Garuda Purana: मौत करीब आने से पहले ही व्यक्ति को मिल जाते हैं ये अद्भुत संकेत, जाने गरुण पुराण से जुडा ये रहस्य

0
34
Garuda Purana
Garuda Purana

Garuda Purana: आपने हमेशा से ही सुना होगा कि मरने से पहले हर व्‍यक्ति के साथ कुछ अजीब घटनाएं होती हैं। गरुड़ पुराण में इन्हीं घटनाओं का जिक्र किया गया है और बताया गया है कि किसी व्यक्ति कीमृत्‍यु आने से पहले के लक्षण क्‍या होते हैं।

गरुड़ पुराण को महापुराण माना जाता है और इसमें जीवन और मृत्‍यु के बारे में बहुत सी अहम बातें बताई गईं हैं।आपको बता दें इसमें जहां एक ओर इसमें सुखद-सफल जिंदगी जीने के तरीके बताए गए हैं। वहीं इसमें शांत और आसान मौत पाने, साथ ही जन्‍म-मृत्‍यु के चक्र से राहत पाने के तरीके भी बताए गए हैं। साथ ही साथ गरुड़ पुराण में ऐसे लक्षणों के बारे में भी बताया गया है,जो किसी व्यक्ति के मरने से पहले उसे नजर आते हैं , और ये लक्षण बताते हैं कि व्‍यक्ति की मृत्‍यु निकट है। साथ ही साथ ये संकेत बताते हैं कि अब व्‍यक्ति कुछ ही देर का मेहमान है।

क्या होते हैं संकेत ?

1.गरुड़ पुराण के मुताबिक जब भी किसी व्यक्ति की मृत्यु करीब आती है उसकी आंखों की रोशनी कम होने लग जाती है, उसे पास की चीजें नजर आना भी बंद हो जाता है।ऐसा माना जाता है कि व्‍यक्ति अपने करीब खड़े यमदूतों को देखकर बहुत डर जाता है इसलिए उसे और कुछ नजर ही नहीं आता है।

2. आपको बता दें कि जब मृत्‍यु करीब हो तो व्‍यक्ति की सुनने-बोलने की क्षमता खत्‍म सी हो जाती है। ऐसे में उसे ना तो कुछ सुनाई देता है और ना ही वह कुछ बोल पाता है। अगर व्‍यक्ति बोलने की कोशिश भी करे तो भी उसकी स्‍पष्‍ट बोली नहीं निकल पाती है।

यह भी पढ़े:  Mustard Oil Benefits: ठंड के मौसम मे सरसों के तेल को करें इस तरह से इस्तेमाल, इस तरह के मिलेंगे चमत्कारिक फायदे

3.आपको बता दें कि व्‍यक्ति को आइने में अपना चेहरा नजर आना भी बंद हो जाता है , और उसका चेहरा शीशे में विकृत नजर आने लग जाता है। वहीं तेल या पानी में भी मरने वाले व्‍यक्ति को चेहरा नजर नहीं आता है।

4. आपको बता दें की जिन लोगों ने बुरे कर्म किए होते हैं, उन्‍हें मरते समय बहुत कष्‍ट होता है। वहीं जिन लोगों ने अच्‍छे कर्म किए होते हैं, उनकी शांत और आसान मौत होती है। ऐसे लोग भगवान कृष्‍ण की कृपा से सीधे श्री हरि के चरणों में पहुंच जाते हैं।

यह भी पढ़ें- PNB FD Rate: पीएनबी ने ग्राहकों की कर डाली पूरी तरह से मौज, इन बैंकों पर पड़ी भारी, अब देने लगेंगे सभी बैंकों से ज़्यादा पैसा