Karnataka Hijab Controversy : कर्नाटक में क्यूं गर्मा रहा है हिजाब विवाद जिसकी लपटें मध्य प्रदेश तक पहुंच गई हैं ?

0
269

Karnataka Hijab Controversy : क्या  है पूरा मामला?

Karnataka Hijab Controversy : कर्नाटक के उडुपी शहर से जनवरी के महीने में यह विवाद सामने आया था। शहर के प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज में 6छात्राओं को हिजाब पहनकर कक्षा में प्रवेश करने से मना कर दिया गया। कॉलेज प्रशासन से इसका कारण ड्रेस में समानता का न होना बताया। इसके बाद से ही यह मामला धीरे-धीरे कईं ज़िलों में बढ़ता चला गया। कईं संस्थानों में छात्राओं ने हिजाब पहनकर आना शुरू कर दिया जिसके विरोध में कई छात्र भगवा गमछा पहनकर आने लगे।

Karnataka Hijab Controversy

हाईकोर्ट तक पहुंचा विवाद।

Karnataka Hijab Controversy : कॉलेज में हिजाब आने से मना करने पर छात्राओं ने कर्नाटक हाईकोर्ट में याचिका दायर कर दी। छात्राओं ने यह दलील दी कि अनुच्छेद 14 और 25 के मुताबिक उनके मौलिक अधिकारों का हनन करना है।
इस विवाद के चलते आज मंगलवार को कर्नाटक हाईकोर्ट में सुनवाई हुई जिसमें हिजाब पहनकर कॉलेज में प्रवेश मांगने वाली छात्राओं के वकील और सरकार के एडवोकेट जनरल ने अपनी-अपनी दलीलें पेश की।
मुस्लिम छात्राओं के पक्ष में दलील रखते हुए वकील देवदत्त कामत ने कहा कि हिजाब पहनना मुस्लिम संस्कृति का एक अहम हिस्सा है। कामत ने आगे कहा कि, अगर कुछ लोग इसमें परेशानी खड़ी कर रहे हैं तो राज्य सरकार का कर्तव्य है कि उन छात्राओं को स्कूल-कॉलेज सुरक्षित पहुंचाया जाए। दूसरी ओर सरकार के एडवोकेट जनरल ने कहा कि राज्य के संस्थानों को छात्रों के यूनिफॉर्म पर निर्णय लेने की छूट दी गई है। जो भी छात्रा-छात्राएं इसमें छूट चाहते हैं, वह कॉलेज डेवलपमेंट कमेटी के पास जा सकते हैं।
मामले पर सुनवाई करते हुए जस्टिस कृष्णा दीक्षित ने कहा कि अदालत कारणों और कानून के हिसाब से काम करेगी न कि किसी जुनून या भावनाओं के हिसाब से। कोर्ट ने आगे कहा कि जो संविधान कहेगा हम वही करेंगे, संविधान के खिलाफ जाकर कोई निर्णय नहीं लिया जाएगा। सभी दलीलों को सुनने के बाद कोर्ट ने आज की सुनवाई खत्म कर दी है और कल बुधवार को 2:30बजे फिर से सुनवाई होने के आदेश दिए हैं।

राज्य में स्कूल-कॉलेज 3दिन के लिए बंद।

Karnataka Hijab Controversy : राज्य के कईं स्थानों पर चल रहे विवाद और हाईकोर्ट में चल रही सुनवाई को देखते हुए कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने राज्य के सभी हाई-स्कूल और कॉलेजों को अगले 3दिन तक बंद रखने के आदेश दिए हैं। उन्होंने छात्रों और स्कूल-कॉलेज प्रबंधन से शांति बनाए रखने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से दी इस बात की जानकारी।

मध्य प्रदेश तक पहुंचा विवाद।

Karnataka Hijab Controversy : हिजाब का विवाद कर्नाटक से अब मध्य प्रदेश तक पहुंच गया है। इसको लेकर मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि हिजाब यूनिफॉर्म कोड का हिस्सा नहीं है, अगर कोई हिजाब पहनकर स्कूल में आता है तो प्रतिबंध लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत की मान्यता है कि जो जिस परंपरा का पालन करते हैं, उसका वह अपने घरों तक पालन करें। स्कूलों में जो यूनिफॉर्म कोड लागू किया गया है, उसका पालन करना चाहिए। सभी स्टूडेंट्स में समानता का भाव रहे, अनुशासन रहे और स्कूल की एक अलग पहचान बनें, इसके लिए हम यूनिफॉर्म कोड पर काम कर रहें हैं।

यह भी पढ़े : JIO कस्टमर्स के लिए खुशखबरी, जिओ की सर्विस हुई थी डाउन अब कंपनी देगी 2 दिन फ्री अनलिमिटेड प्लान?

लेखक :  कशिश श्रीवास्तव