IND vs ENG 2021: पहले टेस्ट मैच में जो रूट को प्लेयर ऑफ द मैच, देने पर भड़के पूर्व भारतीय दिग्गज?

INDIA vs ENGLAND 2021: भारत और इंग्लैंड क़े बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच ड्रॉ रहा। इस मैच में इंग्लैंड क़े कप्तान जो रुट क़ो मैन ऑफ द मैच चुना गया रुट नें दूसरी पारी में शतक जड़ा था। लेकिन इस मैच में इंडिया क़े स्टार तेज गेंदबाज नें शानदार प्रदर्शन किया था बुमराह नें इस मैच की दोनों पारियों में कुल 9 विकेट झटके बुमराह क़ो लेकर पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज जहीर खान नें बड़ा बयान दिया है।

जहीर खान के मुताबिक जसप्रीत बुमराह को चुना जाना चाहिए मैन ऑफ द मैच

जहीर खान के मुताबिक शानदार गेंदबाजी करने वाले जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मिलना चाहिए। आप बता दीजिए जहीर खान के अलावा टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा भी यह कह चुके हैं। उनके मुताबिक जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मिलना चाहिए। आकाश चोपड़ा के बाद जहीर खान का भी यही मानना है। उन्होंने क्रिकबज़ से बातचीत के दौरान जहीर खान नें कहां जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द मैच दूंगा।

बुमराह नें पहले टेस्ट मैच में दोनों पारियों में मिलाकर कुल 9 विकेट झटके थे

क्योंकि पहले ऊपर से ही उन्होंने मैच का नतीजा सेट कर दिया भले ही जो रूट ने दोनों पारियों मे शानदार प्रदर्शन किया और अपनी टीम की वापसी करवाई। लेकिन इसके बावजूद भारतीय गेंदबाजों ने विकेट निकाले जसप्रीत बुमराह की धारदार गेंदबाजी की वजह से इंग्लैंड के निचले क्रम के बल्लेबाज ज्यादा रन नहीं बना सके। आपको बता दे जसप्रीत बुमराह ने पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ जबर्दस्त गेंदबाजी की उन्होंने दोनों पारियों में मिलाकर कुल 9 विकेट झटके पहली पारी में उन्होंने 4 तो ही दूसरी पारी में 5 विकेट झटके बुमराह का फॉर्म में आना टीम इंडिया के लिए काफी अच्छा संकेत है। जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी के अलावा बल्ले से भी अहम योगदान दिया। और टीम को पहली पारी में बढ़त दिलाने में मदद की बारिश की वजह से टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा। अब दोनों टीमों की नजर दूसरे टेस्ट मैच पर टिकी है।

दूसरे टेस्ट क़े लिए इंग्लैंड का नया पैतरा कसे किया टीम में शामिल?

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का पहला मैच ड्रॉ होने क़े बाद अब सारी निगाहे गुरुवार को होने वाले दूसरे टेस्ट में पर लग गई हैं। भारत पहला टेस्ट मैच जीतने के बेहद करीब था पांचवे दिन भारत को 157 रन बनाने थे पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम का दबदबा देखने को मिला। इंग्लैंड ने दूसरे टेस्ट मैच से पहले ऑल राउंडर मोईन अली को टीम में शामिल कर लिया है, इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के बयान के अनुसार मोईन अली मंगलवार से टीम के साथ ट्रेनिंग करेंगे।

भारत क़े खिलाफ मोईन अली का रिकॉर्ड काफी बेहतर रहा है।

कप्तान जो रूट को छोड़कर इंग्लैंड की बल्लेबाजी क्रम पिछले कुछ समय से संघर्ष कर रहा है, ऐसे में टीम मैनेजमेंट में बदलाव करने का बड़ा फैसला किया है। 34 साल के ऑल राउंडर मोईन अली ने वाइड बॉल क्रिकेट में शानदार फॉम दिखाया है, मोईन अली ने आखिरी बार टेस्ट फरवरी में भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में खेला था। लेकिन घरेलू सरजमीं पर उनका एशेज सीरीज का पहला मैच था हालांकि भारत के खिलाफ मोईन अली का रिकॉर्ड काफी बेहतर रहा है, खासकर गेंदबाजी में दो 2018 सीरीज के दौरान मोईन अली नें कई मैचों का रुख अपने दम पर पलट दिया था।

बारिश क़े कारण पहला टेस्ट मैच ड्रॉ!

पहले टेस्ट मैच में बारिश नें टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में जीत हासिल करने के मौके को छीन लिया था। नॉटिंघम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के पांचवें दिन लगातार बारिश होती रही इसके चलते दिन भर में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी पहले टेस्ट में इंग्लैंड की पहली पारी को 83 रनों पर समेटने के बाद भारत 278 रन बनाकर 95 रनों की बढ़त हासिल की थी। इसके बाद कप्तान जो रूठ क़े शतक के बावजूद इंग्लैंड की दूसरी पारी 303 रनों पर सिमट गई थी जिसमें तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 64 रन देकर पांच विकेट अपने नाम किए थे। भारत को मैच जीतने के लिए 209 रनों का लक्ष्य मिला था चौथे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 1 विकेट के नुकसान पर 52 रन बना लिए थे, अंतिम दिन भारत को जीत के लिए केवल 157 रनों की जरूरत थी और 9 विकेट बाकी थे, ऐसे में भारत की जीत पक्की नजर आ रही थी। लेकिन बारिश ने उसे जीत हासिल करने का मौका नहीं दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *