UP board result 2022 date: यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 कॉपियां हुईं चेक, अब आयेगा रिजल्ट |

0
136

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं देने वाले 10वीं और 12वीं के छात्रों को परीक्षा परिणाम का इंतजार है। हालांकि यह इंतजार कब खत्म होगा इसकी पुख्ता जानकारी अभी आना बाकी है लेकिन छात्रों की उत्सुकता अपने चरम पर पहुंच चुकी हैं। हालांकि अभी कुछ छात्र जिनकी प्रायोगिक परीक्षाएं छूट गई थी बोर्ड ने उन्हें दोबारा मौका दिया है। इसके बाद जल्द ही बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित करेगा हालांकि पिछली बार की अपेक्षा इस बार परिणाम के देरी से आने की संभावना है। हालांकि इस बीच यूपी बोर्ड 2022 परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए शिक्षा बोर्ड ने तैयारियां पूरी कर ली है। रिपोर्ट के मुताबिक यूपी बोर्ड 12वीं और दसवीं के नतीजे मई के आखिरी सप्ताह या जून के पहले सप्ताह में घोषित कर सकता है। यूपी बोर्ड परीक्षा रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। बता दें कि बोर्ड की ओर से कॉपियों को चेक करने का काम पूरा हों चूका है और सारी कॉपियां बोर्ड को भेजी जा चुकी हैं।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 आने के बाद इन वेबसाइट्स पर छात्र कर सकते हैं चेक !

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। छात्र इन वेबसाइट पर जाकर अपने रिजल्ट को चेक कर सकते है. upmsp. edu.in , upmspresults.up.nic.in , Results.nic.in , Upresults.nic.in छात्र इन वेबसाइट पर घर में भी रिजल्ट देख सकते हैं। जिसके लिए आपको कुछ आसान काम करने होंगे जैसे जैसे स्टेप 1 : छात्र सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। स्टेप 2 : इसके बाद छात्र रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें। स्टेप 3 : छात्र फिरौन नंबर तथा लॉगिन विवरण दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करें। स्टेप 4 : नतीजों को देखने के बाद छात्र प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

यूपी बोर्ड 2022 हैंडराइटिंग के लिए छात्रों को बोनस अंक ?

बोर्ड ने इस बार कुछ खास प्रकार के अंक देने की भी योजना बनाई है. जैसे हैंड राइटिंग का एक्स्ट्रा अंक यूपी बोर्ड पहली बार अपने छात्रों को अच्छी हैंडराइटिंग के लिए एक बोनस अंक देगा। जानकारी के मुताबिक कॉपियों की जांच पूरी हो चुकी हैं। इस साल यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं मार्च-अप्रैल में आयोजित की गई थी। 10वीं और 12वीं दोनों परीक्षाओं के मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है। इस दौरान करीब 2 करोड़ से ज्यादा कॉपियां जांची गई साल 2022 में यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षाओं में शामिल होने के लिए करीब 51 लाख ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, उनमें से चार लाख से ज्यादा छात्रों नें परीक्षाएं छोड़ी। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से 10वीं और 12वीं दोनों ही कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम की घोषणा जून के शुरुआत में की जा सकती है इससे पहले परिणाम माई के आखिर में जारी होने का अंदाजा लगाया जा रहा था हालांकि प्रायोगिक परीक्षा के दोबारा आयोजित होने के बाद परिणाम जारी होने में अब समय लग सकता है। हालांकि यूपी बोर्ड की ओर से अभी तक परिणाम की तारीख को लेकर कोई भी अधिकारी घोषणा नहीं की गई है। छात्र परिणाम से जुड़ी किसी भी जानकारी या अपडेट के लिए यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाकर रखें।