Dandruff Remedies: इस नेचुरल तरीके से डैंड्रफ से पा सकते हैं छुटकारा, हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी बालों की रूसी

0
17
Dandruff Remedies
Dandruff Remedies

Dandruff Remedies: डैंड्रफ देखने में बहुत ज्यादा खराब लगता है, साथ ही साथ ये कई सारी दूसरी हेयर प्रॉब्लम्स को भी साथ में लेकर आता है।आज हम आपको कुछ नेचुरल तरीकों के बारे में बताएंगे जिनकी वजह से डैंड्रफ की परेशानी से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है।

सर्दियों के साथ आता है डैंड्रफ

हमेशा से ही डैंड्रफ की परेशानी सर्दियों के दिनों में ज्यादा बढ़ जाती है , और सफेद रूसी कभी बालों की शोभा खराब करती है तो कभी कपड़ों पर गिरकर शर्मिंदगी की वजह बन जाती है।इतनी ज्यादा दिक्कत होती है कि डैंड्रफ की वजह से बाल खोल पाना और कंघी कर पाना मुश्किल हो जाता है। चाहे जितने महंगे हेयर केयर प्रॉडक्ट लगा लो, इनसे एक बार तो डैंड्रफ जाता है लेकिन फिर लौट के आ जाता है। अगर आप डैंड्रफ की परेशानी से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको कुछ नेचुरल तरीकों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप हमेशा के लिए इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

नींबू का रस

नींबू के रस की बात करें तो इससे डैंड्रफ की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। डैंड्रफ हटाने के लिए सरसों के तेल में नींबू डालकर लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाता है। नींबू को नारियल तेल के साथ मसाज करने से भी डैंड्रफ की परेशानी दूर हो जाती है। नींबू डले इन तेलों से बालों की स्कैल्प की मसाज करना चाहिए। कुछ घंटे तक लगा रहने के बाद इन्हें फिर इसे धो लेना चाहिए, इससे पहली बार से ही फायदा मिलना शुरू हो जाता है।

यह भी पढ़े:  कोरोना के मरीजों के ऊपर कॉकटेल ड्रग्स का इस्तेमाल शुरू, 70 % तक नए मरीजों पर है कारगर।

मुल्तानी मिट्टी और विनेगर

मुल्तानी मिट्टी को बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है।आपको बता दें कि पुराने समय में मुल्तानी मिट्टी से ही बाल धोए जाते थे। मुल्तानी मिट्टी में एप्पल साइडर मिलाकर बाल धोने से डैंड्रफ की परेशानी एकदम दूर हो जाती है। हफ्ते में 2 बार इस तरीके से बाल धोने से ये परेशानी हमेशा के लिए दूर हो जाती है।

दही और बेकिंग सोडा

आपको बता दें कि दही को बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर लगाने से डैंड्रफ की परेशानी दूर हो जाती है। एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर लगाने से और जड़ से लेकिर सिरे तक लगाएं। इससे डैंड्रफ भी दूर हो जाता है और साथ ही साथ बालों में चमक भी आ जाती है।

यह भी पढ़ें- Health Tips: काले नमक का इस तरह से करें इस्तेमाल बीपी और डायबिटीज भी होंगी छूमंतर, आसानी से घटने लगेगा वजन