13 दिनों तक बैंक पर लगा रहेगा ताला बैंक जाने से पहले जानिए पूरा मामला?

    0
    40

    अगर आप बैंक जा रहे हैं अगर आपका कोई काम बैंक से रिलेटेड है। तो फिर यह आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए, क्योंकि अब आपके बैंक पर ताला लग चुका है। बैंकों पर ताला सिर्फ 13 दिन के लिए लगा है, वैसे तो देश में एक के बाद एक लगातार त्यौहार आने वाले हैं। इस दौरान कई दिन बैंकों में सामान्य कामकाज नहीं हो पाएगा। अगर आपको अपने बैंक की ब्रांच जाकर कोई काम करवाना है। तो घर से निकलने पर से पहले छुट्टियों की पूरी लिस्ट जरूर देखलें इससे आप बेवजह की परेशानी से बच जाएंगे।

    13 दिनों तक बैंक पर लगा रहेगा ताला बैंक जाने से पहले जानिए पूरा मामला?

    RBI ने ऑनलाइन वेबसाइट पर दी छुट्टियों की जानकारी?

    RBI यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा ऑनलाइन वेबसाइट पर दी गई जानकारी की बात अगर हम करें देशभर में 13 दिन बैंक बंद रहेंगे, यह 13 छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में दी जाएंगी। 9 अक्टूबर को देश भर के बैंकों में कामकाज नहीं होगा, क्योंकि इस दिन दूसरा शनिवार है। 10 अक्टूबर को भी देशभर के बैंक बंद रहेंगे, बता दे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अक्टूबर महीने में आधिकारिक बैंक छुट्टियों की सूची जारी की है। जिसके अनुसार अक्टूबर महीने में बैंकों में 13 दिन ताले लटके रहेंगे, यानी कि बंद रहेगा। चलिए आपको बताते हैं अक्टूबर महीने में किन-किन दिन किन किन राज्यों में बैंक बंद रहेगा। 12 अक्टूबर को कोलकाता और अगरतला में बैंक बंद रहेंगे. 13 अक्टूबर को भुवनेश्वर, गंगतोक, गुवाहाटी, पटना, रांची, अगरतला और कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे। 14 अक्टूबर को भुवनेश्वर, गंगतोक, गुवाहाटी, अगरतला, कोलकाता, लखनऊ, कानपुर, शिलांग, श्रीनगर, तिरुवंतपुरम, पटना और रांची में बैंक बंद रहेंगे।

    13 दिनों तक बैंक पर लगा रहेगा ताला बैंक जाने से पहले जानिए पूरा मामला?

    कब और कहां किस दिन बंद रहेंगे बैंक!

    दशहरा के अवसर पर 15 अक्टूबर को देशभर में बैंक बंद रहेंगे। इस दिन इंम्फाल और शिमला के बैंकों में कार्य काज होगा। दुर्गा पूजा के अवसर पर 16 अक्टूबर को गंगतोक में भी बैंक बंद रहेंगे, 17 अक्टूबर को रविवार की छुट्टी के कारण बैंकों का अवकाश रहेगा। काटा बिहू के कारण 18 अक्टूबर को गुवाहाटी के बैंक बंद रहेंगे, ईद ए मिलाद की वजह से 19 अक्टूबर को बैंकों में बंदी रहेगी। इस दिन अहमदाबाद, भोपाल, चेन्नई, देहरादून, हैदराबाद, भेलपुरी, इम्फाम, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, दिल्ली, लखनऊ, मुंबई, रायपुर, रांची, श्रीनगर और तिरुवंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे। महर्षि वाल्मीकि जयंती पर 20 अक्टूबर को बेंगलुरु, चंडीगढ़, कोलकाता, अगरतला और शिमला के बैंक बंद रहेंगे। ईद ए मिलाद का पहला जुम्मा होने के कारण 22 अक्टूबर को जम्मू कश्मीर और श्रीनगर के बैंकों में छुट्टी रहेगी। 23 अक्टूबर को चौथा शनिवार और 24 अक्टूबर को रविवार होने से देश भर के बैंक बंद रहेंगे। जम्मू कश्मीर और श्रीनगर 26 अक्टूबर को भी बैंक बंद रहेंगे, रविवार की छुट्टी के कारण 31 अक्टूबर को देशभर के बैंक बंद रहेंगे।