Beauty Tips: सर्दियों के सीजन मे रूखा सूखा हो जाता है आपका भी चेहरा, इन घरेलु उपायों से मिलेगा निजात

0
25
Beauty Tips
Beauty Tips

Beauty Tips: सर्दियों के साथ ही आपकी त्वचा का रूखापन भी दरवाजे पर दस्तक देने लग जाता हैं , सर्दियों के दिनों में चेहरा रूखा और बेजान होना आम बात है , और इन दिनों में अगर इसकी देखभाल अच्छे से ना की जाए तो चेहरा फटने लगता है। आपको बता दें कि अगर चेहरे को फटने से बचाना है तो आप भी कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं और अपनी त्वचा को रूखा होने से बचा सकते हैं।

पपीते के छिलके से होगी त्वचा मुलायम

आपको बता दें की पपीते में कई औषधीयम गुण मौजूद होते हैं। इसके बीज के साथ साथ इसका छिलका भी स्किन के लिए फायदेमंद बहुत होता है।आपको बता दें नरम पपीते के छिलके बारीक होने तक अच्छी तरह से मसल लें। अब इसको शहद के साथ मिलाकर फेसपैक बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगा रहने दें , और फिर साफ पानी से धो लें। आपको बता दें कि पपीता मॉइश्चुराइजर का भी काम करता है, और शहद और पपीते के छिलके को मिलाकर लगाने से चेहरे पर नमी बनी रहती है। जिससे चेहरे का रूखापन दूर होता है।

जरूर लगाएं दूध और बादाम का तेल

आपको बता दें कि बादाम के तेल में विटामिन ई मौजूद होता है जो स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होता है।बादाम के तेल को दू्ध के साथ मिलाकर लगाने से कई सारी स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा भी मिल जाता है। सर्दियों में बादाम का तेल और दूध को मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा फटता भी नहीं है और स्किन मुलायम बनी रहती है।

यह भी पढ़े:  Fitkari ke Upay: पूरी मेहनत करने बाद भी नहीं मिल रहा फल, करें फिटकरी का ये उपाय हो जाएंगी बल्ले बल्ले

फायदेमंद है अंडा और ऑलिव ऑइल

आपको बता दें कि अगर आपको अपनी स्किन को मॉइश्चुराइज रखना है तो अंडा और ऑलिव ऑइल के साथ मिलाकर लगाने से स्किन को फायदा मिलता है, बेजान स्किन को मुलायम बनाने के लिए अंडे की जर्दी और ऑलिव ऑइल को मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं कुछ देर बाद चेहरे साफ पानी से धो लें, इससे भी चेहरा मुलायम हो जाता है।

सर्दियों में किन बातों का रखें ध्यान ?

ध्यान रहे की सर्दियों में कभी भी शरीर में पानी की कमी न होने दें, खूब सारा पानी और फल खाते रहना चाहिए।
वहीं सर्दियों में गुनगुने पानी से नहाएं, क्यूंकि ठंडे पानी से स्किन ज्यादा रूखी हो सकती है। अपनी स्किन को हमेशा मॉइश्चुराइज रखें। वैसलीन या ग्लिसरीन जैसी चीजें जरूर लगाते रहें।

यह भी पढ़ें- Eye Care Juice: इस ख़ास जूस को पीने पर आँखों कि रौशनी के साथ साथ इम्युनिटी भी होगी मज़बूत, जरूर करें ट्राई