Home remedies: अगर आप भी माथे पर छोटे-छोटे दानों से हो गए हैं परेशान, तो जरूर करें यह आसान उपाय

0
34
Home remedies
Home remedies

Home remedies: हममें से कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने चेहरे के और माथे के छोटे-छोटे दानों से बहुत ज्यादा परेशान होते हैं, हम तरह-तरह के उपाय करके थक चुके होते हैं फिर भी हमें इन दानों से निजात नहीं मिल पाता है। आज हम आपके लिए कुछ तरीकों को लेकर आए हैं जिनके नियमित इस्तेमाल से आप भी इन दिनों से निजात पा सकते हैं और अपनी सुंदरता को वापस से ले आ सकते हैं।

साफ सफाई होती है जरूरी

आपको बता दें कि माथे पर कई कारणों से एक्ने (Acne) हो सकते हैं। अक्सर सफाई का ध्यान ना रखने, हार्मोंस में बदलाव होने या तनाव लेने जैसे कारणों के चलते माथे पर छोटे-छोटे दाने पड़ जाते हैं।आपको बता दें कि माथे पर होने वाले ये दाने त्वचा की ऊपरी परत के ठीक नीचे होते हैं जो ब्लॉक्ड हो जाते हैं और देखने में उभरे हुए नजर आते हैं।

ये दाने चेहरे की सुंदरता को छीन लेते है और इसी वजह से लोग जल्द से जल्द इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं, लेकिन उन्हें कोई असरदार तरीका नहीं मालूम होता। आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं, और इस समस्या को आराम देने में काफी ज्यादा सहायता भी करते हैं।

माथे के दानों के घरेलू उपाय

1.माथे पर एलोवेरा का तेल नियमित रूप से लगाने से फायदा मिल सकता है।

2. आपके लिए टी ट्री आयल भी काफी सहायक हो सकता है टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें पानी में मिलाएं और रूई की मदद से माथे पर लगाएं।

यह भी पढ़े:  यूपी में कल से क्या होगा अनलॉक और कहा पाबंदी रहेगी जारी ? 20 जिलों को अभी राहत नहीं ,देखे कर्फ्यू के नए दिशा निर्देश।

3.नींबू के रस की कुछ बूंदें सीधा माथे के दानों पर लगाएं और 5 मिनट रखने के बाद इसे साफ पानी से धो लें। हालांकि इससे थोड़ी सी जलन तो होगी लेकिन माथे के दबे हुए दानों से आपको निजात मिल जायेगा।

3.खरबूजे के एक टुकड़े को रात में सोने से पहले माथे पर मल ले और सुबह उठकर साफ पानी से धो लें। इससे आपके दाने भी दूर हो जाएंगे और त्वचा भी मुलायम हो जाती है।

4. आप बेसन और बादाम के पाउडर की बराबर मात्रा लेकर उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं और पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को 15 मिनट माथे पर लगाने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें इससे भी दाने कम हो जाते हैं।

5.आपको बता दें कि एलोवेरा जेल में कुछ बूंदे टी ट्री ऑयल की डालकर माथे पर रोज रात में लगाने से दाने काफी कम हो जाते हैं। इसे 15-20 मिनट लगाए रखने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। रोजाना तब तक इस्तेमाल करें जबतक कि दाने पूरी तरह खत्म ना हो जाएं।

6.चेहरे को स्क्रब (Scrub) की मदद से हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएट करें, आप चाहे तो कॉफी से भी स्क्रब कर सकते हैं ये भी दाने दूर करने में काफी सहायक होते हैं।

यह भी पढ़ें – Bathroom Vastu Tips: घर की इस दिशा भूलकर भी नहीं बनवाना चाहिए शौचालय, परिवार मे आ सकता है घोर संकट