Monsoon Updates: Delhi-NCR में बारिश, लोगों को मिली गर्मी से राहत |

दिल्ली एनसीआर में मौसम हुआ मेहरबान रुक-रुक कर हो रही बारिश से मौसम सुहावना बारिश के बाद तापमान में आई गिरावट लोगों को मिली उमस भरी गर्मी से राहत। दिल्ली एनसीआर में बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है बारिश से दिल्ली एनसीआर का मौसम सुहावना हो गया है। नोएडा में भी बारिश जारी है इसके साथ ही ठंडी हवा भी चल रही है दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में सुबह से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला रात भर रुक-रुक कर चलता रहा। रविवार की सुबह भी कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है बारिश की वजह से दिल्ली एनसीआर के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। रविवार होने की वजह से सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा और लोग अपने अपने घरों पर बारिश का मजा लेते हुए दिखें।

मौसम विभाग के मुताबिक इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल 20 जुलाई धीरे-धीरे जुलाई से दिल्ली एनसीआर, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में तेज बारिश की शुरुआत होगी। रविवार यानी आज पूरे दिन बादल छाए रहेंगे और रिमझिम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की माने तों दिल्ली में बादलों का डेरा रहेगा। अगर तापमान की बात करें तो दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक उड़ीसा, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार, द्वीपसमूह और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, गुजरात और राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं। जब से मानसून जो हुआ है तब से शनिवार को पहली बार ऐसा हुआ कि बारिश नें पूरे शहर को भिगोया है हालांकि बहुत तेज बारिश ना होने से जल जमाव का संकट नहीं रहा।

IMD कें मुताबिक इन इलाकों में कम हुई बारिश

IMD की रिपोर्ट के मुताबिक 1 जुलाई से 16 जुलाई तक की स्थिति देखी जाए तो गौतमबुधनगर में सामान्य से 82 फ़ीसदी कम बारिश हुई है। गाजियाबाद, गुड़गांव और फरीदाबाद वालों को केवल रिमझिम बारिश से ही संतोष करना पड़ा। स्काईमेट वेदर के मुताबिक दिल्ली में 1 से 15 जुलाई तक 23 प्रतिशत कम बारिश हुई है। जुलाई की शुरुआत में ही मॉनसून की अक्षयें रेखा देश के मध्य भाग पर बनी हुई है। इसके चलते राजधानी समेत उत्तरी मैदानी क्षेत्र में लगभग सूखे रहे तापमान ज्यादा रहे अब मॉनसून की रेखा दूसरी दिशा में आगे बढ़ रही है। राजधानी में 21 और 22 जुलाई को आज की बारिश होने के आसार है।