम उषा सिंह  था।