Margashirsha Month 2022: इस पूरे महीने ध्यान से करें ये शंख के साथ जुडा हुआ काम, पूरे साल धन से भरी रहेंगी तिजोरी

0
33
Margashirsha Month 2022
Margashirsha Month 2022

Margashirsha Month 2022: आपको बता दें की 9 नवंबर से मार्गशीर्ष या अगहन महीना शुरू हो चुका है , और यह महीना शंख की पूजा करने के लिए बहुत ही खास होता है। इसे करने से हर मनोकामना भी पूरी होती है।

श्री कृष्ण का प्रिय महीना है मार्गशीर्ष

आपको बता दें कीभगवान श्रीकृष्‍ण का प्रिय महीना मार्गशीर्ष मास शुरू हो चुका है , और इसे अगहन महीना भी कहा जाता है।ऐसा माना जाता है कि इस महीने में भगवान कृष्‍ण के अलावा मां लक्ष्‍मी और शंख की पूजा करना बहुत लाभकारी होता है। आपको बता दें कि अगहन के महीने में भगवान श्रीकृष्‍ण की पूजा करने से सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। वहीं मां लक्ष्‍मी जी और शंख की पूजा करने से जीवन में अपार सुख-समृद्धि आती है

इसके पीछे की कथा ये है कि समुद्र मंथन में मां लक्ष्‍मी के साथ-साथ शंख भी प्रकट हुआ था।इसीलिए शंख को मां लक्ष्‍मी का भाई माना गया है। इसलिए मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए उनकी पूजा में शंख जरूर बजाना चाहिए।

शंख पूजा के महत्व

अगर आप मां लक्ष्‍मी की विशेष कृपा पाना चाहते हैं तो मार्गशीर्ष महीने में रोज शंख की पूजा जरूर करें। आपको बता दें कि घर के मंदिर में शंख की स्‍थापना करने के लिए मार्गशीर्ष महीना बहुत शुभ होता है।ध्यान रहे कि विधि-विधान से शंख की स्‍थापना करें और रोज उसका पूजा अवश्य करें। मां लक्ष्‍मी की कृपा से जीवन में खूब सुख-समृद्धि रहेगी।

यह भी पढ़े:  सोनाक्षी सिन्हा के खिलाफ वारंट जारी जानिए क्या है पूरा मामला?

जानें शंख के उपायों के बारे में

आपको बता दें कि धन प्राप्ति के लिए मार्गशीर्ष महीने में शंख के कुछ और प्रभावी उपाय भी किए जा सकते हैं। इन उपायों को करने से भी मां लक्ष्‍मी खुश होकर धन, सुख-समृद्धि का वरदान देती हैं। दक्षिणावर्ती शंख में दूध भरकर उससे भगवान विष्णु का अभिषेक करें इससे भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी दोनों प्रसन्‍न होते हैं।

मार्गशीर्ष महीने में किसी भी दिन मोती शंख में चावल भर कर उसे एक कपड़े में लपेट लें और इस पोटली को तिजोरी में रख लें।इससे मां लक्ष्‍मी हमेशा आपके घर में वास करेंगी।

मार्गशीर्ष माह में विष्णु मंदिर में शंख का दान जरूर करें इससे पैसों की तंगी दूर होती है। तमाम प्रयासों के बाद भी अगर आय नहीं बढ़ रही है या कुंडली में शुक्र ग्रह अशुभ स्थिति में है तो सफेद रंग के कपड़े में सफेद शंख, चावल, बताशे लपेटकर बहते जल में प्रवाहित कर दें इससे आपके जल्‍द ही दिन बदल जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Garuda Purana: मौत करीब आने से पहले ही व्यक्ति को मिल जाते हैं ये अद्भुत संकेत, जाने गरुण पुराण से जुडा ये रहस्य