UP Teacher Recruitment: योगी सरकार का एक और चुनावी दांव, शिक्षकों के लिए 51,112 पदों पर हो सकती है भर्ती, जाने चुनाव से पहले और कौन से योजना लाएगी योगी सरकार।

UP Teacher Recruitment : उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होना है इसको लेकर सरकार अलग-अलग योजनाएं ला रही है ताकि वोटरों को लुभाया जा सके। बीते साढ़े 4 सालों में सरकार ने किसी भी भर्ती का ऐलान नहीं किया लेकिन अब चुनाव के महज 6 महीने बचे हैं तो सरकार अलग-अलग भर्तियों को कराने की तैयारी में जुट गई है।

यह भी पढ़े: UP ELECTION 2022: बीजेपी के साथ 2 पार्टियों ने किया गठबंधन, विपक्षी पार्टियों के लिए हो सकती है बड़ी चुनौती, जाने किन पार्टियों ने किया है गठबंधन।

UP Teacher Recruitment चुनाव से पहले होने को लेकर विपक्ष ने उठाये सवाल

चुनाव नजदीक आते आते उत्तर प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद में शिक्षकों (UP Teacher Recruitment) के लिए करीब 51,112 पदों पर भर्ती करने की योजना कर रही है और इसका घोषणा भी हो चुका है। योगी सरकार विधानसभा चुनाव के नजदीक आने पर इन भर्तियों को कराने की तैयारी कर रही है जिसको लेकर विपक्ष अब सवाल उठाने लगा है।

ट्विटर के माध्यम से दी गयी जानकारी

सरकार के इस घोषणा के बाद सवाल उठना लाजमी है क्योंकि सरकार के भर्ती का ऐलान करने का टाइमिंग बिल्कुल भी सही नहीं है क्योंकि यह एक तरह का चुनावी स्टंट भी कहा जा सकता है। उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद में 51,112 खाली पदों (UP Teacher Recruitment) पर हलफनामा दाखिल कर सुप्रीम कोर्ट के बारे में जानकारी दी थी। ट्विटर के माध्यम से सरकार की तरफ से भर्ती की घोषणा कर दी गई है।

यह भी पढ़े: NEET Exam 2021 एक बार फिर सवालों के घेरे में, CBI ने इस परीक्षा में बड़ी गड़बड़ी का किया खुलासा, कोचिंग सेंटर रडार पर।

जून 2021 में हुई बैठक के दौरान केंद्र सरकार दी थी जानकारी

इसके पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने जून 2021 में हुई बैठक के दौरान केंद्र सरकार को प्रदेश में 73,711 शिक्षक पदों (UP Teacher Recruitment) पर भर्ती की जानकारी दी थी। उत्तर प्रदेश सरकार के राजस्व परिषद के अध्यक्ष की अध्यक्षता की एक समिति भी बनाई गई। ऐसा माना जा रहा है कि बहुत जल्द समिति इस मामले पर अपनी रिपोर्ट सौंप देगी।

UP Teacher Recruitment

पदों की संख्या फाइनल रिपोर्ट आने के बाद होगी तय

सरकार की तरफ से ट्विटर के जरिए इसकी जानकारी दी गई तो ऐसा माना जा रहा है कि रिक्त पदों की संख्या सरकार की तरफ से जो बताई गई है उन पर जल्द ही भर्तियां शुरू कर दी जाएंगी। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि फाइनल रिपोर्ट आने के बाद ही भर्ती के लिए पदों की संख्या तय किया जाएगा।

यह भी पढ़े: GST Council की 45 वी बैठक में DIESEL – PETROL को लेकर हुई चर्चा, अभी इसको GST के दायरे में लाने का सही समय नहीं, दवाओं पर हुआ अहम फैसला।

अगले हफ्ते तक जारी हो सकती है UP Teacher Recruitment का नोटिफिकेशन

28 नवंबर को परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने अध्यापक पात्रता परीक्षा का एक प्रस्ताव भेजा था। सूत्रों के मुताबिक आई खबर के अनुसार परीक्षा की प्रक्रिया पूरी कराने की कवायद दिसंबर से शुरू हो सकती है जिसके लिए शिक्षा विभाग अगले हफ्ते एक नोटिफिकेशन (UP Teacher Recruitment) जारी कर सकता है।

योगी सरकार ने कराई थी 68500 शिक्षकों की भर्ती

2018 में सितंबर महीने में 68,500 शिक्षक भर्ती (UP Teacher Recruitment) के नियुक्ति पत्र बांटे गए थे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 69000 भर्ती शिक्षक भर्ती (UP Teacher Recruitment) करने का घोषणा भी किया था। 22 दिसंबर को भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी और साथ ही जनवरी 2019 को लिखित परीक्षा पूरी करा दी गई थी। शिक्षकों की भर्ती (UP Teacher Recruitment) की घोषणा होने के बाद अध्यापक पात्रता परीक्षा नवंबर के पहले सप्ताह में आयोजित हुआ था।

यह भी पढ़े: CSK vs RCB जानिए, दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन!

2 thoughts on “UP Teacher Recruitment: योगी सरकार का एक और चुनावी दांव, शिक्षकों के लिए 51,112 पदों पर हो सकती है भर्ती, जाने चुनाव से पहले और कौन से योजना लाएगी योगी सरकार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *