ICC Rankings: Japsrit Bumrah का जलवा, ICC Rankig के शिखर पर पहुंचे |

मंगलवार 12 जुलाई को इंग्लैंड बनाम भारत के बीच खेले गए पहले वनडे मैच में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने जबर्दस्त गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट निकालकर भारत कों 10 विकेट से जीत दिलाने में अहम योगदान दिया। आपको बता दें कि भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 10 विकेटों से हराते हुए इतिहासिक जीत दर्ज की है इस जीत में जसप्रीत बुमराह का योगदान सबसे बड़ा रहा। जिन्होंने इंग्लैंड के छह बल्लेबाजों का शिकार किया और उन्हें उनके इस प्रदर्शन के चलते उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब भी दिया गया।

बुमराह ने दर्ज किया अपने नाम एक अनोखा रिकॉर्ड

उन्होंने इसी पारी में 6 विकेट लेते हुए कई तमाम बड़े रिकार्डों को भी ध्वस्त किया जिसमें तेज गेंदबाज ने बतौर भारतीय तेज गेंदबाज वनडे मैच में तीसरा सबसे बेहतर बोलिंग फिगर का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करवा लिया है। वहीं अगर इंग्लैंड की बात करें तो जसप्रीत बुमराह भारत के लिए वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड की सरजमीं पर सबसे बेहतर बोलिंग फिगर वाले खिलाड़ी बन गए हैं। जसप्रीत बुमराह ने 19 रन खर्च करते हुए 6 विकेट अपने नाम दर्ज किए और इसी प्रदर्शन के चलते हैं उनके नाम यह रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

इंग्लैंड कें खिलाफ शानदार बॉलिंग प्रदर्शन से बुमराह को वनडे रैंकिंग में फायदा

अब आपको बतादें जसप्रीत बुमराह की इसी प्रदर्शन की वजह से गेंदबाज को आईसीसी की गेंदबाजों की रैंकिंग में भी बड़ी उछाल मिली है। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आईसीसी की टॉप ओडीआई गेंदबाजों की रैंकिंग में तीन स्थानों का फायदा मिला है। दरअसल जसप्रीत बुमराह रैंकिंग में 718 रेटिंग के साथ पहले पायदान पर आ गए हैं। इससे पहले तक जसप्रीत बुमराह की सूची मेंनंबर चार के पायदान पर थे, बुमराह ने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को पीछे छोड़ते हुए टॉप पोजीशन हासिल की है। इसी के साथ ट्रेंट बोल्ट अब इस सूची में नंबर दो पर आ चुकें है।

इंग्लैंड के खिलाफ जीत से पाकिस्तान को लगा झटका

जसप्रीत बुमराह ने पहले वनडे मुकाबले में 6 विकेट हासिल किए जिसमें उन्होंने चार बल्लेबाजों को 0 रन के स्कोर पर पवेलियन भेजा। लियम लिविंगस्टोन, जेसन रॉय और जो रूट को तो जसप्रीत बुमराह ने खाता भी नहीं खोल ने दिया। जसप्रीत बुमराह ने पहले वनडे मुकाबले में जबरदस्त प्रदर्शन किया है जिसकी वजह से पूरे क्रिकेट जगत में उनकी गेंदबाजी की तारीफ की जा रही है। केवल जसप्रीत बुमराह इन्हीं बल्कि इस मुकाबले से टीम इंडिया को भी काफी फायदा मिला है इस मुकाबले से पहले तक टीम इंडिया ओडीआई आईसीसी रैंकिंग में चौथे पायदान पर थी टीम इंडिया को एक स्थान का इजाफा हुआ है जहां भारत ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ते हुए नंबर 3 के स्थान पर कब्जा कर लिया है। आपको बता दे भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ अभी दो वनडे मुकाबले और खेलने है और इसके बाद भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी अगर टीम इंडिया ने यह दोनों की सीरीज अपने कब्जे में कर ली तो भारत के पास यह अच्छा मौका होगा कि वों लंबे समय बाद वनडे क्रिकेट पहले पायदान पर अपना कब्जा जमा ले अब देखना दिलचस्प रहेगा कि क्या भारतीय टीम दोनों ही वनडे सीरीज को जीतकर पहले पायदान पर आ सकेगी। या फिर यह सपना भारतीय टीम का महल एक सपना ही रह जाएगा।