Winter Skin Care Tips: सर्दियों के मौसम मे रूखी स्किन से मिलेगी छुट्टी, बस करना होगा ये छोटा सा काम

0
35
Winter Skin Care Tips
Winter Skin Care Tips

Winter Skin Care Tips: सर्दियों ने दस्तक दे दी है और सर्दियों के आते ही एक और समस्या शुरू हो जाती है और वह समस्या होती है रूखी त्वचा की सर्दी आती हमारी त्वचा रूखी होने लग जाती है और हम अपनी त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए तरह-तरह के उपाय ढूंढने लग जाते हैं आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही उपाय लेकर के आए हैं जिनसे सर्दियों में भी आपकी त्वचा नेचुरली मुलायम रहेगी।

क्या हैं ये उपाय ?

1.ग्लिसरीन

अपने चेहरे को साफ पानी से धोने के बाद आप सर्दियों में नैचुरल मॉश्चराइजर यानी की ग्लिसरीन को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। आप ग्लिसरीन में गुलाब जल मिलाकर भी अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं।इससे स्किन से जुड़ी सभी परेशानियों से आपको आसानी से छुटकारा मिल जाएगा।

2.नारियल का तेल

सर्दियों में रात में सोने से पहले नारियल के तेल को अवश्य लगाएं और आपको बता दें कि उससे मसाज करने से भी बहुत फायदा मिलता है। इससे आपकी रूखी त्वचा की परेशानी दूर होती है , साथ ही साथ त्वचा से जुड़ी अन्य परेशानी जैसी दाग-धब्बे. दाने से भी छुटकारा मिलता है।

3.दूध और बादाम

सर्दियों के मौसम में झुर्रियां दूर करने के लिए दूध और बादाम का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं। आपको बता दे कि दूध से स्किन हाइड्रेट होती है। साथ ही साथ इससे आपकी रूखी त्वचा से भी निजात मिलता है।

यह भी पढ़े:  Tulsi Plant Tips: तुलसी की जड़ के साथ करें ये काम, कभी नहीं होगा धन का भंडार खाली

4.बनाना फेस पैक

आपको बता दें कि केला स्किन को मॉश्चराइज करता है और स्किन को मुलायम भी बनाता है। इससे आपके चेहरे पर हो रहे मुंहासों और झुर्रियों से भी छुटकारा मिलता है। केले का फेस पैक बनाने के लिए आप आधे केले का पेस्ट बनाएं और उसमे एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर 15-20 मिनट तक के लिए लगाए , फिर साफ पानी से अपना चेहरा धो लें ऐसा नियमित तौर पर करने से आपको फायदा मिलेगा।

5. दूध और शहद

आपको बता दें कि कच्चे दूध और शहद का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से रूखी स्किन, मुंहासे और दाग धब्बों से छुटकारा मिलता है। इस पेस्ट को लगाने से आपकी स्किन में ग्लो भी आता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए एक चम्मच शहद और दो चम्मच कच्चे दूध को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद साफ पानी से धो लें ऐसा करने से आपको भी जल्द ही परिणाम मिलेंगे।

यह भी पढ़ें- New Business Idea: छोटे तबके के लोग भी शुरू कर सकते हैं ये बिज़नेस, 25 से 30 हज़ार तक होंगी हर महीने की कमाई