INDIA गठबंधन और NDA की पहली चुनावी भिडंत 5 सितंबर को, यूपी की इस सीट पर है सबकी निगाहें

लोकसभा का चुनाव 2024 में होना है लेकिन इस चुनाव से ठीक पहले छह राज्यों के सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इन सात विधानसभा सीटों पर 5 सितंबर को वोटिंग कराई जाएगी जबकि मतगणना 8 सितंबर को होगा. इन 6 राज्यों की सभी 7 विधानसभा सीटों का चुनावी प्रचार थम चुका है. वही विपक्ष द्वारा बनाए गए गठबंधन यानी INDIA गठबंधन और NDA के बीच कुल चार सीटों पर टक्कर है.

किन 7 सीटों पर होना है उपचुनाव

उत्तर प्रदेश की घोसी विधानसभा सीट, त्रिपुरा के धनपुर विधानसभा सीट, झारखंड की डुमरी विधानसभा सीट और त्रिपुरा की बॉक्सानगर की विधानसभा सीट शामिल है. गौरतलब है 2024 में लोकसभा का चुनाव होगा, लेकिन इन 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों को सेमीफाइनल की तरह से देखा जा रहा है. ऐसे में इंडिया गठबंधन (INDIA) और एनडीए गठबंधन (NDA) के लिए इन सात विधानसभा सीटों के नतीजे अहम साबित होंगे.

UP की घोसी विधानसभा उपचुनाव सीट का चुनावी समीकरण

उत्तर प्रदेश की घोसी विधानसभा उपचुनाव की इंडिया गठबंधन के एक घटक दल समाजवादी पार्टी और बीजेपी के बीच पहली चुनावी भिड़ंत होनी है. इन दोनों पक्षों के नेता अपने उम्मीदवारों के लिए समर्थन जुटाने के लिए पूरे प्रयास कर रहे हैं. वहीं अगर कांग्रेस और वामपंथी दलों की बात करें तो उन्होंने न केवल सिर्फ समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार को समर्थन दिया है बल्कि 2024 में होने वाले आम चुनाव से पहले भी विपक्षी एकजुटता के तहत भी प्रचार करते हुए दिखाई दे रहे हैं. वहीं अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी की बात करें तो उत्तर प्रदेश में बड़ा जन आधार होने के बावजूद केजरीवाल सपा उम्मीदवार के लिए भी समर्थन जुटती दिख रही है.

INDIA गठबंधन और NDA ने किन उम्मीदवारों पर लगाया है दांव

समाजवादी पार्टी ने सुधाकर सिंह पर अपना दांव लगाया है जबकि भारतीय जनता पार्टी ने दारा सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है. सुधाकर सिंह को कांग्रेस सीपीआई एम का समर्थन है. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा प्रमुख अखिलेश यादव की बात करें तो बीते साल हुए रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा सीटों पर हुए अन्य दो चुनाव के लिए कोई प्रचार नहीं किया था.  इस बार घोसी की सीट पर चुनाव प्रचार करते हुए दिख रहे हैं. अखिलेश यादव कहते दिख रहे हैं कि यह चुनाव देश की राजनीति में बदलाव लेकर आएगा.

घोसी की सीट का क्या है जातिय समीकरण

उत्तर प्रदेश की घोसी उपचुनाव विधानसभा सीट की जातीय समीकरण के मुताबिक कुल 4,37,000 मतदाता में से 90,000 मुस्लिम है, 60,000 दलित, जबकि 77,000 उच्चजाति से हैं. वहीं 45,000 भूमिहार, 16000 राजपूत और 6000 ब्राह्मण वोटर इस पूरी सीट पर है. इस घोसी सीट पर बीएसपी की तरफ से कोई भी उम्मीदवार नहीं है इसलिए अपने मूल वोट बैंक को लुभाने के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है.

योगी एक बार कर रहे हैं नेतृत्व

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जब से मुख्यमंत्री बने तब से चुनावी अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं. बीजेपी के हर चुनाव में वह नेतृत्व करते हुए दिखाई देते हैं. इस बार भी मुख्यमंत्री योगी चुनावी अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं. योगी ने चुनावी बैठक के समय विपक्ष पर घोसी के विकास के बजाय अपने व्यक्तिगत विकास पर ध्यान केंद्रित करने का भी गंभीर आरोप लगाया है.  भारतीय जनता पार्टी के नए साथी ओम प्रकाश राजभर भी चुनावी अभियान में दिखाई दे रहे हैं जो अपने बेटे के साथ लगातार घोसी विधानसभा का दौरा कर रहे हैं.

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)