Tulsi Face Pack: तुलसी के पत्तों से बनाएँ इस तरह से फेसपैक, इस तरह से लगाने पर त्वचा की इन परेशानियों से मिलेगा निजात

0
25
Tulsi Face Pack
Tulsi Face Pack

Tulsi Face Pack: हमेशा से ही तुलसी के पौधे का एक अलग महत्व रहा है। तुलसी एक ऐसा पौधा होता है जिसे पौराणिक काल से ही प्रकृति का दिया गया अनमोल तोहफा भी कहा जाता है। अक्सर ही आपने लोगों की बाल्कनी या आंगन में इसे लगे हुए देखा होगा।

तुलसी का महत्व

इस पौधे की पवित्रता की बात की जाए तो तुलसी के पौधे में जल चढ़ाकर इसकी विधिवत पूजा की जाती है, वहीं सर्दी-खांसी में काढ़े या चाय बनाने में इस्तेमाल भी किया जाता है और आपको बता दें कि आप इसे स्किन केयर में भी इसके पत्तों को शामिल कर सकते हैं। इसके फेस पैक (Face Pack) की बात करें तो यूजिनोल होने के चलते तुलसी के पत्ते (Tulsi Leaves) स्किन को खराब करने वाले माइक्रोब्स को दूर करते हैं।आपको बता दें कि निखरी और बेदाग त्वचा पाने के लिए आप खासतौर से तुलसी के फेस पैक लगा सकते हैं। आज हम आपको अलग-अलग तरह से तुलसी से फेस पैक बनाने के तरीके बताएंगे।

दही वाला फेसपैक

आपको बता दें कि तुलसी के साथ दही मिलाकर बनाए जाने वाले यह फेस पैक बेजान त्वचा (Dull Skin) में जान भर देता है। इस फेस पैक की सबसे खास बात ये है कि ये स्किन को क्लेंज करने में सबसे अच्छा असर दिखाता है, और साथ ही साथ एक्सफोलिएट भी करता है।वहीं धूप, धूल आ मिट्टी की चपेट में आने के बाद आप इस फेस पैक को लगा सकते हैं।

यह भी पढ़े:  Lucky Plants: घर मे ज़रूर लगाएँ ये पवित्र पौधा, कभी नहीं होंगी तिज़ोरी खाली

इसके लिए आपको ताजा तुलसी के पत्तों को धूप में 4 से 5 दिन सुखाकर पीस लें। अब फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी लेकर उसमें 2 से 3 चम्मच तुलसी का पाउडर और एक चम्मच भरकर दही मिलाएं। अब इस गाढ़ें पेस्ट को हल्का पतला करना हो तो थोड़ा और दही मिला लें। अब इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद साफ पानी से धो लें,इसके नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा निखर जाएगी।

नीम वाला फेसपैक

अगर चेहरे पर एक्ने और पिंपल्स नजर आने लगें तो स्किन अपने आप ऑयली (Oily Skin) भी दिखने लग जाती है और साथ ही साथ दाग-धब्बों से भरी हुई भी। ऐसे में त्वचा का निखार कहीं खो सा जाता है। इसीलिए स्किन पर बैक्टीरियल ग्रोथ को रोकने के लिए और पिंपल्स दूर करने के लिए तुलसी और नीम का फेस पैक जरूर लगाएं। इसे बनाने के लिए आप मुट्टीभर तुलसी के और मुट्टीभर नीम के पत्ते लें। साथ ही आपको लौंग के 2 टुकड़ों की जरूरत भी होगी। अब नीम और तुलसी के ताजा पत्तों को पीसकर उसमें लौंग डालकर एकबार फिर पीस ले।अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और तकरीबन आधा घंटा रखने के बाद साफ पानी से धो लें।इससे आपकी स्किन आपको खुद ब खुद क्लियर नजर आने लग जाएगी।

संतरे वाला फेसपैक

अगर आपको भी स्किन से झाइयां दूर कर निखार लाना है तो ये संतरे के छिलकों के साथ बना तुलसी का फेस पैक आपके लिए एकदम दमदार है। आपको इसमें शहद और दूध भी मिलाना होगा।अब सबसे पहले एक कर तुलसी के पत्तों का पाउडर लेकर उसमें एक चम्मच संतरें के छिलकों को सुखाकर बनाया गया पाउडर मिला लें। अब इसके बाद 2 चम्मच दूध और आधा चम्मच शहद (Honey) डालकर पानी के साथ पेस्ट तैयार कर लें। इसे आपको चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखना है और फिर साफ पानी से धो लेना है।

यह भी पढ़े:  Healthy Food: अगर आप भी बनना चाहते हैं ताकतवर तो दूध के साथ नियमित रूप करें ड्राई फ्रूट्स लड्डू का सेवन, जाने आसान रेसिपी

यह भी पढ़ें- Mustard Oil Benefits: ठंड के मौसम मे सरसों के तेल को करें इस तरह से इस्तेमाल, इस तरह के मिलेंगे चमत्कारिक फायदे