LIC Best Policy 2022: जीवन आनंद Policy

0
6
LIC Best Policy 2022: जीवन आनंद Policy
LIC Best Policy 2022: जीवन आनंद Policy

LIC Best Policy 2022: भारतीय जीवन बीमा निगम का नाम तो आपने सुना ही होगा। भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी जो भारत की सबसे पुरानी और भरोसेमंद बीमा कंपनी है। वर्तमान समय में सभी बीमा कंपनियों से भारतीय जीवन बीमा निगम आगे है। इसकी वजह भारतीय जीवन बीमा निगम एक सरकारी कंपनी है और यहां पर इन्वेस्ट किए गए पैसे सुरक्षित और सेफ है। आज के आर्टिकल में हम आपको एलआईसी की 2022 की कौन-कौन सी बेस्ट पॉलिसी है व LIC Best Policy इसके बारे में जानकारी देने वाले है।

एलआईसी बेस्ट पॉलिसी 2022 | LIC Best Policy 2022

LIC Best Policy 2022: एलआईसी की बहुत सारी policy है। जिसमें से किसी भी पॉलिसी में आप अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं। लेकिन आज हमेशा आर्टिकल मैं आपको कुछ ऐसी बेहतरीन एलआईसी पॉलिसी के बारे में बताएंगे। जिसे लेकर आप अच्छा मुनाफा हासिल कर सकते हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम आयते ने अपने नए-नए प्लान को बाजार में लांच करता है। एलआईसी कंपनी द्वारा नए प्लान लॉन्च करके ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित किया जा रहा है या कंपनी बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय कंपनी बन गई है। एलआईसी बेस्ट पॉलिसी 2022 के बारे में लिखित जानकारी आप तक पहुंचाई जा रही है।

जीवन आनंद Jeevan Aanand

LIC Best Policy 2022: एलआईसी की सबसे बेहतरीन पॉलिसी जीवन आनंद के नाम से जाना जाता है। आपने एलआईसी का एक श्लोक सुना होगा कि जिंदगी के साथ भी जिंदगी के बाद भी वह प्लान जीवन आनंद ही है। एलआईसी का सबसे बेहतरीन प्लान बना जाता है और करोड़ों लोगों द्वारा जीवन आनंद प्लान को खरीदा गया है। एलआईसी का जीवन आनंद प्लान जिसके माध्यम से आपको एक बार मैच्योरिटी मिलने के बाद भी लाइफ टाइम तक फ्री रिस्क कवर प्रदान करवाया जाता है।

LIC Best Policy 2022: जीवन आनंद Policy
LIC Best Policy 2022: जीवन आनंद Policy

एलआईसी की इस पॉलिसी में आपको और भी बहुत सारी सुविधाएं प्रदान करवाई जाती है। एलआईसी का जीवन आनंद प्लान जिसके प्रीमियम कि बात करें, तो प्रीमियम उम्र के आधार पर किस लिए होता है। जो सभी प्लान के लिए समान नियम लागू होता है।

एलआईसी का प्लान उदाहरण के तौर पर बात करें, तो यदि कोई कोई व्यक्ति इस प्लान को खरीदना चाहता है  और ₹100000 के मूलधन के साथ इस काम को करता है। तब व्यक्ति को करीब ₹5300 की किस्त प्रतिवर्ष 21 सालों के लिए भरनी होगी।

21 सालों के पश्चात व्यक्ति को इस पॉलिसी के माध्यम से ₹255000 की मैच्योरिटी मिलेगी। साथ ही साथ एक लाख का लाइव टाइम सेट कवर रहता है।

यदि कोई व्यक्ति इस पॉलिसी को बीच में सरेंडर करवाना चाहता है। तो व्यक्ति को न्यूनतम 2 साल के प्रीमियम भरने होंगे उसके पश्चात व्यक्ति को सरेंडर वैल्यू के साथ पॉलिसी को बंद कर दिया जाएगा।

यदि कोई व्यक्ति इस प्लान के माध्यम से लोन लेना चाहता है। तो वह भी व्यक्ति को 2 साल के न्यूनतम प्रीमियम भरने होंगे उसके पश्चात व्यक्ति एलआईसी से लोन ले सकता है।

यदि पॉलिसी अवधि के दौरान बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है। तो ऐसे में बीमा धारक के उत्तराधिकारी को सामान्य मृत्यु हो जाने पर ₹100000 दिए जाएंगे और दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर ₹200000 की राशि प्रदान करवाई जाएगी।

इस प्लान में इतने फायदे है इसलिए यह प्लान LIC Best Policy 2022 के नाम से जाना जाता है?

यह भी पढ़े: POC Full Form In Hindi 2022 | POC की फुल फॉर्म क्या होती है?

इसे भी पढ़े: LIC Custmore Portal

निष्कर्ष

आज का हमारा यह आर्टिकल जिसमें हमने आपको LIC Best Policy 2022 के बारे में संपूर्ण जानकारी पहुंचाई है इस पॉलिसी का नाम जीवन आनंद है यह पॉलिसी आपको अवश्य करवानी चाहिए इस पॉलिसी में जिंदगी के साथ भी और जिंदगी के बाद भी रिस्क कवर रहता है। यदि किसी व्यक्ति को हमारे इस LIC Best Policy 2022 आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट में पूछ सकता है हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे।