RBI का बड़ा ऐलान, हर बैंक के ATM से बिना कार्ड क़े निकलेगा कैश।

Cardless Cash Withdrawal– शुक्रवार को RBI यानी कि रिजर्व बैंक ने बड़ा ऐलान करते हुए बताया कि लोगों को अब एटीएम से बिना कार्ड के पैसे निकालने की सुविधा मिल सकेगी। दरअसल मौद्रिक नीति का ऐलान करते वक्त आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने यें घोषणा की है। RBI गवर्नर ने कहा कि सभी देश भर के एटीएम से बिना कार्ड के कैश निकालने की सुविधा होगी अब बिना कार्ड के ही एटीएम से ग्राहक में से निकाल सकेंगे। इस सुविधा को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी कि यूपीआई के माध्यम से किया जा सकता है।

आपको बता दें देश में कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने में जिस तरह यूपीआई ने अपनी उपयोगिता साबित की है। वैसा अभी तक और कोई विकल्प नहीं कर पाया है, इसी को ध्यान में रखते हुए रिजर्व बैंक नें बैंकों से ऐसी सर्विस शुरू करने के लिए कहा है, जहां बिना कार्ड के ही एटीएम से पैसा निकाला जा सकेगा।

RBI का बड़ा फैसला बिना कार्ड के निकलेगा कैश?

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास नें कहा कि बैंकों से उनके एटीएम नेटवर्क को कार्डलेस कैश विड्रोल(Cardless Cash Withdrawal) सिस्टम से लैस करने के लिए कहा गया है। इस सिस्टम में लेन-देन के दौरान ग्राहकों की पहचान यूपीआई से सुनिश्चित की जाएगी, यें सिस्टम इंटर ऑप रिबल होगा। आरबीआई(RBI) गवर्नर शक्ति कांत दास का कहना है कि इस सुविधा के शुरू होने से कार्ड की कोरोनिंग फर्जीवाड़े से लोगों को बचाया जा सकता है। यह भी पढ़े –UP कई जिलों के Change होंगे नाम, देखिए पूरी लिस्ट?

आपको बता दें देश में मौजूदा समय में भी कुछ बैंक कार्डलेस कैश विड्रोल(Cardless Cash Withdrawal)की सर्विस देते हैं। इसमें आईसीआईसी बैंक(ICICI), एचडीएफसी बैंक(HDFC Bank) काफी आगे है, लेकिन इन बैंकों की ये सर्विस अभी सिर्फ ऑन नेट ऑन बेस पर ही मिलती है। ऑन नेट ऑन का मतलब एक बैंक के ग्राहक अपने बैंक की एटीएम मशीन से सर्विस का लाभ उठा सकते हैं, लेकिन अब आरबीआई इस सर्विस को यूपीआई वेस्ट बनाकर इंटर ऑफ रेबल बनाना चाहता है। इसका मतलब यह हुआ कि आप भले ही एसबीआई की ग्राहक हो लेकिन अब एचडीएफसी बैंक के एटीएम से भी बिना कार्ड के कैश निकाल सकेंगे।

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)